उत्तराखंड की दिनभर की ख़बरे संपादक सागर मलिक के साथ

जिला- शहजहाँपुर उत्तर प्रदेश

जिला शाहजहांपुर तहसील व विकाश खण्ड जलालाबाद के एसडीएम साहब कर रहे हैं अपनी मनमानी व दे रहे है विपक्ष का साथ

ग्राम पंचायत निर्वाचन नामावली में नाम सम्मिलित कराए जाने के संबंध में

प्राथी बा प्रार्थी की पत्नी ग्राम पंचायत बेला खेड़ा मजरा वजीरपुर बंजर विकास खंड ब तहसील जलालाबाद जिला शाहजहांपुर के निवासी हैं प्रार्थी वह प्रार्थी की पत्नी का उक्त ग्राम की निर्वाचन नामावली 2020- 2021 में प्रार्थी का नाम क्रम संख्या – 2572 तथा प्रार्थी की पत्नी का नाम क्रम संख्या – 2579 पर अंकित है राजनैतिक दुर्भावनावश मेरे राजनीतिक प्रतिनिधियों द्वारा उक्त निर्वाचन नामावली से मेरा वह मेरी पत्नी का नाम विलोपित करा दिया गया ताकि प्रार्थी का राजनीतिक कैरियर खत्म हो जाए प्रार्थी ने श्रीमान उप जिलाधिकारी महोदय जलालाबाद को उक्त तथ्यों के संबंधित एक प्रार्थना पत्र दिया जिस के संबंध में जांच हेतु उप जिला अधिकारी महोदय द्वारा एक टीम को जांच हेतु नामित किया गया और टीम द्वारा जांच पर मेरा अभ्यर्थन सही पाया गया और उक्त निर्वाचन नामावली में मेरा और मेरी पत्नी का नाम बने रहने हेतु संस्तुति प्रदान की गई लेकिन उप जिलाधिकारी महोदय द्वारा मेरा वा मेरी पत्नी का नाम अभी तक उक्त ग्राम पंचायत की निर्वाचन नामावली में नाम सम्मिलित नहीं किए गए ।

,

विगत लम्बे से नगीना कालोनीवासियों के लिऐ नसूर बन चुके जलभराव कि समस्या का समाधान होने जा रहा

निर्माण कार्य

रिपोर्टर , जफर अंसारी

स्थान,लालकुआं

, विगत लम्बे से नगीना कालोनीवासियों के लिऐ नसूर बन चुके जलभराव कि समस्या का समाधान होने जा रहा है यहां समाधान क्षेत्र के लोकप्रिय नेता हरेन्द्र बोरा द्वारा किया जा रहा है।
बताते चलें कि लालकुआ कि नगीना कालोनी कि एक मात्र सड़क जिसमें बीते लम्बे समय से जलभराव एवं गन्दगी कि समस्या बनी हुई थी जिसको लेकर कालोनीवासी सत्तापक्ष के नेताओं से लेकर जिला प्रशासन तक से गुहार लगा चुके सड़क का आलम ये था कि इसपर घुटनों तक गन्दगी और जलभराव की समस्या इतनी भयंकर बनी थी कि लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया था लेकिन अब ये समस्या क्षेत्र के लोकप्रिय नेता हरेंद्र बोरा द्वारा हल होने जा रही है वही उनके द्वारा सड़क निर्माण कार्य काराया जा रहा
इधर सड़क का निर्माण कराए जाने पर नगीना कॉलोनी वासियों ने क्षेत्र के लोकप्रिय नेता हरेंद्र सिंह बोरा को धन्यवाद दिया है।
वही कॉलोनी वासियों कहना है कि बीते लम्बे समय से कॉलोनी की एकमात्र सड़क है जिसमें जलभराव व गन्दगी कि समस्या बनी हुई थी तथा लोगों को आने जाने के लिए गंदे पानी के बीच से होकर गुजरना पड़ रहा था जिसे कालोनी में गंभीर बीमारियों का खतरा बड़़ गया था तथा लोग जलभराव के चलते अपने घर से बाहर तक नहीं निकल रहे थे।
उन्होंने कहा कि जलभराव की समस्या को लेकर कई बार कालोनीवासी क्षेत्रीय विधायक एवं जिला प्रशासन से शिकायत कर चुके थे लेकिन इस ओर उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। वही सड़क निर्माण कार्य शुरू होने पर लोगों ने राहत की सांस ली है।
इधर क्षेत्र के लोकप्रिय नेता हरेंद्र बोरा को सूचना मिलते ही उन्होंने कालोनी का दौरा किया तथा कालोनीवासियों को सड़क निर्माण के लिए सामग्री भी उपलब्ध काराई जिससे सड़़क का निर्माण कार्य चालू हो गया है वही लोगों ने निर्माण कार्य शुरू होने पर अपने लोकप्रिय नेता हरेंद्र सिंह बोरा को धन्यवाद दिया।
इधर श्री बोरा ने कहा कि सड़क निर्माण कर उनके समर्थकों द्वारा कराया जा रहा हैं उन्होंने कहा कि जनता कि हर समस्या के लिए वे उनके साथ हर समय खड़े हैं।

बाईट, स्थानीय महिला।

बाईट, सुनील स्थानीय निवासी।

रुड़की

बिना हाथ की लकीरों के ही किस्मत लिख रहा ये दिव्यांग

एंकर- कहते हैं दिल में कुछ करने की तमन्ना हो तो बड़ी से बड़ी मुश्किल से पार पाया जा सकता है। कुछ ऐसी ही मुश्किलों को बौना साबित कर दिखाया है रुड़की के हरप्रीत सिंह उर्फ गुड्डू ने। कहने को हरप्रीत सिंह के दोनों हाथ नहीं है लेकिन अपनी मेहनत और लगन के बल पर वो हर वो काम कर लेता है जो कि दो हाथ वाले कर सकते हैं। इस जज़्बे के पीछे हरप्रीत सिंह की पत्नी शिल्पी का अहम क़िरदार है।

