उत्तराखंड:सीएम ने किया कारगिल शहीदों को नमन


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गांधी पार्क, देहरादून में शौर्य दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी ।
इस अवसर पर सीएम धामी के साथ सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी , मेयर सुनील उनियाल गामा , विधायक खजान दास भी मौजूद रहे। सीएम धामी ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय सैनिकों ने कारगिल युद्ध में विपरीत परिस्थितियों में वीरता का परिचय देते हुए घुसपैठियों को सीमा पार खदेड़ा।
कारगिल युद्ध में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए वीर सैनिकों के बलिदान को राष्ट्र हमेशा याद रखेगा। सीएम धामी ने कहा कि कारगिल युद्ध में बड़ी संख्या में उत्तराखण्ड के सपूतों ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति दी। राज्य सरकार सैनिकों, पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर घोषणा की कि उत्तराखंड से द्वितीय विश्व युद्ध की वीरांगना और वेटरन की अब प्रतिमाह पेंशन 8 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए दी जाएगी। इसका फायदा लगभग 800 परिवारों को मिलेगा।
एन.डी.ए , सी.डी.एस और उसके समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने पर परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर अभ्यर्थी को साक्षात्कार की तैयारी के लिये 50 हजार रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी। जल्द ही सैनिकों और पूर्व सैनिकों के बच्चों की पढ़ाई के लिए हल्द्वानी में छात्रावास बनाया जाएगा। वीर नारियों और वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ता सैनिकों के सम्मान में गढ़वाल और कुमाऊं मण्डल में सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। सीएम धामी ने ये भी कहा कि आगामी 01 सितंबर से सैनिकों के सम्मान में प्रदेश में सैन्य सम्मान यात्रा भी शुरू की जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:सदर अस्पताल में दीदी की रसोई शुरू होने से इलाजरत मरीज व अटेंडेंट को मिलेगा पौष्टिक युक्त बेहतर खाना

Mon Jul 26 , 2021
अस्पताल परिसर में दीदी की रसोई सहित निर्माणाधिन ऑक्सीजन प्लांट का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण एक सप्ताह के अंदर काम करने लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, 09 अगस्त को होगा दीदी की रसोई का उद्घाटन अररिया संवाददाता जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने सोमवार को सदर अस्पताल में दीदी की रसोई का संचालन […]

You May Like

Breaking News

advertisement