उत्तराखंड:हरिद्वार कुंभ आरएसएस के एक हजार स्वयंसेवक संभालेंगे ट्रैफिक व्यवस्था।

उत्तराखंड:हरिद्वार कुंभ
आरएसएस के एक हजार स्वयंसेवक
संभालेंगे ट्रैफिक व्यवस्था।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हरिद्वार। हरिद्वार कुंभ मेले में नेत्र कुंभ और पॉलिथीन मुक्त, पर्यावरण युक्त जैसे बड़े अभियान चलाने के बाद अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक ट्रैफिक व्यवस्था भी संभालेंगे। मेला प्रशासन ने शाही स्नान के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए स्वयं सेवकों की मांग की है। 
सरकार की तरफ से कुंभ के लिए अप्रैल में अधिसूचना जारी की जानी है। अखाड़ों और साधु-संतों की ओर से कुंभ की सभी परंपराओं को शुरू किया जा चुका है। आरएसएस और उसके अनुसांगिक संगठनों की ओर से भी पर्यावरण व सेवा के कार्य शुरू कर दिए गए हैं। सक्षम की ओर से नेत्र कुंभ के जरिये सात स्थानों पर नि:शुल्क आंखों की जांच कर दवा और चश्मे दिए जा रहे हैं। पर्यावरण समिति पॉलिथीन मुक्त और पर्यावरण युक्त कुंभ अभियान चला रही है। जिसमें श्रद्धालुओं से पॉलिथीन का प्रयोग न करने की अपील की जा रही है।

इसके साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करके उसे फेंकने की बजाय ईको ब्रिक बनाने का आह्वान किया जा रहा है। अब इसके लिए जगह-जगह स्टॉल लगाए जाएंगे। श्रद्घालु ईको ब्रिक बनाकर उसमें जमा करेगा, उसे कपड़े का थैला भी दिया जाएगा। इसी क्रम में अब कुंभ मेले में पड़ने वाले शाही स्नानों पर यातायात व्यवस्था को चलाने में स्वयंसेवक का सहयोग मेला प्रशासन लेने जा रहा है। 
आरएसएस के विभाग प्रचारक शरद कुमार ने बताया कि कुंभ मेला प्रशासन ने संगठन से मेले और शाही स्नानों पर ट्रैफिक व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए स्वयंसेवकों की मांग की थी। उनके आग्रह पर जल्द ही लगभग एक हजार स्वयंसेवकों की सूची दे दी जाएगी। पुलिस के अधिकारियों की तरफ से ट्रेनिंग देने के बाद स्वयंसेवक सड़कों पर उतरकर यातायात व्यवस्था
संभालना शुरू कर देंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिंद्रा बाजार गंभीरपुर थाना क्षेत्र के जमालपुर में जमीनी विवाद को लेकर हुई मारपीट

Sun Mar 21 , 2021
बिंद्रा बाजार गंभीरपुर थाना क्षेत्र के जमालपुर में जमीनी विवाद को लेकर हुई मारपीट बिंद्रा बाजार गंभीरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम जमालपुर में जमीनी विवाद को लेकर एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष के सुबहान पुत्र शहजाद निवासी चिवटही थाना गंभीरपुर व सूफियाना पत्नी सूबेदार, नाजो पुत्री सूबेदार, सदफ […]

You May Like

advertisement