वीओ-1- मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हरप्रीत सिंह उर्फ गुड्डू करीब 5 वर्ष पूर्व रुड़की में आकर बस गए थे। हरप्रीत सिंह रुड़की में एक केबल नेटवर्क में काम करते थे। 2018 अक्टूबर माह में एक ऐसा हादसा हुआ जिसमे हरप्रीत सिंह ने अपने दोनों हाथ गवा दिए। दोनों हाथ कटने के बाद परिवार पर मानो मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। मेहनत मजदूरी कर परिवार का भरणपोषण करने वाला मुखिया ही जब मजबूर हो गया तो पत्नी ने हिम्मत जुटाई, हौसला बढ़ाया तो दोनों हाथ ना होने के बावजूद वह बच्चों की पढ़ाई से लेकर फिर से परिवार के पालन पोषण के लिए मुस्तैदी से डट गया और मंजिल आसान होती चली गई।

वीओ-2- हालांकि शुरुआत में हरप्रीत सिंह को भी अपनी जिदंगी बोझ लगने लगी थी लेकिन पत्नी के हौसले ने उसकी जिदंगी बदल कर रख दी। रुड़की के सुभाषनगर में किराया पर रहने वाले हरप्रीत सिंह आज विकलांगों के लिए एक मिसाल बन चुके हैं। एक दुर्घटना में अपने दोनों हाथ गवानें के बाद हरप्रीत बेहद निराश थे। उसे लगता था कि उसकी जिदंगी अब बोझ बन चुकी है। लेकिन कहते है डूबने वाले को तिनके का सहारा ही बहुत,जब हरप्रीत की पत्नी शिल्पी ढाल बनकर उनके साथ चली तो मुश्किलें आसान होती गई। फिलहाल हरप्रीत स्कूटी से बच्चों को स्कूल छोड़ना, लंच टिफन सप्लाई करना और बैड की चादरें बेचने का काम करते है जिससे इतनी आमदनी हो जाती है कि परिवार का पेट पल सके।

वीओ-3- दरअसल हरप्रीत सिंह उर्फ गुड्डू ने रुड़की में आने के बाद एक डिश केबल नेटवर्क में काम शुरू किया। इसी बीच 2018 अक्टूबर माह में मेहवड के पास 11 हजार की विधुत लाइन की चपेट में आने के कारण वह गम्भीर घायल हो गए। करीब 6 महीने अस्पताल में बिताने के बाद हरप्रीत को अपने दोनों हाथ गवाने पड़े। हरप्रीत सिंह की दो संतान है, बड़ा बेटा अभिनव व छोटी बेटी अर्शदीप जो फिलहाल निजी स्कूलों में शिक्षा ग्रहन कर रहे है। हरप्रीत की पत्नी शिल्पी हाउसवाइफ है, जो घर पर रहकर लंच तैयार करती है और हरप्रीत लंच टिफन लेकर उन्हें सप्लाई करने का काम करते है। शुरुआत में थोड़ी दिक्कतें आई लेकिन अब कठिन डगर आसान होती दिखाई पड़ रही है।

वीओ-4- हरप्रीत सिंह इस भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ आराम भी चाहते है। उनका मिशन किसी ऐसे स्थान पर खोखा नुमा दुकान खोलने का है जहां आवाजाही रहती है। हरप्रीत बताते है कि जो काम वह कर रहे है उसमें परिवार को चलाना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। इसलिए वह एक टम्प्रेली रेस्टोरेंट टाइप खोलकर जीवनयापन करना चाहते है। वही हरप्रीत के हौसले और जज्बे को देखकर हर कोई उन्हें सल्यूट करता है।

बाईट- हरप्रीत सिंह उर्फ गुड्डू (रुड़की निवासी)
बाईट- शिल्पी (हरप्रीत की पत्नी)

उपनल कर्मचारियों के समर्थन में पहुंचे उप नेता प्रतिपक्ष

रिपोर्टर जफर अंसारी

स्तान :-हल्द्वानी

हल्द्वानी में उपनल कर्मचारियों की बुधवार के अंदर धरना प्रदर्शन को आज 13 दिन हो गए लेकिन राज्य सरकार द्वारा उपनल कर्मचारियों के लिए कोई भी वार्ता नहीं की गई के बाद आज उत्तराखंड के उपनेता प्रतिपक्ष करण मेहरा नर कर्मचारियों को समर्थन देने के लिए बुध पार्क मैं उपनल कम कर्मचारियों को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष करण मेहरा ने कहा कि भाजपा सरकार केवल वादों की सरकार है और सरकार कोई भी वादा पूरा नहीं करती जिसके चलते आज देहरादून में 45 दिन और हल्द्वानी में 13 दिन उपनल कर्मचारियों को धरने पर बैठे हुए हो गए जिस प्रकार से मुख्यमंत्री के द्वारा कमेटी बनाई गई है मैं उससे बिल्कुल भी समर्थन नहीं देता हूं क्योंकि कमेटी केवल दिखावे के लिए बनाई गई है क्योंकि कमेटी बनाने से कोई भी हल नहीं होता सरकार को चाहिए कि अपने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करें और जो भी इनकी मांगे तत्काल उस पर कार्रवाई करें नहीं तो कांग्रेसी हिंदुओं के साथ एक आंदोलन करेगी

उत्तराखंड: सावधान,
पिथौरागढ़ के एक ही गांव से 24 कोरोना पॉजिटिव मिलने से मचा हड़कंप।

प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

पिथौरागढ़ ज़िले में ओझा गाँव में 24 लोग एक साथ कोरोना पॉजिटिव, बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव पाये गये है। जिसके बाद ज़िले में हड़कंप मच गया है । स्वास्थ्य विभाग ने ओझा गाँव को माइक्रो कंटेन्मेंट जोन बना दिया है । साथ पूरे गाँव और आसपास के गाँवो की सेंपलिंग की जा रही है। पिथौरागढ़ के सीएमओ डॉ हरीश पन्त ने लोगो से सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील की है। हरीश पन्त ने लोगो से बहुत जरूरी होने पर ही घरो से निकलने की अपील है। उन्होंने जनपदवासियों से पिछली बार की ही तरह कोरोना को मात देने में सहयोग की अपील की है।

