उत्तराखंड सरकार फिर हाईकोर्ट की शरण मे, चार धाम यात्रा से रोक हटाने को, 15 या 16 को होगी सुनवाई

उत्तराखंड सरकार फिर हाईकोर्ट की शरण मे,
चार धाम यात्रा से रोक हटाने को, 15 या 16 को होगी सुनवाई

उत्तराखंड सरकार फिर हाईकोर्ट की शरण मे,
चार धाम यात्रा से रोक हटाने को, 15 या 16 को होगी सुनवाई!
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

नैनीताल : उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू करने पर लगी रोक हटाने के लिए राज्य सरकार फिर हाईकोर्ट पहुंच गई है। सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) वापस लेने के बाद सरकार का पूरा जोर रोक हटाने पर है, ताकि यात्रा को शुरू किया जा सके।
हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष सरकार ने मौखिक रूप से रोक हटाने की याचना की है। कोर्ट ने सरकार की याचना को स्वीकार करते हुए 15 अथवा 16 सितंबर को मामले में सुनवाई का निर्णय लिया है।

इसी साल जून में हाईकोर्ट ने कोविड से संबंधित जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अधूरी तैयारियां, स्वास्थ्य सुविधाओं में कमी, कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं होने के आधार पर यात्रा पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दी थी। इसके बाद सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल की। जिस पर सुनवाई नहीं हुई थी।
इधर चारधाम यात्रा शुरू करने की मांग को लेकर तीर्थ पुरोहितों व व्यवसायियों ने यात्रा खोलने की मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया। विपक्षी दलों ने भी इस मामले को लेकर सरकार की घेराबंदी तेज कर दी। दबाव बढ़ा तो सरकार ने रोक हटाने के लिए कानूनी विकल्पों पर विचार किया और महाधिवक्ता एसएन बाबुलकर व मुख्य स्थाई अधिवक्ता चंद्रशेखर रावत ने मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में यात्रा पर लगी रोक हटाने की याचना की तो कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी विचाराधीन होने का हवाला देकर विचार करने से इनकार कर दिया। जिसके बाद एसएसपी वापस ली गई।
शुक्रवार को सीएससी रावत की ओर से इस मामले को मेंशन किया गया। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने सरकार की प्रार्थना स्वीकार करते हुए इसे सुनवाई के लिए 15 अथवा 16 सितंबर के लिए नियत कर दिया। गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी नैनीताल में साफ कहा था कि यात्रा खोलने को लेकर सरकार हर मुमकिन कोशिश करेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अतरौलिया आज़मगढ़:अतरौलिया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का सौ शैय्या अस्पताल में किया गया आयोजन

Sat Sep 11 , 2021
अतरौलिया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का सौ शैय्या अस्पताल में किया गया आयोजन विवेक जायसवाल की रिपोर्टबुढ़नपुर आजमगढ़ बता दे कि गर्भवती महिलाओं को दूसरी व तीसरी तिमाही में एएनसी यानी गुणवत्तापरक जांच और उपचार की सुविधा देने के लिए गर्भवती महिलाओं को समर्पित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के क्रम […]

You May Like

Breaking News

advertisement