उत्तराखंड:मेडिकल प्रोफेसर ने दिए रामदेव के सवालो के जबरदस्त जवाब


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

बाबा रामदेव आजकल अपने बयानों को लेकर खासा चर्चाओं बने हुए हैं। पहले रामदेव ने एलोपैथ पर सवाल उठाए उसके बाद रामदेव ने डॉक्टरों को लेकर बयान दिया। जब आईएमए मैं बाबा रामदेव को नोटिस भेज अपने बयान वापस लेने को कहा तो रामदेव ने उल्टा आई एम ए से ही सवाल पूछ लिए रामदेव का एलोपैथ और डॉक्टरों पर दिए बयान को लेकर डॉक्टरों में भी काफी रोष है वहीं एक डॉक्टर ने बाबा रामदेव के सवालों का जवाब दिया हौ डॉक्टर का नाम विक्रम पटेल। वे हारवर्ड मेडिकल स्कूल में (पेरिशिंग स्क्वॉयर) प्रोफेसर हैं उन्होंने कहा कि रामदेव व्यापारी के रूप में वह शैंपू, टूथपेस्ट से लेकर नूडल्स और आयुर्वेदिक दवाएं तक बेचता है।…ऐसे आदमी के सवाल सावधानीपूर्वक जांच और गंभीर चिंतन के बाद उत्तर मांगते हैं।
अतएव, मैं अपने चिकित्सक भाइयों की ओर से जो बरसों बरस मेडिकल कालेज में अध्ययन करते हैं, बाबा को उत्तर देने का बीड़ा उठा रहा हूं। संत शिरोमणि ने पूछा है कि क्या एलोपैथी के पास कतिपय बीमारियों हाइपर टेंसन, माइग्रेन, डायबिटीज़, थायरॉइड, अर्थराइटिस, कोलाइटिस, हाइ कोलेस्ट्रॉल, बांझपन और दमा का परमानेन्ट इलाज है? छोटा और सरल उत्तर है- हां, बिलकुल है। लेकिन कुछ कैविएट के साथ।
हो सकता है कि एलोपैथी के पास इन रोगों का इलाज न हो। एलोपैथी ने दरअसल ऐसा दावा भी नहीं किया। लेकिन उसके पास ऐसी दवाइयां और सर्जरी प्रक्रिया है, जिनसे उसने इन रोगों से पीड़ित व्यक्तियों का जीना आसान किया है। यही नहीं एलोपैथी इन बीमारियों के कारणों का वैज्ञानिक अध्ययन करते हुए इन बीमारियों को होने से पूरी तरह रोकने में भी सफलता पाई है। उदाहरण के लिए तम्बाकू। हमारी पद्धति ने अध्ययन करके खोजा है कि तंबाकू पीने या खाने से कैंसर समेत कई बीमारियां पैदा होती हैं। हमारे द्वारा अर्जित ज्ञान का इस्तेमाल करते हुए जब सरकारें तंबाकू पर अंकुश लगाती हैं तो इन रोगों के कारण होने वाली बीमारियां घट जाती हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:अन्तर्राजीय चोर गिरोह के तीन सदस्य गिरफ्तार

Fri May 28 , 2021
रुड़की गंगनहर कोतवाली पुलिस ने चोरी की छह मोटरसाइकिल के साथ अन्तर्राजीय गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है जबकि एक आरोपी अभी फरार है। चोरी में शामिल आरोपियों पर विभिन्न थानों में मुकदमे दर्ज हैं।मामले का खुलासा करते हुए एसपी देहात परमेन्द्र सिंह डोभाल […]

You May Like

Breaking News

advertisement