उत्तराखंड: मांगो को लेकर महात्मा गाँधी नरेगा कर्मचारियों ने किया सचिवालय कूच।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। नियमितीकरण, वेतन वृद्धि को लेकर सचिवालय कूच करने जा रहे महात्मा गांधी नरेगा कर्मचारी संगठन के कर्मचारियों को पुलिस ने नालापानी चौक के पास बैरिकेड लगाकर रोका। इस दौरान कर्मचारियों की पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी हुई। 
मंगलवार सुबह एकता विहार स्थित धरना स्थल पर विभिन्न जिलों से पहुंचे कर्मचारी एकत्र हुए। इसके बाद मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए 12 बजे धरनास्थल से सचिवालय कूच के लिए निकले, नालापानी चौक पर पुलिस ने बैरिकेड लगाकर कर्मचारियों को रोकना चाहा, लेकिन इसके बाद भी कर्मचारी आगे बढ़ने लगे। इसके चलते पुलिस के साथ धक्का-मुक्की हुई। इसके बाद कर्मचारी वहीं खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सुंदरमणि सेमवाल ने कहा कि लंबे समय से मांग को लेकर धरना दिया जा रहा है, लेकिन सरकार की ओर से इस संबंध में कोई आश्वासन नहीं मिला। जिसके चलते कर्मचारियों को सचिवालय कूच करना पड़ा।
आने-जाने में परेशानी
नालापानी चौक पर कर्मचारियों को रोकने के लिए लगाए गए बैरिकेड से यहां से गुजरने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बैरिकेड के पास कोचिंग जाने वाले छात्रों की अधिक संख्या होने से पुलिस ने एक तरफ से बैरिकेड हटाकर उन्हें रास्ता दिलाया।

उत्तराखंड:अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में छठी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। उत्तराखंड में प्रत्येक विकासखंड में चयनित अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में छठी कक्षा में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए सभी जिलों को आदेश दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं।
प्रदेश में बच्चों को सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से सरकार ने प्रत्येक विकासखंड में दो-दो अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। चयनित स्कूलों को सीबीएसई की मान्यता के लिए कार्रवाई चल रही है।

इन विद्यालयों में सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर की ओर से जारी आदेश के अनुसार शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए 15 अप्रैल नया शिक्षा सत्र शुरू किया जाएगा।

जिलों में विकासखंड के अनुसार चयनित अटल उत्कृष्ट विद्यालय
जिला           अटल उत्कृष्ट विद्यालय
अल्मोड़ा           22
बागेश्वर           06
चमोली           18
चंपावत           08
देहरादून           12
हरिद्वार            11
नैनीताल           16
पौड़ी              30
पिथौरागढ़          16
रुद्रप्रयाग           06
टिहरी             18
ऊधमसिंह नगर    14
उत्तरकाशी          12

उत्तराखंड: वायुसेना के एमआई-17 ने आज फिर किया ऑपरेशन शुरू,
भवाली रेंज और अल्मोड़ा के जंगलों में लगी आग को बुझाया जाएगा।

प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। उत्तराखंड के जंगलों में विकराल हो रही आग को नियंत्रित करने के लिए एयर फोर्स के हेलीकॉप्टरों ने मोर्चा संभाल लिया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अनुरोध पर केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को पहुंचे एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने जंगलों में पानी का छिड़कार शुरू कर दिया है। 
आज हेलीकॉप्टर ने पौड़ी के पोखड़ा, खिर्सू, दमदेवल और टिहरी के रिंगोली और धारकोट में आग पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है। मुख्य वन संरक्षक गढ़वाल सुशांत पटनायक ने बताया कि एक हेलीकॉप्टर श्रीनगर पहुंचा है। यहां से पौड़ी और टिहरी के जंगलों में पानी डाला जाएगा।

पहले दिन किया था 20 हजार लीटर पानी का छिड़काव किया
सोमवार को दिन भर चले एयर ऑपरेशन में नरेंद्र नगर वन रेंज के जंगलों में भड़की आग को बुझाया गया था। कोटी कॉलोनी, टिहरी झील से पांच हजार लीटर की बकेट में पानी भरकर हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। प्रभावित वन क्षेत्र में चार सोटियों के माध्यम से 20 हजार लीटर पानी का छिड़काव कर वनाग्नि को नियंत्रित किया गया। एयर ऑपरेशन दोपहर 12:40 बजे तक जारी रहा। बाद में प्रतिकूल मौसम के कारण ऑपरेशन को रोकना पड़ा। मंगलवार सुबह दोबारा ऑपरेशन शुरू किया गया है। इस संपूर्ण ऑपरेशन में वायु सेना के साथ ही उत्तराखंड सरकार के वन विभाग, सिविल एविऐशन विभाग, जिला प्रशासन एवं स्थानीय कर्मचारी भी शामिल हैं। 
कुमाऊं में भी आज आग बुझने पहुंचेगा हेलीकॉप्टर
सोमवार को कुमाऊं में खराब मौसम के कारण वनाग्नि पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका था। हेलीकॉप्टर को सुबह पंतनगर एयरपोर्ट पर पहुंचना था। विजिबिलिटी की दिक्कत के चलते हेलीकॉप्टर पंतनगर नहीं पहुंच सका। डीएफओ  ने बताया कि मंगलवार सुबह हेलीकॉप्टर की मदद से भवाली रेंज और अल्मोड़ा के जंगलों में लगी आग को बुझाया जाएगा। भीमताल झील से हेलीकॉप्टर एक चक्कर में पांच हजार लीटर पानी उठाएगा। 

अब तक 1400 हेक्टेयर जंगल खाक
प्रदेश के जंगलों में इस बार सर्दियों में ही आग लगनी शुरू हो गई थी। एक अक्टूबर से लेकर पांच अप्रैल तक करीब 1400 हेक्टेयर जंगल आग के हवाले हो चुका है। जंगल की आग के मामले भी 1100 से अधिक हो चुके हैं।
एक से पांच अप्रैल तक 261 मामले 
जंगल की आग वैसे मई और जून में भड़कती है। शुष्क मौसम का ही प्रकोप है कि जंगल की आग ने अप्रैल में ही प्रकोप दिखाना शुुरू कर दिया है। एक अप्रैल से लेकर पांच अप्रैल तक ही कुल 261 मामले सामने आए और 413 हेक्टेयर जंगल खाक हो गया। वन विभाग ने 8.37 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है। राहत इतनी है कि मानव और वन्यजीवों को नुकसान का मामला सामने नहीं आया है।
 

