उत्तराखंड:इग्नू स्टूडेंट्स 15 जून तक जमा कर सकते हैं असाइनमेंट, यूओयू ने भी तय कर दी है डेट


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हल्द्वानी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई व उत्तराखंड बोर्ड ने परीक्षाएं रद कर दी है। उच्च शिक्षण संस्थान भी स्टूडेंट्स हित में कई फैसले ले रही हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने जून की टर्म एंड एग्जामिनेशन (टीईई) 2021 के लिए असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। स्टूडेंट्स टीईई जून 2021 के लिए अपने असाइनमेंट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, इंटर्नशिप, फील्डवर्क जर्नल व शोध प्रबंध आदि 15 जून तक जमा करा सकते हैं। असाइनमेंट जमा करने की तिथि पुरानी तिथि 31 मई को समाप्त हो गई थी।
ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी
इग्नू ने अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल से जानकारी देते हुए बताया है कि टीईई, जून 2021 के लिए असाइनमेंट, इंटर्नशिप, फील्ड वर्क जर्नल, प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करने की आखिरी तारीख 15 जून तक बढ़ा दी है। कोरोना की दूसरी लहर के चलते असाइनमेंट सबमिशन को लेकर स्टूडेंट्स तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे। काेरोना कर्फ्यू प्रभावी होने से स्टेशनरी की दुकानें बंद थी। कुछ स्टूडेंट्स ने स्टडी मैटेरियल व असाइनमेंट बुकलेट्स नहीं मिलने की बात कही थी। प्रदेश सरकार ने एक जून से प्रभावी कोरोना कर्फ्यू में स्टेशनरी की दुकानों को सप्ताह में दो दिन खोलने की अनुमति प्रदान की है।
यूओयू असाइनमेंट 14 जून से 18 जुलाई तक होगे जमा
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) ने यूजी व पीजी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन असाइनमेंट की तिथियों का एलान कर दिया है। अलग-अलग चरणों में 14 जून से 18 जुलाई तक असाइनमेंट कार्य पूरा करना होगा। यूओयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत ने बताया कि ऑनलाइन असाइनमेंट के लिए विषयवार पांच स्लॉट तय किए गए हैं। पहला स्लॉट 14 से 20 जून, दूसरा 21 से 27 जून, तीसरा 28 जून से चार जुलाई, चौथा पांच से 11 जुलाई और आखिरी 12 से 18 जुलाई तक चलेगा। विद्यार्थी को तय अवधि के भीतर विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uou.ac.in पर लॉगइन कर अपनी पंजीकरण संख्या के माध्यम से असाइनमेंट पूरा करना होगा। लॉगइन करने के बाद असाइनमेंट पूरा करने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा। एक घंटा पूरा होते ही पेज अपने-आप बंद हो जाएगा। स्लॉट अवधि के एक सप्ताह के भीतर विद्यार्थी कभी भी परीक्षा दे सकता है। खराब नेटवर्क की वजह से एक बार असाइमेंट सब्मिट नहीं होने की स्थिति में सप्ताह के भीतर कई बार प्रयास किया जा सकता है। परीक्षा में विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:उत्तराखंड में ज़िले वार समीक्षा के बाद चरणबद्ध ढंग से खुलेगे बाजार, छूट देने पर भी चल रहा है विचार

Thu Jun 3 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में लागू कोविड कर्फ्यू में दी जा रही ढील के बाद अब उत्तराखंड सरकार भी इस दिशा में मंथन में जुट गई है। इसके तहत चौथे चरण के कोविड कर्फ्यू की अवधि आठ जून को […]

You May Like

advertisement