उत्तराखंड:-कोविड-19 वैक्सीन, कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप आज पहुँचेगी उत्तराखंड, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण,

उत्तराखंड:-कोविड-19 वैक्सीन,
कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप आज पहुँचेगी उत्तराखंड,
16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। कोविड-19 वैक्सीन को चलाए जाने वाले टीकाकरण अभियान की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। उत्तराखंड को मिलने वाली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंच जाएगी। एयरपोर्ट के डायरेक्टर डीके गौतम ने बताया कि दोपहर 2 बजकर 45 पर मुंबई से आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट से यह वैक्सीन जौलीग्रांट पहुंच रही है।
उत्तराखंड में भी 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस अभियान की शुरुआत के छह माह के भीतर तीन लाख के करीब लोग का टीकाकरण होगा। इनमें स्वास्थ्य कर्मी और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसके बाद पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी, होमगार्ड के जवान, राजस्व कर्मी और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाने हैं। इस श्रेणी में राज्य में तकरीबन तीन लाख कर्मचारी आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक बार टीका लगने के तीन से चार सप्ताह के बीच दोबारा टीका लगाया जाएगा। इस संदर्भ में केंद्र सरकार की ओर से एसओपी जारी की जाएगी।
कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां परखने के लिए राज्य के अस्पतालों में तीन बार ड्राइ रन यानी पूर्वाभ्यास भी किया गया। बीते मंगलवार को 309 स्थानों पर पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया गया। इसके अलावा 15 जनवरी को उन चयनित 41 स्थानों पर मॉक ड्रिल की जाएगी, जहां 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत होनी है।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-विशेष विमान से कोरोना टीकाकरण के लिए कोविडशील्ड वैक्सीन पहुँची उत्तराखंड

Wed Jan 13 , 2021
उत्तराखंड:-विशेष विमान से कोरोना टीकाकरण के लिए कोविडशील्ड वैक्सीन पहुँची उत्तराखंड प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। पहले चरण में कोरोना टीकाकरण के लिए उत्तराखंड को सिरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख डोज मिल गई है। केंद्र सरकार की ओर से सिरम इंस्टीट्यूट से प्रदेश को वैक्सीन की डोज देने […]

You May Like

advertisement