उत्तराखंड:-अवकाश का वार्षिक कैलेंडर जारी, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 244 दिन होगी पढ़ाई,

उत्तराखंड:-अवकाश का वार्षिक कैलेंडर जारी,
प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 244 दिन होगी पढ़ाई,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

उत्तराखंड शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षा सत्र 2021-22 में अवकाश का वार्षिक कैलेंडर जारी किया है। जिसके तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में 48 दिन ग्रीष्मकालीन एवं शीतकालीन अवकाश रहेंगे। वहीं पर्वतीय क्षेत्र के स्कूलों में 244 दिन और मैदानी क्षेत्र के स्कूलों में 240 दिन पढ़ाई होगी।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक ग्रीष्मकालीन स्कूलों में इस बार 27 मई से 30 जून तक 35 दिन ग्रीष्मकालीन अवकाश और एक से 13 जनवरी तक 13 दिन का शीतकालीन अवकाश मिलेगा। शीतकालीन स्कूलों में 20 से 30 जून तक 11 दिन ग्रीष्मकालीन अवकाश और 26 दिसंबर से 31 जनवरी तक 37 दिन का शीतकालीन अवकाश मिलेगा।

यह हैं शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन स्कूल
प्रदेश में पांच हजार फीट या इससे कम ऊंचाई पर स्थित स्कूलों को ग्रीष्मकालीन स्कूलों की श्रेणी में रखा गया है। जबकि पांच हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर स्थित स्कूलों को शीतकालीन स्कूलों की श्रेणी में रखा गया है।
यह हैं शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन स्कूल
प्रदेश में पांच हजार फीट या इससे कम ऊंचाई पर स्थित स्कूलों को ग्रीष्मकालीन स्कूलों की श्रेणी में रखा गया है। जबकि पांच हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर स्थित स्कूलों को शीतकालीन स्कूलों की श्रेणी में रखा गया है।
इतने दिन होगी स्कूलों में पढ़ाई
शिक्षा सत्र के दौरान शीतकालीन स्कूलों में 244 दिन पढ़ाई होगी। जबकि ग्रीष्मकालीन स्कूल 240 दिन खुलेंगे। रविवार, शीतकालीन अवकाश और ग्रीष्मकालीन अवकाश के रूप में शीतकालीन स्कूल 73 दिन बंद रहेंगे। जबकि ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 77 दिन छुट्टी रहेगी।

यह होंगे सार्वजनिक अवकाश
मकर संक्राति, गुरु गोविंद सिंह जयंती, गणतंत्र दिवस, वसंत पंचमी, रविदास जयंती, महाशिवरात्रि, होली, शब ए बारात, गुड फ्राईडे, वैशाखी, अंबेडकर जयंती, रामनवमी, महावीर जयंती, जमात उल विदा, ईद उल फितर, बुद्द पूर्णिमा, हरेला, ईद उल जुहा, स्वतंत्रता दिवस, मोहर्रम, रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, विश्वकर्मा पूजा, अनंत चतुर्दशी, चेहल्लुम, गांधी जयंती, महानवमी, विजयदशमी, ईद उल मिलाद, वाल्मीकि जयंती, दीपावली, गुरुनानक जयंती, गुरु तेगबहादुर का शहीद दिवस, क्रिसमस।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-प्रणव पंड्या मामला:- हाईकोर्ट ने दिए दुष्कर्म पीड़िता का पता लगाकर बयान देने के आदेश,

Thu Jan 7 , 2021
उत्तराखंड:-प्रणव पंड्या मामला:-हाईकोर्ट ने दिए दुष्कर्म पीड़िता का पता लगाकर बयान देने के आदेश,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक 2010 से 2014 के बीच नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में शांतिकुंज प्रमुख प्रणव पंड्या के खिलाफ दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर हाईकोर्ट ने हरिद्वार के एसएसपी और एसएचओ को निर्देश दिए हैं कि […]

You May Like

advertisement