उत्तराखंड:जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए उत्तराखंड न मांगी एनसीडीसी से लैब


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच के लिए अब प्रदेश सरकार ने नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) से उत्तराखंड में पूरी लैब स्थापित करने का अनुरोध किया है। इससे कोरोना के नए वेरियंट की पहचान करने में आसानी होगी। सरकार को उम्मीद है कि केंद्र से इसकी जल्द अनुमति मिल जाएगी।
प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमण के नए रूप डेल्टा प्लस के प्रसार का खतरा बना हुआ है। हालांकि, उत्तराखंड में अभी तक इसके किसी मामले की कोई पुष्टि नहीं हुई है। प्रदेश में अभी तक कोरोना वेरियंट की पहचान के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। यहां से वेरियंट की पहचान के लिए सैंपल दिल्ली और महाराष्ट्र की एनसीडीसी की लैब में भेजे जाते हैं। यहां से रिपोर्ट मिलने में खासा समय लगता है। इससे नए वेरियंट की पहचान और उस पर नियंत्रण पाने के लिए योजना देर से बन पाती है।

अभी तक उत्तराखंड में कोरोना के डेल्टा वेरियंट की पहचान हुई है और दूसरी लहर में यही वेरियंट काफी मारक भी साबित हुआ था। अब जिस तरह से नए वेरियंट डेल्टा प्लस के संक्रमण को लेकर चिंता जताई जा रही है, उसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने एनसीडीसी से प्रदेश में एक लैब स्थापित करने का अनुरोध किया है। हालांकि, हाल ही में दून अस्पताल में भी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए मशीन खरीदी गई है, जिसे लगाने का काम चल रहा है। इसे स्वास्थ्य विभाग के ही चिकित्सक चलाएंगे। वहीं, प्रदेश सरकार द्वारा लैब स्थापित करने का प्रस्ताव अभी केंद्र में विचाराधीन है।
सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने कहा कि बढ़ते मामलों को देखते हुए एनसीडीसी की लैब उत्तराखंड में स्थापित करने का अनुरोध किया गया है। इस पर जल्द केंद्र से जवाब मिलने की उम्मीद है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महिला डॉक्टर के उत्पीड़न मामले में पूर्व पीसीसीएफ सहित तीन वन अफसरों को मिला नोटिस

Wed Jun 30 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक वन विभाग के एक पूर्व पीसीसीएफ सहित तीन बड़े वन अफसरों के खिलाफ एक महिला डॉक्टर ने उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं। शासन ने तीनों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में गठित राज्यस्तरीय शिकायत निवारण समिति […]

You May Like

advertisement