उत्तराखंड: भाजपा के स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को वर्चुअल माध्यम से किया संबोधित।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। भाजपा के 41वें स्थापना दिवस पर उत्तराखंड में भाजपा के प्रदेश मुख्यालय से लेकर बूथ स्तर तक मंगलवार को पार्टी का स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया।
पीएम मोदी ने कहा कि कहा कि भाजपा के 41 वर्ष इस बात के साक्षी हैं कि सेवा कैसे की जा सकती है, कार्यकर्ताओं के दम पर कैसे पार्टी आगे बढ़ती है। आज देश के हर राज्य, जिले में पार्टी के लिए कई पीढ़ियों ने काम किया है। पीएम मोदी ने अपने विरोधियों को जवाब देते हुए कहा कि भाजपा सिर्फ चुनाव जीतने की मशीन नहीं है, भाजपा दिल जीतने का अभियान है, इसीलिए हमें हर संप्रदाय का समर्थन मिल रहा है।

वहीं, कोरोना जांच की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी मंगलवार को प्रदेश पार्टी कार्यालय पहुंचे। पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, प्रदेश संगठन महामंत्री अजेय कुमार, पार्टी पदाधिकारी, मंत्री व विधायक भी कार्यालय पहुंचे और पीएम मोदी का संबोधन सुना। इससे पहले भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक ने पार्टी का नया ध्वज फहराया। 

उत्तराखंड: विधायक मंत्रियों को भी मिले उपनलकर्मियो के बराबर वेतन,उमा सिसौदिया
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

आम आदमी पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता उमा सिसोदिया ने आज उपनलकर्मियों के धरना स्थल पहुंचकर उपनलकर्मियों से मुलाकात करते हुए उनकी मांगों को जायज ठहराते हुए उनको समर्थन दिया, इस दौरान उन्होंने कहा जब तक तमाम उपनलकर्मियों की मांगें मान नहीं ली जाती ,तब तक आप पार्टी का पूर्ण समर्थन उपनलकर्मियों के साथ रहेगा और आप कार्यकर्ता उपनलकर्मियों की लड़ाई में उनके साथ खड़े रहेंगे।

उमा सिसोदिया ने धरना स्थल पहुंच कर आंदोलन रत कर्मियों को अपना समर्थन देते हुए कहा कि बीजेपी सरकार उपनलकर्मियों की लगातार अनदेखी कर रही है। नए मुख्यमंत्री ने एक कमेटी के गठन की बात करते हुए कहा था कि कमेटी में दो सदस्य उपनल से भी होंगे लेकिन अभी तक इन दोनों ही उपनलकर्मियों को इस कमेटी में शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि ये आश्वासन 25 मार्च को हुई उपनलकर्मियों की रैली के बाद प्रदेश सरकार ने उपनलकर्मियों को दिया था लेकिन दो हफ्ते बीतने पर भी इस दिशा में कोई प्रयास नहीं किया गया है,बैठक में किसी भी उपनलकर्मी सदस्य को आमंत्रित नहीं किया जा रहा जो बीजेपी सरकार की मंशा पर सवाल खड़ा करती है ।

उन्होंने बताया कि अब उपनलकर्मीं सरकार के फैसले का विरोध करते हुए 5 उपनलकर्मियों ने सरकार के इस रवैये के खिलाफ आज से भूख हड़ताल भी शुरू कर दी है। उमा सिसोदिया ने कहा कि ये उपनलकर्मियों के साथ सरासर अन्याय है। ये राज्य सरकार की तानाशाही है कि, वो इन कर्मियों के शोषण पर उतारू है। ये कर्मी सिर्फ 8000 से 10000 रुपये प्रतिमाह कि तनख्वाह पर काम करने पर मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार को लगता है कि इतनी कम तनख्वाह में और सिर्फ संविदा पर काम करना न्यायसंगत है,तो सरकार तमाम विधायकों और सरकारी अफसरों को भी 8000-10000 ही तनख्वाह दे।

उन्होंने कहा कि सरकार की मनमर्जी से उपनलकर्मियों अब नहीं दबने वाले हैं,इस सरकार ने उन्हें पदों से हटाने की कोशिश करते हुए उनके ऊपर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन उपनलकर्मी ना डरेंगे और ना दबेंगे और आप पार्टी कंधे से कंधा मिलाकार इन तमाम उपनलकर्मियों का पूर्ण सहयोग करेगी।
इस अवसर पर उमा सिसोदिया के साथ धर्मेन्द्र ठाकुर, प्रीति गुप्ता, कुलदीप सहदेव आदि उपस्थित रहे।

संयुक्त किसान मोर्चा की हुंकार
रिपोर्टर- जफर अंसारी
स्थान- हल्द्वानी

एंकर- लंबे समय से देश की राजधानी के बॉर्डर पर केंद्र सरकार द्वारा लागू किए 3 किसान कानून के खिलाफ धरने पर बैठे किसानों के समर्थन में उत्तराखंड के किसानों को जोड़ने की मुहिम शुरू हो गयी है। संयुक्त किसान मोर्चा के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने हल्द्वानी में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि जब तक केंद्र सरकार किसान विरोधी तीनों कानूनों को समाप्त नहीं करती तब तक यह आंदोलन चलता रहेगा। केंद्र सरकार को किसानों की कृषि उपज के लिए msp कानूनी बनाना होगा उत्तराखंड के किसान भी अब बढ़-चढ़कर किसान आंदोलन को समर्थन कर रहे हैं। यहां भी कृषि आधारित खेती बढ़े पैमाने पर की जाती है लेकिन किसानों को वह दाम नहीं मिल पाता जो उन्हें मिलना चाहिए और इस कानून के आने के बाद किसान प्राइवेट कंपनियों के हाथों बर्बाद हो जाएगा क्योंकि यह प्राइवेट कंपनियां ही उसकी उपज का दाम निर्धारित करेंगी जिससे किसान को नुकसान होगा उन्होंने बताया कि जल्द ही उत्तराखंड के पहाड़ों में भी किसान महापंचायत की जाएगी।

