उत्तराखंड: कुमाऊनी बोली में साइबर क्राइम के प्रति लोगो को कर रहे जागरूक: सतेंद्र गंगोला

उत्तराखंड: कुमाऊनी बोली में साइबर क्राइम के प्रति लोगो को कर रहे जागरूक: सतेंद्र गंगोला
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

रुद्रपुर। लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए स्‍थानीय बोली-भाषा में संवाद कहीं अधिक प्रभावी होता है। कुछ ऐसा ही सहज संवाद स्‍थापित करने और लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं रुद्रपुर साइबर थाने में तैनात हेड कांस्टेबल सतेंद्र गंगोला। साइबर क्राइम के बढ़ते मामले को देखते हुए उन्‍होंने लोगों को जागरूक करने के लिए इंटरनेट मीडिया का सहारा लिया है। कुमाऊंनी बोली में वह लोगों को साबर क्राइम से बचने के सुझाव दे रहे हैं।   
रुद्रपुर में खुला है कुमाऊं का पहला साइबर थाना इंटरनेट का उपयोग जितनी तेजी से बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से साइबर ठगी के मामले भी बढ़ रहे हैं। अधिकांश ठगी आनलाइन खरीदारी, नेट बैंकिंग, गेम्स डाउनलोड करने और फेसबुक की फर्जी आईडी बनाकर की जा रही है। इस पर अंकुश लगाने के लिए पहले देहरादून में साइबर थाने का गठन कर हर जिले में साइबर सेल गठित की गई थी। कुमाऊं में बढ़ रहे साइबर ठगी को देखते हुए रुद्रपुर में साइबर थाना खोल दिया गया है।

पुलिस और साइबर थाना पुलिस साइबर अपराधियों की धरपकड़ के साथ ही लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है। इसके लिए इंटरनेट मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। लेकिन थाने में तैनात हेड कांस्टेबल सतेंद्र गंगोला ने लोगों को जागरूक करने के लिए लोकल इज वोकल का सहारा लिया है। कुमाऊंनी बोली में वीडियो तैयार कर वह मंडल के स्थानीय लोगों को साइबर अपराधी और उससे बचाव के टिप्स दे रहे हैं। जो इंटरनेट मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है और लोगों की खूब सराहना भी मिल रही है। 
प्रभारी ने हेड कांस्टेबल के प्रयास को सराहा 
साइबर थाना प्रभारी ललित मोहन जोशी ने बताया कि साइबर थाना साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। थाने के हेड कांस्टेबल सतेंद्र गंगोला ने लोगों को जागरूकता के लिए लोकल फॉर वोकल को धरातल पर उतारते हुए कुमाऊंनी भाषा में इंटरनेट मीडिया के जरिए जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए उनके प्रयास की सराहना की जानी चाहिए। 
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: देर रात रेलवे स्टेशन परिसर में आ धमका जंगली हाथी।

Thu Mar 25 , 2021
उत्तराखंड: देर रात रेलवे स्टेशन परिसर में आ धमका जंगली हाथी।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक हरिद्वार।  बुधवार देर रात दो बजे एक जंगली हाथी हरिद्वार रेलवे स्टेशन परिसर में घुस आया। हाथी करीब एक घंटे तक वहां टहलता रहा। उस वक्त यात्री नहीं थे। ड्यूटी कर्मियों में हाथी को देखकर हड़कंप मच […]

You May Like

advertisement