उत्तराखंड: 31 साल बाद हेरिटेज हिमालयन कार रैली का आज होगा आगाज….

मसूरी: भले ही विंटेज कार का जमाना गुजर गया हो, लेकिन इसका क्रेज कभी कम नहीं हुआ है। इस बार आप भी विंटेज कार रैली का दीदार कर सकते हैं। पहाड़ों की रानी मसूरी में आयोजित होने वाली इस कार रैली को 10 नवंबर यानी आज सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, गणेश जोशी और पद्म भूषण रस्किन बांड कुफरी के लिये रवाना करेंगे। बताते चलें कि 31 साल बाद फिर से कार रैली का आयोजन हो रहा है. रैली 8 नवंबर को ग्रेटर नोएडा से शुरू हो चुकी है। आज मसूरी से इसकी आगे को शुरुआत होगी।

गौर हो कि बीते दिन हेरिटेज हिमालयन कार रैली होटल वेलकम द सवाय पहुंची। यहां पर मिलिट्री बैंड के साथ होटल प्रबंधन द्वारा कार रैली में प्रतिभाग करने वाले लोगों को पारंपरिक वस्त्र देकर स्वागत किया गया। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी के द्वारा मसूरी में हिमालयन कार रैली का स्वागत किया गया। बता दें कि 10 नवंबर यानी आज सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, गणेश जोशी और पद्म भूषण रस्किन बांड कार रैली को कुफरी के लिए रवाना करेंगे।नजीर हुसैन मेमोरियल रैली का आयोजन इंडियन ऑटोमोटिव रेसिंग क्लब के संस्थापक और फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट क्लब ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष नजीर हुसैन की याद में किया जाता है।

कार रैली 13 नवंबर तक चलेगी. 13 नवंबर को इस रैली का समापन होगा। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने हिमालयन कार रैली के आयोजकों के साथ होटल वेलकम द सवाय के प्रबंधन समिति को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 31 साल के बाद मसूरी में एक बार फिर हिमालयन कार रैली का आगाज हुआ है। इस दौरान पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से प्रदेश में पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि कार रैली देश के कई हिस्सों से होते हुए मसूरी पहुंच रही है। साथ ही पर्यटन की दृष्टि से उत्तराखंड को फायदा देगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. इसका आनंद देश-विदेश के लोग लेने के लिये उत्तराखंड के साथ मसूरी में आते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार उत्तराखंड के विकास के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए छोटे-छोटे पर्यटक स्थलों का निर्माण कर रही है।

होटल वेलकम द सवाय की डायरेक्टर निक्की गुप्ता ने कहा कि उनके लिए हिमालयन कार रैली को होस्ट करना एक बहुत बड़े सौभाग्य की बात है। 31 साल के बाद इस हिमालयन कार रैली को दोबारा से शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वहीं उत्तराखंड में पर्यटन उद्योग के साथ रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे।

ग्रेटर नोएडा से 8 नवंबर को शुरू हुई रैली: ग्रेटर नोएडा स्थित क्राउन प्लाजा होटल से 8 नवंबर की सुबह नौ बजे थल सेना अध्यक्ष एमम नरवाणे ने नजीर हुसैन मेमोरियल ड्राइव को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। टीम फायर फॉक्स की ओर से आयोजित इस 1107 किलोमीटर ड्राइव में देशभर से 90 टीमें हिस्सा ले रही हैं। हेरिटेज हिमालयन कार रैली ग्रेटर नोएडा से शुरू होकर उत्तराखंड के लैंसडाउन, मसूरी से हिमाचल प्रदेश के कुफरी होते हुए मनाली में संपन्न होगी।

कौन थे नजीर हुसैन….

नजीर हुसैन का जन्म 1940 में हुआ था. नजीर हुसैन भारतीय रेसिंग ड्राइवर के साथ ही मोटर स्पोर्ट्स के प्रशासक थे। वो मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन आफ इंडिया के अध्यक्ष भी रहे थे। नजीर व‌र्ल्ड रैली चैंपियनशिप के मुख्य प्रबंधक व व‌र्ल्ड मोटर स्पो‌र्ट्स काउंसिल के सदस्य भी रहे थे। 2019 में उनका देहांत हो गया था।

नजीर हुसैन ने हिमालय रैली रूट की शुरुआत की थी…

उन्होंने 1981 में हिमालय रैली रूट की शुरुआत की थी, जो 1990 तक लगातार संचालित रही। अब 31 वर्ष बाद आठ नवंबर को उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए टीम फायर फॉक्स द्वारा नजीर हुसैन मेमोरियल ड्राइव का आयोजन कराया जा रहा है. रैली में शिरकत कर रही टीम के हर दल में दो सदस्य शामिल रहेंगे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए टिकटों को लेकर घमासान शुरू हो गया,विधानसभा उपाध्यक्ष के खिलाफ भाजपाई टिकट काटने की मांग...

Wed Nov 10 , 2021
अल्मोड़ा: 2022 के चुनावों से पहले भाजपा की अल्मोड़ा सीट पर घमासान मच गया है। सीटिंग एमएलए रघुनाथ सिंह चौहान और भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कैलास शर्मा के बीच पिछली बार टिकट को लेकर समझौता हुआ था। लेकिन अब वे एक-दूसरे के खिलाफ हो गए है। भाजपा में आधा दर्जन उम्मीदवार […]

You May Like

Breaking News

advertisement