उत्तराखंड:-कुंभ-2021
सभी अखाड़ों के संत आज धर्म ध्वजा के पेडों का करेंगे पूजन,

उत्तराखंड:-कुंभ-2021
सभी अखाड़ों के संत आज धर्म ध्वजा के पेडों का करेंगे पूजन,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

हरिद्वार। कुंभ की तारीख नजदीक आने के साथ अखाड़ों की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। धर्म ध्वजा अखाड़ों की शान हैं। धर्म ध्वजा के लिए देहरादून के छिद्दरवाला जंगल में मेला प्रशासन की ओर से पेड़ चिह्नित किए गए हैं। शनिवार को सभी अखाड़ों के संत छिद्दरवाला पहुंचकर पेड़ों का चयन कर उनका पूजन करने के बाद लाएंगे।
धर्म ध्वजा की लकड़ी के लिए अखाड़ों की ओर से बीते एक पखवाड़े से मेला प्रशासन की ओर से मांग हो रही थी। अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह के नेतृत्व में छिद्दरवाला के जंगल में धर्म ध्वजा के लिए पेड़ों को चिह्नित किया है।

अपर मेलाधिकारी ने बताया कि शनिवार को सभी अखाड़ों के संत छिद्दरवाला पहुंचेंगे। पेड़ों का चयन करने के बाद विधि विधान से उनका पूजन करेंगे और उसके बाद पेड़ धर्म ध्वजा की शान बनेंगे। दोपहर करीब एक बजे संतों के छिद्दरवाला पहुंचने का कार्यक्रम तय हुआ है।
 
15 तक पूरे होंगे अस्थायी कार्य 
27 फरवरी तक महाकुंभ 2021 की अधिसूचना जारी होने की संभावना है। ऐसे में मेला क्षेत्र में अस्थायी व्यवस्थाओं के कार्यों ने रफ्तार पकड़ ली है। सभी 23 सेक्टरों में बड़ी तेजी के साथ बिजली और पेयजल लाइन को बिछाने का काम चल रहा है। मेला प्रशासन सभी अस्थायी व्यवस्था से जुड़ेे कार्यों को पूरा करने के लिए 15 फरवरी की डेडलाइन तय की है। 

मेला प्रशासन की टीम दिव्य, भव्य और सुरक्षित कुंभ की आयोजन की तैयारी में पूरी तरह जुट गई। स्थायी प्रकृति के अधिकांश पूर हो चुके हैं। इसलिए अब शिविर, बिजली और पानी जैसी अस्थायी व्यवस्थाओं से जुड़े कार्यों को समय पूरा करने संबधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं। मेला क्षेत्र के 23 सेक्टरों में 50 किलोमीटर पेयजल लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है।
पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता मोहम्मद मिसम ने बताया कि दक्षद्वीप, बैरागी कैंप, सती द्वीप, गौरीशंकर, चंडी टापू, नीलधारा, भूपतवाला, सप्तऋषि, पंतद्वीप, लालजीवाला, बहादराबाद, कनखल, ज्वालापुर, नया टापू आदि क्षेत्रों में अस्थायी पाइपलाइन बिछाई जा रही है। उन्होंने बताया कि अखाड़ों और छावनियों में पेयजल आपूर्ति के लिए बोरिंग के बाद लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

15 फरवरी तक सभी कार्य निपटा लिए जाएंगे। मोहम्मद मिसम ने बताया कि 24 घंटे पेयजल आपूर्ति के लिए आइवेल और ट्यूबवेल पर दो वार्टिकल टरबाइन मोटर और सबमर्सिबल पंप लगाए जाएंगे। सभी 23 मेला सेक्टरों में 70 किलोमीटर की एलटी और 11 किलोमीटर की एचटी विद्युत लाइन का काम भी युद्धस्तर पर चल रहा है। 
ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता अंकित जैन ने बताया कि मेला क्षेत्र में 3360 पोल लगाए जाने हैं। इसमें से 800 पोल लगा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पोल पर 2700 स्ट्रीट लाइट भी लगाई जानी है। उन्होंने कहा कि विद्युत पोल लगने के साथ बिजली लाइन बिछाई जाएगी। उन्होेंने बताया कि 15 फरवरी तक विद्युत लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड;- हरिद्वार जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में हुआ जमकर हंगामा,

Sat Jan 30 , 2021
उत्तराखंड;- हरिद्वार जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में हुआ जमकर हंगामा,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक हरिद्वार। हरिद्वार में जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में शनिवार को जमकर हंगामा हो गया। हंगामा भी ऐसा की पंचायत सदस्य एक दूसरे को मारने के लिए उतारू हो गए। मामला इतना बढ़ा कि जिला पंचायत सदस्य चैधरी […]

You May Like

Breaking News

advertisement