उत्तराखंड: कोरोना बेकाबू होता हुआ लोग बेपरवाह,
प्रदेश में आज इस साल के सबसे ज्यादा मामले सामने आए,

प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

*देहरादून में आज तिहरा शतक,
*हरिद्वार में 185
*नैनीताल में 107
*पौड़ी में 75 नए मामले सामने आए।

उत्तराखंड में मंगलवार को पुनः कोरोना के मामलों में इस वर्ष के सर्वाधिक मामलों और मौतों के साथ सर्वाधिक सक्रिय सदस्यों का रिकॉर्ड भी बन गया। आज राज्य में 791 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई, जबकि 351 स्वस्थ हुए, वहीं सात की मौत हुई। इसके साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या एक लाख 3602, स्वस्थ हुए संक्रमितों की संख्या 96,647, मृतकों की संख्या 1736 व सक्रिय संक्रमितों की संख्या 3607 हो गई है।

राज्य के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार आज देहरादून जिले में 303, हरिद्वार में 185, नैनीताल में 107, पौड़ी में 75, पिथौरागढ़ में 45, यूएस नगर में 41, बागेश्वर में 11, उत्तरकाशी में 7, अल्मोड़ा में 6, रुद्रप्रयाग में 5, चमोली में 3, चंपावत में 2 व पौड़ी में 1 नया मामला सामने आया। उधर पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट के पास के एक गांव ओगला में 24 लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया है।

उत्तराखंड:पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेद द्वारा इस्तेमाल की गई गाड़ी,मकान से भी तीरथ सिंह रावत को परहेज।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून :उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कोई भी ऐसी चूक नहीं करना चाहते जिससे जनता में कोई गलत संदेश जाए जिन जिन कारणों से त्रिवेंद्र रावत की विदाई हुई तीरथ सिंह ने उन्ही कमजोरियों को हथियार बनाना शुरू कर दिया है त्रिवेंद्र रावत सरकार के विवादास्पद मामलों को ठंडे बस्ते में डालने से लेकर लगातार ऐसे निर्णय करना जिससे जनता में बेहतर संदेश जाए ऐसा प्रयास तीरथ सिंह रावत लगातार करने में लगे हुए हैं। त्रिवेंद्र रावत के द्वारा तैनात किए गए सारे ओएसडी पी आर ओ सलाहकारों की छुट्टी कर तीरथ सिंह रावत ने आज त्रिवेंद्र रावत की सेवा में लगाई गई लाखों रुपए की बुलेट प्रूफ कार भी छोड़ दी है उनका मानना है। कि उत्तराखंड जैसे राज्य में बुलेट प्रूफ कार में चलना आम जनमानस को गाने जैसा है।

इसलिए उन्होंने बुलेट प्रूफ फॉर्च्यूनर गाड़ी छोड़कर इनोवा गाड़ी से चलने का निर्णय लिया है साथ ही साथ जिस मुख्यमंत्री निवास में त्रिवेंद्र सिंह रावत 4 वर्षों तक रहे उससे भी परहेज करने की तैयारी है ज्ञात रहे कि इस मुख्यमंत्री निवास में प्रवेश करते वक्त त्रिवेंद्र रावत ने घोषणा की थी कि वह यही 5 साल कार्यकाल पूरा कर इतिहास रच देंगे सूत्रों के अनुसार तीरथ सिंह रावत ने इस भवन में जाने की बजाएं कल एनेक्सी में पूजा रख रखी है।

और वह यही साधारण तरीके से बैठ कर अपना राज का चलाएंगे देखना है कि तीरथ सिंह की यह सब बातें उत्तराखंड की जनता को कितनी अच्छी लगती है बाहर हाल आज वह अधिकारी भी जनता की निगाहों में चढ़ गए हैं जो त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुंह लगे हुए थे। और जिन्होंने त्रिवेंद्र सिंह रावत को बुलेट प्रूफ कार में बिठाकर समय से पहले ही विदा करवा दिया।

उत्तराखंड पुलिस ने संघ से माँगी मदद, प्रान्त संघ संचालक को लिखी चिठ्ठी।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

इन दिनों राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत हरिद्वार कुम्भ के प्रवास पर हैं। और उनके आगमन के समय उत्त्तराखण्ड पुलिस ने हरिद्वार कुम्भ की यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय स्वंय सेवकों के सहयोग मांगा है।उत्त्तराखण्ड के पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने कुम्भ मेला की व्यवस्था में राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ से सहयोग मांगा है।इस बाबत कुम्भ मेला की व्यवस्था देख रहे पुलिस महानिरीक्षक ने बाकायदा प्रांत संघ संचालक व प्रांत कार्यवाह को पत्र भी लिखा है।तीन अप्रैल के पत्र में पुलिस उपमहानिरीक्षक गुंज्याल ने राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ को अनुशासित बताते हुए लिखा है कि  राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ राष्ट्रीय सेवा का सर्वोपरि अनुशासित संघ है।

गुंज्याल लिखते हैं कि राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ने उत्त्तराखण्ड समेत पूरे देश में हुए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय आयोजनों को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान किया है।  पत्र में हर 12 साल बाद होने वाली नंद राजजात यात्रा में भी स्वंय सेवकों की भूमिका का उल्लेख किया गया है।पुलिस महानिरीक्षक ने कुम्भ व कोविड का जिक्र करते हुए कहा है कि ऐसे समय में हरिद्वार कुम्भ मेला इलाके में यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने में स्वंय सेवक महत्वपूर्ण जिंम्मेदारी निभा सकते हैं।

उत्तराखंड: हल्द्वानी हैं प्रदेश का बेस्ट थाना, मिला अवॉर्ड।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड

साग़र मलिक

गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पूर्वनिर्मित मापदंडों के आधार पर वर्ष 2020 के लिए कोतवाली हल्द्वानी जनपद नैनीताल को उत्तराखण्ड के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन के रूप में चुना गया है। श्री अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने इस उपलब्धी के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल सहित तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक को शुभकामनाएं देते हुए 20 हजार रूपए के ईनाम की घोषण की है।

