उतराखंड: धामी सरकार ने पेश किया बजट, इन कार्यों में सरकार का मुख्य फ़ोकस,

देहरादून : उत्‍तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन मंगलवार को वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने सदन में वित्तीय वर्ष 2022-23 का 65571.49 करोड़ का बजट प्रस्तुत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सदन में उपस्थित रहे।

विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो गया है। वहीं यशपाल आर्य सहित कई कांग्रेसी नेता ग्रीष्‍मकालीन सत्र गैरसैंण में कराए जाने की मांग को लेकर सदन के बाहर धरने पर बैठे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को विधानसभा बजट सत्र शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण व नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य से शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर वित्त मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन प्रश्नकाल में विपक्ष के प्रश्नों पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज घिर गए। विपक्ष का आरोप था कि प्रश्नों का तथ्यपरक जवाब नहीं दिया जा रहा है। यह सदन और जनता का अपमान है। उनका यह भी कहना था कि सदस्यों को प्रश्नों के उत्तर भी समय से उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं।
बाद में पीठ ने विभागों को निर्देश दिए कि सदस्यों को एक दिन पहले उनके प्रश्नों के उत्तर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। शून्यकाल में किच्छा से विधायक तिलकराज बेहड़ ने नियम 58 के तहत उनके क्षेत्र में लगने वाले हाट में पुलिस कर्मियों की तैनाती न होने और इस बारे में किच्छा के कोतवाल द्वारा अभद्रता का मामला उठाया।

इस मामले में विपक्ष के सदस्य पीठ के सामने आकर नारेबाजी करने लगे। हंगामे को देखते हुए अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
भू-अध्यादेश अधिनियम अभियान संगठन का विधानसभा कूच
भू-कानून की मांग को लेकर नेहरू कालौनी फवारा चौक से विधानसभा कूच करने पहुंचे भू-अध्यादेश अधिनियम अभियान संगठन से जुड़े सदस्यों को पुलिस ने रिस्पना पुल बैरिकेडिंग पर रोक दिया। जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

पहले दिन वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 63 हजार करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया जाएगा। सत्तापक्ष व विपक्ष के मध्य जोर आजमाइश होने पर सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष ने सत्र के दौरान महंगाई, बेरोजगारी, कानून-व्यवस्था, किसानों की उपेक्षा जैसे मुद्दों पर सरकार को सदन के भीतर व बाहर घेरने की रणनीति बनाई है।

14 से 20 जून तक देहरादून में यह सत्र आहूत किया जाएगा। पांचवीं विधानसभा का यह दूसरा सत्र है। मार्च में हुआ पहला सत्र बेहद संक्षिप्त रहा था। तब दो दिवसीय सत्र में सरकार ने लेखानुदान पारित कराया था। धामी सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है। सत्र के लिए विधायकों ने 530 प्रश्न लगाए हैं।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: प्रयास सामाजिक संगठन द्वारा 37 वीं बेटी की शादी में किया गया सहयोग

Tue Jun 14 , 2022
रिर्पोट पदमाकर पाठक प्रयास सामाजिक संगठन द्वारा 37 वीं बेटी की शादी में किया गया सहयोग। मुल्ला ना पंडित के अरमान में रहता हूं, शाहिद न गरीबों के ईमान में रहता हूं, पूछा जो रब से अपना पता बता दे, बोला मैं गरीबों के मुस्कान में रहता हूं। आजमगढ़। जनपद […]

You May Like

Breaking News

advertisement