उत्तराखंड: कोरोना संक्रमित परिवारों के लिए अन्नपूर्णा बने मंसूरी के आठ दोस्त, कर रहे मिसाल कायम,

उत्तराखंड: कोरोना संक्रमित परिवारों के लिए अन्नपूर्णा बने मंसूरी के आठ दोस्त, कर रहे मिसाल कायम,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। कोरोना बेहद घातक है। हर कोई यह बात अच्छी तरह समझ चुका है। इसीलिए किसी भी घर में एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर पूरा परिवार उसका ख्याल रखने में जुट जाता है। लेकिन, सोचिए अगर पूरा परिवार ही संक्रमण की चपेट में आ जाए तो…। तब जरूरत होती है समाज के सहयोग और सेवाभाव की। सेवाभाव की ऐसी ही अनूठी मिसाल पेश कर रहे हैं पहाड़ों की रानी मसूरी के आठ दोस्त। मित्रों की इस मंडली ने मसूरी में ऐसे परिवारों तक मदद पहुंचाने का बीड़ा उठाया है, जिनके यहां सभी सदस्य कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। वह रोजाना विभिन्न क्षेत्रों में ऐसे परिवारों को भोजन और पानी की बोतलें उपलब्ध करा रहे हैं। इन दोस्तों ने अपने इस अभियान को नाम दिया है ‘पहल’। इन मददगार दोस्तों में से किसी का होटल है तो किसी का अन्य व्यवसाय।
*रोजाना 100 जरूरतमंदों को मदद
इस टीम के सदस्य अनमोल जैन बताते हैं कि वह और उनके दोस्त यह पुनीत कार्य एक सप्ताह से कर रहे हैं। अभी उनकी टीम रोजाना एक ढाबे में भोजन के 100 पैकेट तैयार करती है। इसके बाद स्कूटी और बाइक से ये पैकेट जरूरतमंदों तक पहुंचाए जाते हैं। भोजन में पौष्टिकता का ख्याल रखते हुए रोटी, दाल, हरी सब्जी, चावल और सलाद शामिल रहता है। भोजन के हर पैकेट के साथ पानी की एक बोतल भी दी जाती है ताकि संक्रमितों को स्वच्छ पेयजल मिले। यह टीम घर के बाहर भोजन के पैकेट और पानी रखने के बाद उक्त परिवार को फोन से इसकी सूचना देती है। जब परिवार को कोई सदस्य भोजन और पानी लेकर चला जाता है तो टीम भी वापस हो जाती है।
*मदद के लिए बनाया वाट्सएप ग्रुप
अनमोल और उनके दोस्तों ने जरूरतमंदों की जानकारी जुटाने के लिए वाट्सएप पर एक ग्रुप बनाया है। इसमें शहर की आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं के साथ स्वास्थ्य विभाग के तमाम कर्मचारियों को जोड़ रखा है। जिनके माध्यम से इस टीम को जरूरतमंदों की जानकारी मिलती है। वाट्सएप पर संक्रमित परिवार की जानकारी मिलते ही पूरी टीम उसकी मदद के लिए जुट जाती है।
*ऐसे हर परिवार की मदद का संकल्प
अनमोल ने बताया कि दो परिवारों की मदद से यह सेवा शुरू की थी। अब उनकी टीम ने संकल्प लिया है कि शहर के ऐसे हर परिवार तक भोजन और पानी पहुंचाया जाएगा, जिसमें सभी संक्रमण से जूझ रहे हैं। यह मदद परिवार का होम क्वारंटाइन पूरा होने तक जारी रहेगी।
*ऑक्सीजन बैंक बनाने का प्रयास
अनमोल की टीम कोरोना संक्रमितों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए भी प्रयासरत है। इसके लिए यह टीम ऑक्सीजन सिलिंडर बैंक बना रही है। अनमोल ने बताया कि इसके लिए विभिन्न जगहों से 14 ऑक्सीजन सिलिंडर एकत्र कर उन्हें रीफिल करवाया गया है। मसूरी में किसी को भी ऑक्सीजन की कमी होने पर उसे ये सिलिंडर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा वह मरीजों के लिए ऑक्सीमीटर भी खरीदने जा रहे हैं। जिन्हें संक्रमण के दौरान ऑक्सजीन का स्तर चेक करने के लिए मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा।
*यह है टीम-8
अनमोल जैन, संदीप साहनी, संजय अग्रवाल, रजत कपूर, रजत अग्रवाल, जगजीत कुकरेजा, सतीश जुनेजा, नागेंद्र

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: आईजीएल काशीपुर से अब मिलेगा 10 टन ऑक्सीजन कैप्सूल।

Tue Apr 27 , 2021
उत्तराखंड: आईजीएल काशीपुर से अब मिलेगा 10 टन ऑक्सीजन कैप्सूल।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक हल्द्वानी। उत्तराखंड में ऑक्सीजन की आपूर्ति बनाए रखने की दिशा में हल्द्वानी में डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल काम कर रहे हैं। आईजीएल से दस टन ऑक्सीजन के कैप्सूल की आपूर्ति इस सप्ताह से शुरू होने की संभावना है। […]

You May Like

advertisement