उत्तराखंड: आईआईटी ने तैयार किया अनोखा हैलमेट

रुड़की

रूड़की: देश की नामचीन संस्थान आईआईटी रुड़की के औधोगिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर ने एक अनोखा हेलमेट डिजाइन किया है जो विस्फोट प्रतिरोधक छमता को झेलने में कारगर साबित होगा। ये हेलमेट आतंकवाद से जूझ रहे क्षेत्रों में तैनात जवानों के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है। सुरक्षा जवानों पर मौजूद हेलमेट की तुलना में ये हेलमेट ज्यादा बेहतर सुरक्षा दे सकेगा। प्रोफेसर शैलेश गणपुले ने बताया कि पारंपरिक हेलमेट आमतौर पर गोली से सुरक्षा के लिए डिजाइन किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि आइईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) धमाकों से ये हेलमेट सिर की सुरक्षा नहीं कर पाते। वजह यह है कि इनमें सिर और हेलमेट की ऊपरी परत के बीच खाली जगह रहती है। धमाके से उठने वाली तरंगों के कारण सिर को इन तरंगों से नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन आईआईटी द्वारा तैयार किया गया ये हैलमेट पूरी तरह से सुरक्षित है।

आपको बता दे रुड़की में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की द्वारा वक़्त और हालात के मद्देनजर एक हेलमेट तैयार किया गया है। ये हेलमेट आईआईटी के प्रोफेसर शैलेश गणपुले ने तैयार किया है। विस्फोट प्रतिरोधी यह हेलमेट जवानों को पारंपरिक हेलमेट की तुलना में ज्यादा बेहतर सुरक्षा दे सकेगा। आइआइटी रुड़की के यांत्रिक और औद्योगिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर शैलेश गणपुले ने बताया कि यह पारंपरिक हेलमेट का ही उन्नत संस्करण है। उन्होंने बताया कि पारंपरिक हेलमेट आमतौर पर गोली से सुरक्षा के लिए डिजाइन किए जाते हैं। जो विस्फोटक धमाकों से सिर की सुरक्षा नहीं कर पाते इसलिए तमाम चीजों को ध्यान में रखते हुए इस हेलमेट को तैयार किया गया है। उन्होंने बताया इस हेलमेट को तैयार करने में करीब तीन साल का वक़्त लगा है और इसकी कीमत 5 सौ से एक हजार तक रखी गई है। प्रो.गणपुले ने बताया कि इससे बचने के लिए उन्होंने हेलमेट की ऊपरी परत पर एक खास तरह का पैड लगाया है। यह पैड विस्फोट से उठने वाली तरंगों के लिए शाकर का काम करता है। इसके अलावा चेहरे की सुरक्षा के लिए इस हेलमेट पर एक विशेष फेस शील्ड भी लगाई गई है। इसे ग्रेन्युलर (दानेदार) मैटीरियल से तैयार किया गया है। विस्फोट की तरंगों से इस फेस शील्ड को बेहद कम क्षति पहुंचती है और इससे चेहरा भी सुरक्षित रहता है। उन्होंने बताया आतंवाद से जूझ रहे क्षेत्रो में तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए ये हेलमेट काफी फायदेमंद साबित होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हल्द्वानी की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए 11 चौराहो पर लगा ट्राफिक सिग्लन

Sun Jun 13 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक हल्द्वानी। हल्द्वानी की यातायात व्यवस्था बेहतर करने के लिए ट्रैफिक सिग्नल पर जोर दिया जा रहा है। शहर के 11 स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम इंस्टाल किया गया है। जिसे शीघ्र शुरू करने पर सहमति बन गई है। शुरुआत में टीपी नगर तिराहा, कुसुमखेड़ा तिराहा व नरीमन […]

You May Like

advertisement