उत्तराखंड:सीएम धामी ने लॉच की महालक्ष्मी किट योजना


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। उत्तराखंड में ‘मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट’ योजना की शुरुआत हो गई है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास के जनता दर्शन हाल में आयोजित कार्यक्रम में इसे लॉन्च किया। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से संचालित इस योजना में प्रसवोपरांत महिला और बेटी को महालक्ष्मी किट प्रदान की जा रही है। किट में बेडशीट, पोषणयुक्त आहार, डाइपर, सेनेटरी पैड आदि सामग्री शामिल है। कार्यक्रम में महिला सशक्तीकरण और बाल विकास मंत्री रेखा आर्य भी उपस्थित थीं। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में 50 हजार महिलाओं को इस योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य है।
जानिए क्या है ‘मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट’ योजना
योजना के तहत प्रसवोपरांत महिला को पहली दो बालिकाओं के जन्म पर एक-एक किट और जुड़वा बालिकाओं के जन्म पर महिला को एक और बच्चियों के लिए पृथक-पृथक दो किट दी जाएंगी। योजना का लाभ लेने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकरण अनिवार्य है। आवेदन पत्र के साथ माता-शिशु रक्षा कार्ड की प्रति, संस्थागत प्रसव प्रमाण पत्र, यदि घर में प्रसव हुआ तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर या चिकित्सक द्वारा जारी प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की प्रति संलग्न करनी होगी। प्रथम, द्वितीय या जुड़वा कन्या के जन्म के संबंध में स्वप्रमाणित घोषणा पत्र के साथ ही नियमित सरकारी, अर्धसरकारी सेवा अथवा आयकरदाता न होने संबंधी प्रमाणपत्र भी देना होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की अस्थियां गंगा में विसर्जित

Sat Jul 17 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक हरिद्वार। हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अस्थियां शनिवार की सुबह विधि विधान के साथ गंगा में विसर्जित की गई। शुक्रवार की शाम को उनकी अस्थियां लेकर उनके भतीजे समेत परिवार के पांच करीबी लोग हरिद्वार पहुंचे थे।छह बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह […]

You May Like

Breaking News

advertisement