उत्तराखंड:दिल्ली से देहरादून का सफर अब मात्र तीन घन्टे का होगा


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

दिल्ली से देहरादून को जोड़ने वाले 180 किमी एक्सप्रेस वे का काम तीन महीने के भीतर शुरू होगा। परियोजना के पहले दो चरणों के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई है। दो कंपनियों का चयन कर काम शुरू करने को कहा गया है। टेंडर की शर्तों के तहत तीन महीने में निर्माण शुरू करना होगा और 24 महीने के भीतर इसे पूरा किया जाएगा। यानी यदि टेंडर की शर्तों के अनुसार काम हुआ तो जनवरी 2023 तक अक्षरधाम से ईस्टर्न पेरिफेरल (बागपत बॉर्डर) तक छह लेन का एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएगा।
इसमें करीब 14-17 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा। इस बीच नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बागपत से लेकर देहरादून के बीच अलग-अलग हिस्सों में बनने वाले एक्सप्रेस वे के लिए भी टेंडर की प्रक्रिया तेज करने को कहा है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता हरिओम शर्मा ने बताया कि परियोजना के पहले दो चरणों के लिए टेंडर हो गए हैं। तीन महीने के भीतर दोनों कंपनियों को काम शुरू कराना है।
एक्सप्रेस वे का प्रस्तावित रूट  
दिल्ली – देहरादून के बीच की दूरी घटाने के लिए अक्षरधाम से एक नया एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। जो गाजियाबाद में लोनी के रास्ते बागपत, शामली, सहारनपुर से होते हुए गणेशपुर और फिर देहरादून तक पहुंचेगा। एक्सप्रेसवे के पहले चरण में दिल्ली के अंदर यूपी बॉर्डर तक तकरीबन 14 किमी एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा। दूसरा चरण यूपी बॉर्डर से ईस्टर्न पेरिफेरल (बागपत बॉर्डर) तक तकरीबन 16 किमी का होगा। पहले चरण के निर्माण में 1065 करोड़ जबकि दूसरे चरण के निर्माण में 1325 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
180 किमी रह जाएगी दिल्ली की दूरी 
अभी दिल्ली से देहरादून के बीच की दूसरी करीब 240 किलोमीटर है जिसे तय करने में पांच से छह घंटे का समय लगता है। नए एक्सप्रेस वे के जरिए इस दूरी को घटाकर 180 किलोमीटर किया जाएगा। एक्सप्रेसवे तैयार होने पर दो से ढ़ाई घंटे में देहरादून पहुंचा जा सकेगा। समय की बचत और दूसरी कम करने के साथ ही एक्सप्रेसवे को आर्थिक गलियारे के तौर पर भी देखा जा रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:मालदेवता में लोगो ने किया अधिकारियों का विरोध,मंत्री ने समझाया कर मामला शांत किया

Thu Jun 10 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून मालदेवता आपदा स्थल पर पहुंचे अफसरो पर बरसी महिलाएं,लोगो मे आक्रोश राजधानी होने के बावजूद सुबह 11 बजे पहुंच रहे अफसर, मंत्री गणेश जोशी को भी नाराजगी उठानी पड़ी।हलांकि जनता के बीच सबसे पहले पहुंचते है मंत्री गणेश जोशी। मंत्री गणेश जोशी ने बीच बचाव […]

You May Like

advertisement