  • पत्रकार के साथ अभद्रता
  • रुड़की के सिंचाई विभाग के कार्यालय में एक कार्यक्रम की कवरेज करने गए एक प्रिंट मीडिया के छायाकार पत्रकार के साथ विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारी ने अभद्र व्यवहार किया और उसका कैमरा तक छीन लिया। वहीं सूचना मिलते ही रुड़की के तमाम पत्रकार उक्त कार्यालय पहुँचे और कर्मचारी के खिलाफ रोष प्रकट किया। इस दौरान काफी लोगो ने पत्रकारों को समझाने का काफी प्रयास भी किया लेकिन पत्रकार उक्त कर्मी के माफी मांगने की जिद पर अड़े रहे। सूचना पर क्षेत्रीय पुलिस भी मौके पर पहुँच गई। हंगामा बढ़ता देख उक्त कर्मी पत्रकारों के बीच आया और अपनी गलती मानते हुए पत्रकारों से क्षमा याचना की। तब जाकर कहीं मामला शांत हुआ। दरअसल रुड़की सिंचाई विभाग में एक कार्यक्रम चल रहा था। कार्यक्रम की सूचना पत्रकारों को दी गई थी जब पत्रकार कार्यक्रम की कवरेज करने के लिए पहुँचा तो एक सेवानिवृत्त कर्मचारी ने उक्त पत्रकार के साथ बदसलूकी कर दी। पत्रकार से साथ ही बदसुलूकी की खबर मिलते ही रुड़की के तमाम पत्रकार कार्यालय पहुँचे और उक्त कर्मी के ख़िलाफ़ रोष प्रकट किया। हंगामा बढ़ता देख उक्त कर्मी ने पत्रकारों से क्षमायाचना की तब कही जाकर बमुश्किल मामला शांत हुआ। वहीं अन्य कर्मचारियों ने भी कर्मचारी द्वारा की गई बदसलूकी पर खेद प्रकट किया है।

उत्तराखंड: हल्द्वानी से बड़ी खबर,
इन पाँच इलाकों को बनाया गया कंटेनमेंट ज़ोन।

प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हल्द्वानी – राज्य में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस कॉविड 19 के प्रकोप के चलते अब हल्द्वानी शहर में भी लगातार तेजी से नए मामले सामने आ रहे हैं यहां 14 नए पॉजिटिव मिलने के बाद नगर मजिस्ट्रेट हल्द्वानी ने हल्द्वानी शहर में पांच जगह माइक्रो कमेंट जॉन बनाए जाने की तैयारी कर ली है। हल्द्वानी शहर में जज फार्म में 3, मोती लक्ष्मी आर के टेंट हाउस कालाढूंगी में 3, जेल रोड इलाके में 3, राज विला कालाढूंगी रोड में 3 , श्याम विहार तल्ली बमोरी में 2 पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन ने कोविड-19 के बचाव के लिए इन पांचों क्षेत्रों में माइक्रो कंटोनमेंट जॉन बनाने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं।

सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जगह-जगह मास्क सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है और सोशल डिस्टेंस के लिए भी लोगों से अपील की जा रही है और सोशल मीडिया के माध्यम से कोविड-19 के बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा अनेकों प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं। लोगों को सावधान और जागरूक होने की आवश्यकता है।

रूड़की

स्लग- महिला सशक्तिकरण प्रदर्शनी

एंकर- रूड़की के रामनगर स्थित एक निजी होटल में पहनावा डिजाइनर की ओर से आज वेडिंग एंड लाइफ़स्टाइल डिजाइनर एग्जीबिशन का शुभारम्भ किया गया जिसमें मुख्यातिथि के रूप में नगर विधायक प्रदीप बत्रा व समाजसेविका मनीषा बत्रा उपस्थित रही हालांकि इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने राज्यमंत्री रेखा आर्य को पहुंचना था पर निजी कारणों की वजह से वो कार्यक्रम में उपस्थित नही हो पाई। इस मौके पर नगर विधायक प्रदीप बत्रा ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत के तहत महिलाओं के उत्थान के लिए उनको आगे लाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जोकि एक बहुत अच्छी पहल है साथ ही इसमे हाथ के कारीगरों को बढ़ावा दिया जाता है। छोटे स्तर पर काम कर रहे डिजाइनर्स को आगे बढ़ने का मौका मिलता है। उन्होंने बताया कि रुड़की में पहली बार इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में कई राज्यों से अपनी कला को प्रस्तुत करने लोग आए हैं जिसमें पंजाब,हरियाणा,दिल्ली,चेन्नई आदि जगहों से लोग पहुंचे हैं। दो दिवसीय इस प्रदर्शनी में अलग अलग प्रदेशों की संस्कृति देखने को मिली है और एक ही प्लेटफार्म पर सब कुछ मिलना बहुत बड़ी बात है। समाजसेविका मनीषा बत्रा ने कहा कि महिला सशक्तिकरण को लेकर लगाई गई ये प्रदर्शनी लगाने के लिए आयोजक बधाई के पात्र है और रूड़की में इस तरह की प्रदर्शनी पहली बार लगाई गई है जोकि क्षेत्रवासियों के लिए एक सौगात है। वही विधायक प्रदीप बत्रा ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन करमे राज्यमंत्री रेखा आर्य को पहुंचना था पर निजी व्यस्तता के चलते वो पहुंच नही पाई हैं।

