उत्तराखंड:मुख्य सचिव ने सभी बैकों को बैक मित्र नियुक्त करने के निर्देश दिए

मुख्य सचिव ने सभी बैकों को बैक मित्र नियुक्त करने के निर्देश दिए
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। मुख्य सचिव डाॅ. एस.एस. संधू की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, उत्तराखण्ड की 77वीं बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने सभी बैंकों को बैंक मित्र नियुक्त करने हेतु निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग सेवाओं के लिए पैदल बहुत लम्बा रास्ता तय करना होता है। सरकारी योजनाओं एवं बैंकिंग सुविधाओं का लाभ दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे लोगों को भी मिल सके इसके लिए बिजनेस कारेसपोंडेंस (बैंक मित्र) तैनात किए जाएं। स्थानीय लोगों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए, ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सके।

मुुख्य सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके इसके लिए जनजागरूकता फैलायी जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि वार्षिक ऋण योजना के अन्तर्गत फार्म सेक्टर एवं अन्य प्राथमिक क्षेत्रों पर भी फोकस किया जाए, साथ ही, एसएलबीसी को ऋण जमा अनुपात में सुधार लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में ऋण जमा अनुपात 40 से कम है, उन जनपदों की लगातार माॅनिटरिंग कर इसे बढ़ाने के प्रयास किए जाएं।
मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत स्वीकृत आवेदनों को शीघ्र निस्तारण के भी निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये कि युवा उद्यमियों द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों को तकनीकी दृष्टि से मदद कराकर ही बैंकर्स से स्वीकृत कराने में सक्रिय एवं महत्त्वपूर्ण सहयोग दें। उन्होंने कहा कि पीएम स्वनिधि योजनान्तर्गत यूएलबी द्वारा ऋण आवेदन पत्र बैंक शाखाओं को प्रेषित करते समय आवेदक को उनका आवेदन किस बैंक को भेजा गया सहित अन्य आवश्यक जानकारियां अवश्य उपलब्ध कराई जाए।
बैठक में अपर मुख्य सचिव  मनीषा पंवार, प्रमुख सचिव  एल. फैनई, सचिव  आर. मीनाक्षी सुन्दरम,  सौजन्या,  दिलीप जावलकर, क्षेत्रीय निदेशक आर.बी.आई  राजेश कुमार, सहायक महाप्रबन्धक एसएलबीसी  एन.एस. रावत, इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष  पंकज गुप्ता सहित समस्त विभागों के सचिव एवं विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:12 घंटे बाद खुला रूदप्रयाग-बद्रीनाथ हाईवे

Mon Jul 12 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक रुद्रप्रयाग: पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश के कारण बदरीनाथ हाईवे जगह-जगह बाधित हो रहा है। बदरीनाथ हाईवे पर घोलतीर के निकट शिवानंदी में सुबह 4 बजे भूस्खलन और बोल्डर गिरने से हाईवे बंद हो गया था। वहीं, सुबह से हाईवे को खोलने में जुटा प्रशासन […]

You May Like

Breaking News

advertisement