उत्तराखंड:फ़िल्म कलाकार दिलीप कुमार का निधन, मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में ली आखिरी सांस


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

मुम्बई: दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। दिलीप कुमार ने बुधवार को हिंदुजा अस्पताल में आखिरी सांस ली। 30 जून को उन्हें सांस लेने में समस्या हुई थी, जिसके बाद उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह आईसीयू में एडिमट थे। उनकी पत्नी सायरा बानो लगातार फैंस के साथ दिलीप कुमार का हेल्थ अपडेट शेयर कर रही थीं। एक दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि अब दिलीप कुमार की हालत में सुधार है और जल्द ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।
सायरा ने कहा था, ‘दिलीप कुमार साहब की हालत अब ठीक है। वह फिलहल आईसीयू में हैं। हम उन्हें घर लेकर जाना चाहते हैं, लेकिन डॉक्टर्स के अप्रूवल का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें अपने फैंस की प्रार्थनाओं की जरूरत है। वह जल्द वापस आएंगे।’ दिलीप कुमार के निधन से फिल्म इंडस्ट्री भी शोक में डूबी है। कई फिल्मी सितारे अपने सोशल मीडिया के जरिए दिलीप कुमार को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।
दिलीप कुमार का दुनिया को अलविदा
यह दूसरी बार था जब दिलीप कुमार जून के महीने में सांस लेने की दिक्कत की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए थे। इससे पहले दिलीप कुमार, 6 जून को अस्पताल में भर्ती हुए थे। उस वक्त उन्हें सांस की समस्या के साथ-साथ बाइलेटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन की दिक्कत हुई थी। पिछली बार तो दिलीप कुमार पांच दिनों के बाद अस्पताल से वापस आ गए थे, लेकिन इस बार वह दुनिया को अलविदा कह गए और अपने पीछे छोड़ गए अपनी पत्नी सारा और देश-दुनिया में मौजूद लाखों फैंस को।
दिलीप कुमार को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए ट्रेजडी किंग के नाम से जाना जाता था। उन्होंने अपने दौर में वो शानदार काम किया, जिसकी वजह से वह आज भी सबके दिलों में अपनी जगह बनाए बैठे हैं। दिलीप कुमार के फिल्मी करियर की शुरुआत 1944 में आई फिल्म ज्वार भाटा से हुई थी। हालांकि, इस फिल्म ने उन्हें खास पहचान नहीं दिलाई। दिलीप कुमार को असली पहचान फिल्म जुगनू से मिली। इस फिल्म के बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने इसके बाद राज कपूर के साथ फिल्म अंदाज में काम किया। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।
दिलीप कुमार ने दीदार, देवदास और मुगल-ए-आजम जैसी फिल्म में सीरियस एक्टिंग करके अपनी अलग पहचान बना ली थी। जिसकी वजह से वह ट्रेजडी किंग कहलाए। दिलीप कुमार ने हर जॉनर की फिल्म में काम किया। फिर चाहे राम और श्याम में डबल रोल से सभी को हंसाना हो या सौदागर में उनका निराला अंदाज हो। दिलीप साहब आखिरी बार फिल्म किला में नजर आए थे। इस फिल्म में दिलीप कुमार के साथ अमिताभ बच्चन भी थे। इस फिल्म को रमेश सिप्पी ने बनाया था।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर क्षेत्र में बढ़ने लगी सियासी सरगर्मियां

Wed Jul 7 , 2021
ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर क्षेत्र में बढ़ने लगी सियासी सरगर्मियां विवेक जायसवाल की रिपोर्ट अतरौलिया आजमगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में मिली सफलता से उत्साहित समाजवादी पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए सियासी गणित मजबूत बनाने में जुट गए हैं। बता दे कि बुढ़नपुर तहसील […]

You May Like

advertisement