रूड़की

स्कूल प्रबंधक ने किया सरकार की गाइडलाइन का उल्लंघन

रुड़की के कलियर क्षेत्र के सोहलपुर गाँव स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आजकल परीक्षाएं चल रही है जिसके चलते बच्चे विद्यालय में पहुँच रहे है लेकिन विद्यालय प्रबंधन इतना लापरवाह है की स्कूल का कोई भी बच्चा ना तो मास्क लगा रहा है और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का ही पालन कर रहा है। वहीं क्षेत्र में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे है लेकिन गाँव का विद्यालय प्रबंधन बच्चों के जीवन ही नहीं बल्कि उनके परिवारों की जान से भी खिलवाड़ करने से बाज नहीं आ रहा है।
आपको बता दें की कलियर क्षेत्र के गाँव सोहलपुर में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आजकल परीक्षाएं चल रही है जिसके चलते विद्यालय के बच्चे आज परीक्षा देने के लिए विद्यालय पहुंचे थे वहीं रुड़की क्षेत्र के साथ साथ पूरे उत्तराखंड में कोरोना पॉजिटिव मामले लगातार बढ़ रहे है साथ ही साथ सरकार बार बार कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए कह रही है लेकिन इस विद्यालय में कोई भी बच्चा ना तो मास्क का उपयोग कर रहा है और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का ही पालन कर रहा है। वहीं ख़ास बात यह है की विद्यालय प्रबंधन भी उनसे गाइडलाइन का पालन करने के लिए नहीं कह रहा है। अब विद्यालय प्रबंधन की ये लापरवाही ना सिर्फ बच्चो के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है बल्कि यह लापरवाही बच्चो के परिजनों पर भी भारी पड़ सकती है। इस बारे में जब विद्यालय के प्रधानाचार्य के बातचीत की तो वो सफाई में झूठ बोलने में जरा भी नहीं हिचकिचाए। उनका कहना है की सभी बच्चे मास्क लगाकर रहते है जैसे ही विद्यालय में बच्चो की एंट्री होती है तभी उनको चेक किया जाता है अभी लंच का समय चल रहा है जिसके चलते बच्चो ने मास्क उतारकर जेब में रख लिया होगा।

महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर ।
बलवीर तलवाड़
प्रदेश में बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है । प्रदेश में बेरोजगारी चरम सीमा पर है और महंगाई आसमान छू रही है है । सरसों का तेल 90 रु से बढ़कर 150 रु प्रति किलो हो गया है तिल का तेल 100 से बढ़कर 140 रु प्रति किलो ही गया है । महिलाओं को घर चलना मुश्किल हो गया है गेस महंगी , पेट्रोल महंगा , डी जल महंगा , दालें महंगी , आटा चावल भी हुए महंगे । बाजार में हर चीज की कीमत में इजाफा हुआ है । आम आदमी के घर का बजट खराब हो गया है । गरीब आदमी के घर का बजट बिगड़ गया है सरकार आँखें बंद कर सो रही है सरकार को नही आम आदमी की चिंता । उत्तराखण्ड सरकार होश में आओ । सरकार महंगाई को रोकने में पूरी तरह से विफल । आज सभ भ्रष्टाचार की बात करते हैं सबसे बड़ा भ्रष्टाचार तो महंगाई है । जिस ने मानव का जीना दुशवार कर दिया है यदि सरकार ने इसपर ध्यान नही दिया तो भारतीय अन्त्योदय पार्टी महंगाई के विरोध में चक्का जाम करेगी ।
जय अन्त्योदय

उत्तराखंड: आज निकेलगी बैरागी आखाड़ा की तीनों अणियों की पेशवाई, तैयारियां हुई पूरी।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हरिद्वार। हरिद्वार में बैरागी अखाड़ा की तीनों अणियों की पेशवाई मंगलवार को निकाली जाएगी। पेशवाई भूपतवाला से दोपहर को चलेगी और बैरागी कैंप में प्रवेश करेगी। पेशवाई की तैयारियां पूरी हो गई हैं। पेशवाई में हेलीकाप्टर से संतों पर पुष्पवर्षा होगी और एक हजार से अधिक खालसे मौजूद रहेंगे। श्री दिगंबर अणि अखाड़ा, श्री निर्वाणी अणि अखाड़ा और श्री पंच निर्मोही अणि अखाड़े की पेशवाई सामूहिक भूपतवाला के माता वैष्णव देवी शक्ति पीठ आश्रम से से दोपहर तीन बजे निकलेगी। पेशवाई सूखी नदी, खड़खड़ी, भीमगोड़ा, हरकी पैड़ी, अपर रोड, ललतारौ पुल, वाल्मीकि चौक, शिवमूर्ति होते हुए तुलसी चौक, शंकराचार्य चौक से होकर कैंप पहुंचेगी।
दो अप्रैल को स्थापित हुई थी धर्मध्वजा
बैरागी संतों के तीनों अखाड़ों की धर्म ध्वजाएं शुक्रवार दो अप्रैल को मंत्रोच्चार के साथ विधि-विधान से स्थापित हुई थीं। इसके बाद से अखाड़ों में रोजाना धार्मिक अनुष्ठान, जप और तप शुरू होग गया था। बैरागी अखाड़े के इष्टदेव हनुमानजी महाराज हैं। इसलिए बैरागी संतों ने हनुमान जी को आराध्य मानकर धर्म ध्वजा की स्थापना की थी। 

आज निकलेगी महंत रूपेंद्र प्रकाश की शोभायात्रा
श्री प्राचीन अवधूत मंडल से श्री पंचायती अखाड़ा महानिवार्णी के महामंडलेश्वर के महंत स्वामी रूपेंद्र प्रकाश की भव्य शोभायात्रा मंगलवार को निकाली जाएगी। शोभायात्रा में नगर भ्रमण करते हुए दक्ष मंदिर स्थित अखाड़े की छावनी में पहुंचेगी। यहां महामंडलेश्वर महंत स्वामी रूपेंद्र प्रकाश का पट्टाभिषेक किया जाएगा। पट्टाभिषेक में राज्यपाल और प्रमुख संतों समेत विभिन्न हस्तियां शामिल होंगी।
प्राचीन अवधूत मंडल आश्रम में सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में विधायक प्रतिनिधि और शोभायात्रा के संयोजक मुकेश कौशिक ने बताया कि मंगलवार को संत महापुरुषों के सानिध्य में होने वाले उनके पट्टाभिषेक समारोह में सम्मिलित होने के लिए प्रदेश की राज्यपाल को भी आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक सहित कई राजनीतिक और समाज के कई गणमान्य लोग शिरकत करेंगे।

