उत्तराखंड:उपजिलाधिकारी विभागीय अधिकारियों के साथ गौलानदी पार कर श्रीलंका टापू के ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

रिपोर्टर, ,जफर अंसारी

स्थान, लालकुआ

,बरसात में लालकुआं विधानसभा क्षेत्र के श्रीलंका टापू में आने वाली समस्याएं एवं कोरोना महामारी को देखते हुए उपजिलाधिकारी ने कई विभागों के अधिकारियों के साथ आज गौलानदी पार कर श्रीलंका टापू के ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान अधिकारियों द्वारा वहां अस्थाई हेलीपैड का निर्माण के साथ ही ग्रामीणों को तीन माह का राशन, दवा व अन्य जरूरत का सामान उपलब्ध कराया गया।
बताते चलें कि दो दर्शक पूर्व में लालकुआ कि गौला नदी में आई बाढ़ में बिंदुखत्ता का एक हिस्सा कट कर अलग हो गया था तब से नदी के बीचों बीच बने टापूनुमा इस क्षेत्र को श्रीलंका टापू के नाम से पुकारा जाने लगा। बरसात के मौसम में चारों तरफ से बाढ़ आने के कारण यहां निवास करने वाले 40 परिवारों के करीब दो सौ लोगों का क्षेत्र से संपर्क कट जाता है।
इसी समस्याएं व कोरोना महामारी संज्ञान में लेते हुए उपजिलाधिकारी ऋचा सिह ने आज स्वास्थ्य, सिंचाई, पीडब्लूडी, खाद्य आपूर्ति विभाग, पुलिस, आंगनबाड़ी, बाल विकास समेत कई विभागों के अधिकारियों के साथ श्रीलंका टापू का निरीक्षण करने पहुंची वही लेकिन गौला नदी में रास्ता ना होने के कारण नदी के किनारे सभी अधिकारियों के कदम रुक गए जिसके बाद सभी अधिकारियों ने सरकारी वाहनों से गौला नदी को पार कर श्रीलंका टापू का निरीक्षण किया इस दौरान जिला पूर्ति अधिकारी रवि सनवाल ने ग्रामीणों को जुलाई, अगस्त व सितंबर का राशन व पोषाहार एडवांस में उपलब्ध कराया। वही बाढ़ की आपात स्थिति से निपटने के लिए पीडब्लूडी अधिकारियों ने अस्थाई हेलीपैड का निर्माण करवाया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीणों कि रैपिड एटीजन टेस्ट किये जिसमें सभी कि रिपोर्ट नेगेटिव आई वही ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हे मौके पर ही दवा उपलब्ध कराई।

वीओ, इधर उप जिलाअधिकारी ऋचा सिंह ने बताया कि आज उनके द्वारा श्रीलंका टापू क्षेत्र का दौरा किया गया है जो गोलानदी किनारे एक टापू पर बसा हुआ क्षेत्र है जिसमें आज सभी विभाग के कर्मचारी मौजूद हैं उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोरोना महामारी को देखते हुए यहा के ग्रामीणों के रैपिड एटीजन टेस्ट किये गए जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जो बहुत ही अच्छी बात है उन्होंने कहा कि आगामी बरसात को देखते हुए क्षेत्र के सभी ग्रामीणों को 3 माह का राशन उपलब्ध करा दिया गया है साथी किसी आपात स्थिति निपटने के लिए यहां अस्थाई हेलीपैड भी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि जल्दी गांव के किनारे टूटे तटबंध बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

वीओ, स्थानीय निवासी धर्म सिंह कोरंगा ने बताया कि आज प्रशासन द्वारा क्षेत्र का दौरा किया गया है जिसमें गांव के लोगों के हैं कोरोना टेस्ट किये गए। जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा हर बर्ष बरसात के समय यहां दौरा किया जाता है और आश्वासन दिया था कि जल्दी यहां की समस्याओं को दूर किया जायेगा लेकिन आज तक उनकी ममुलभुत समास्या पर काम नही हुआ हैं नहीं हो पायेगी उन्होंने कहा कि सिर्फ उन्हें आश्वासन दिये जाते हैं ना की किसी तरह का काम किया जाता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:गांव में भेजी जा रही आईवरमेंक्टिंन दवा

Thu May 27 , 2021
रिपोर्ट- जफर अंसारी स्थान- हल्द्वानी सरकार द्वारा ग्रामीण इलाकों में कोरोना को रोकने के लिए अब गांव-गांव तक आईवरमेंक्टिंन की दवा वितरित किए जाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। हल्द्वानी तहसील में आज एसडीएम विवेक राय और तहसीलदार नितेश डागर ने बीएलओ को आईवरमेंक्टिंन दवा वितरित की। साथ […]

You May Like

Breaking News

advertisement