उत्तराखंड:मेडिकल टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा, रानी खेत मे बनेगा औषिध बागान


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून : उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ (यूसीएफ)की आज बुधवार को देहरादून में बोर्ड की बैठक हुई। कुछ सदस्यों ने वेवीनॉर के जरिए बोर्ड की बैठक में भाग लिया,लेकिन ज्यादातर सदस्यों ने मीटिंग हॉल यूसीएफ भवन देहरादून में हिस्सा लिया। (यूसीएफ) के कार्यवाहक अध्यक्ष मातबर सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बोर्ड बैठक में सर्वप्रथम UCF के पूर्व अध्यक्ष श्री प्रमोद कुमार सिंह के कोरोना से निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई और 1 मिनट का शोक रखा गया। कहा गया उनका UCF के लिए योगदान उल्लेखनीय रहा है.
बोर्ड बैठक में उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ के व्यवसाय बढ़ाने की समीक्षा की गई तथा निर्णय लिया गया कि, सोयाबीन परियोजना हल्दुचौड़ में कम लागत से लघु फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की जाये।साथ ही यह निर्णय लिया गया कि सीडीएफ रानीखेत की रिक्त भूमि पर केसीडीएस अल्मोड़ा के साथ संयुक्त उपक्रम के आधार पर वैलनेस सेंटर एवं नेचुरोपैथी यूनिट का निर्माण किया जाए। इसके अतिरिक्त सीडीएफ रानीखेत में औषधि बागान तैयार किया जाए. जिससे मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए बोर्ड ने सहमति व्यक्त की.
उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ की बोर्ड बैठक में गेहूं क्रय की समीक्षा भी की गई बताया गया कि इस वर्ष ucf द्वारा कृषकों से 875225 कुंतल गेहूं की खरीद की गई है जिसका 120 करोड़ का भुगतान कृषकों को गेहूं का कर दिया गया है। शेष भुगतान लगभग 54.45 करोड़ शीघ्र किया जाएगा।
कार्यवाहक अध्यक्ष मातबर सिंह रावत ने कहा कि, सहकारी संघ में सरकार के बताए गए नियमों के मुताबिक काम किया जा रहा है और कोशिश की जा रही है कि सहकारी संघ का व्यवसाय ज्यादा से ज्यादा बढ़े।
बैठक में ucf के प्रबंध निदेशक एम पी त्रिपाठी ने बोर्ड के मेंबरों को आश्वस्त किया कि, वह संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष व बोर्ड के मेंबर संघ के व्यवसाय वृद्धि में जो भी सुझाव व निर्देश देंगे उसका अनुपालन समय पर किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लालकुआ उत्तराखंड:कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का आज नैनीताल-उधम सिंह नगर लोकसभा के सांसद अजय भट्ट ने किया शुभारंभ

Thu Jun 3 , 2021
लालकुआंरिपोर्ट- जफर अंसारी बिंदुखत्ता क्षेत्र में बनाए गए कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का आज नैनीताल-उधम सिंह नगर लोकसभा के सांसद अजय भट्ट ने शुभारंभ किया आपको बता दें कि यहां जनता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है इसके अलावा बिंदुखत्ता में विभिन्न चरणों में जगह-जगह वैक्सीनेशन सेंटर बनाए […]

You May Like

advertisement