उत्तराखंड:-कई लोगो के बह जाने की आशंका: डीजी एनडीआरएफ

उत्तराखंड:-कई लोगो के बह जाने की आशंका: डीजी एनडीआरएफ
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। उत्तराखंड के चमोली में रविवार को ग्लेशियर टूटने से बड़ा हादसा हो गया। अबतक के राहत और बचाव कार्य के दौरान चमोली जिला पुलिस ने 14 शव मिलने की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि अभी भी 125 से अधिक लोग लापता हैं। रात में भी बचाव कार्य जारी रहा। नुकसान का आकलन जारी है। सुबह तड़के चार बजे से एक बार फिर बचाव कार्य शुरू हो गया है। सुरंगों के पास से मलबा हटाया जा रहा है। माना जा रहा है कि इनमें काफी लोग फंसे हुए हैं। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए राज्य और केंद्र सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है। राज्य सरकार चार और केंद्र सरकार दो लाख रुपये की सहयोग राशि देगी। सेना, वायुसेना, एनडीआरएफ, आईटीबीपी और एसडीआरएफ की टीमें स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर राहत और बचाव का कार्य कर रहे हैं। वैश्विक नेताओं ने घटना पर गहरा दुख जताया है। वहीं संयुक्त राष्ट्र ने आवश्यकता होने पर मदद करने की पेशकश की है।
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि इसरो के वैज्ञानिकों एवं विशेषज्ञों से इस घटना के कारणों का पता किया जाए, ताकि भविष्य में कुछ एहतियात बरती जा सके।

अन्य जिलों से भी अधिकारी मौके पर भेजे गए
जिला प्रशासन की पूरी टीम रविवार से ही क्षेत्र में राहत एवं बचाव कार्यों में लगी है। अन्य जिलों से भी अधिकारी मौके पर भेजे गए हैं, ताकि आपदा ग्रस्त इलाकों में जो शव मिलें, उनकी पहचान और पोस्टमार्टम जल्द हो सके।
सोमवार को हरकी पैड़ी पर लोगों की भीड़
सोमवार को हरिद्वार स्थित हरकी पैड़ी पर लोगों की भीड़ देखने को मिली। रविवार को चमोली में ग्लेशियर टूटने के बाद आई आपदा के मद्देनजर यहां गंगा घाटों को सील कर दिया गया था। देर रात यहां पानी छोड़ा गया था। फिलहाल घाटों पर पानी कम है।
आपदा प्रभावित रैणी क्षेत्र में रविवार से डीजीपी मौजूद
आपदा प्रभावित रैणी क्षेत्र में रविवार से डीजीपी अशोक कुमार कैंप कर रहे हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कमिश्रर गढ़वाल और डीआईजी गढ़वाल को सोमवार से क्षेत्र में कैंप करने के निर्देश दिए गए हैं।
40 से 50 लोग अभी सुरंग में फंसे, शेष लोगों के बह जाने की आशंका – डीजी एनडीआरएफ
एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि ढाई किमी. लंबी सुरंग में राहत बचाव कार्य जारी है। 27 लोगों को जिंदा निकाला गया है। 11 शव बरामद किए गए हैं। वहीं कुल 153 लोग लापता हैं। बताया कि 40 से 50 लोग अभी सुरंग में फंसे हुए हैं। शेष लोगों के मलबे में बह जाने की आशंका है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पूरे देश में विकास का मॉडल बनेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ

Mon Feb 8 , 2021
पूरे देश में विकास का मॉडल बनेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ आज़मगढ़ विकास की नई आशा की किरन के साथ आगे बढ़ रहा है, औद्योगिक विकास के लिए बनाये जायेंगे कलस्टर : योगी आदित्यनाथमुख्यमन्त्री जी ने जनपद में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की प्रगति का किया निरीक्षणआजमगढ़ 08 फरवरी– प्रदेश […]

You May Like

advertisement