पार्षद राजेश शर्मा ने बताया कि स्वामी रूपेंद्र प्रकाश भव्य शोभायात्रा के साथ पट्टाभिषेक स्थल पहुंचेंगे। इस दौरान उनके साथ देश भर से आए श्रद्धालु भी शामिल रहेंगे। शोभायात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी। वरिष्ठ भाजपा नेता विशाल गर्ग और भाजयुमो प्रदेश महामंत्री हरजीत सिंह ने कहा कि प्राचीन अवधूत मंडल के परमाध्यक्ष रूपेंद्र प्रकाश एक महान संत हैं। महामंडलेश्वर बनकर आश्रम की परंपराएं मजबूत करने के साथ वे सनातन धर्म व भारतीय संस्कृति के प्रचार प्रसार में योगदान करेंगे। 


 

उत्तराखंड: हरिद्वार के सभी 72 घाटों पर होगी रेंडम जाँच, 14 और प्राइवेट लैब की ली जाएगी सेवाए।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

महाकुंभ में कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अभी राज्यसीमा और मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर यात्रियों की रैंडम जांच की जा रही है। अब हरिद्वार के सभी 72 गंगा घाटों पर भी यात्रियों की रैंडम जांच कराई जाएगी। अभी तक स्वास्थ्य विभाग की 10 और 11 निजी लैब जांच कर रही हैं। अब 14 और निजी लैब जांच में लगाई जाएंगी। महाकुंभ के मददेनजर कोरोना नियंत्रण के लिए रैंडम कोविड जांच की क्षमता बढ़ाई जा रही है।अभी हरिद्वार जिले में रोजाना 20 हजार लोगों की जांच हो रही है। इनमें 18 हजार से अधिक यात्री शामिल होते हैं। अब यात्रियों का आवागमन बढ़ने लगा है। ऐसे में मेला और जिला स्वास्थ्य विभाग अब गंगा घाटों पर भी यात्रियों की रैंडम जांच शुरू करेगा। अभी राज्यसीमा और मेला क्षेत्र में 33 स्थानों पर जांच होती है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और निजी लैब 74 टीमें लगाई गई हैं। अबी स्वास्थ्य विभाग से अनुबंधित 11 निजी लैब की सेवाएं ली जा रही हैं, लेकिन अब 14 और निजी लैब भी जुड़ेंगी।
महाकुंभ स्नान के लिए कुंभनगरी आने वाले श्रद्धालुओं के टीकाकरण की तैयारी भी है। इस समय टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है। तीसरे चरण में 45 से अधिक की उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि कुंभ में आने वाले लोग लंबे समय तक हरिद्वार में रुकते हैं। इस दौरान वे मंदिरों, शिविरों और छावनियों में संतों व नागा संन्यासियों के दर्शन करते हैं।यात्री पंजीकरण और आरटीपीसीआर रिपोर्ट के साथ आ रहे हैं, लेकिन मेला क्षेत्र में लंबे समय तक रहने के कारण संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए 45 से अधिक के श्रद्धालुओं का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी।  सभी 72 गंगा घाटों पर यात्रियों की रैंडम जांच की जाएगी। गंगा घाटों या उनके आसपास कोविड जांच केंद्र बनाए जाएंगे। केंद्रों के आसपास एंबुलेंस भी तैनात रहेंगी। संक्रमित मिलने पर उसको तत्काल आइसोलेट किया जाएगा। 45 से अधिक की उम्र के यात्री अगर लंबे समय तक हरिद्वार में प्रवास करते हैं तो उनका भी टीकाकरण किया जाएगा।


 

उत्तराखंड:हरिद्वार की महिला जज सहित चार जिलों के सिविल जज कोरोना संक्रमित।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हरिद्वार। हरिद्वार की एक महिला जज सहित चार जिलों के सिविल जज कोरोना संक्रमित मिले हैं। जजों के पॉजिटिव मिलने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। आनन फानन स्वास्थ्य विभाग ने तीन सिविल जजों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया है। वहीं महिला जज होम आइसोलेट हो गई हैं।
उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग के तीन सिविल जज हरिद्वार में अटल बिहारी वाजपेयी राज्य अथिति गृह में ठहरे थे। इस दौरान हरिद्वार की एक महिला जज तीनों जजों से मिली थीं। बीते रविवार को उत्तरकाशी में तैनात जज की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।
इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित के साथ में ठहरे दोनों सिविल जजों और महिला जज के सैंपल लिए। सोमवार को तीनों जज भी संक्रमित पाए गए। सीएमओ डॉ. एसके झा के अनुसार तीनों जजों को कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट किया गया है। महिला जज होम आइसोलेट हो गई हैं। बीते 10 दिनों में दौरान जजों के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। सभी लोगों की कोविड जांच की जाएगी। वहीं सैनिटाइजेशन कराने के बाद राज्य अथिति गृह को बंद कर दिया गया है। 

उत्तराखंड: धर्मनगरी हरिद्वार के होटलों- धर्मशालाओं की क्षमता सवा लाख, ठहरे मात्र 21 हजार यात्री।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

धर्मनगरी में बने होटलों और धर्मशालाओं में करीब एक लाख बीस हजार यात्रियों को ठहराने की क्षमता है, लेकिन कोविड एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) की सख्ती से श्रद्धालुओं ने कदम रोक लिए हैं। फिलवक्त हरिद्वार की धर्मशालाओं और होटलों में प्रतिदिन 18 से 21 हजार श्रद्धालु ही ठहरते हैं।
शहर में लगभग चार सौ धर्मशालाएं हैं। इनमें मौजूद कमरों और धर्मशाला एसोसिएशन के अनुसार लगभग 42 हजार यात्रियों को ठहराया जा सकता है। जबकि छोटे-बड़े करीब साढ़े छह सौ होटल और गेस्ट हाउस भी हैं। होटल एसोसिएशन के आंकड़े के अनुसार इनमें 78 हजार यात्रियों को एक साथ ठहराया जा सकता है।

होटल और धर्मशाला संचालक कुंभ मेले के शुरू होने से बड़ी संख्या में यात्रियों के पहुंचने की उम्मीद भी कर रहे थे। महाकुंभ को शुरू हुए पांच दिन गुजर चुकें हैं, लेकिन होटल और धर्मशाला संचालकों की उम्मीद के अनुसार श्रद्धालु नहीं पहुंच रहे हैं।

धर्मशालाओं में केवल तीन हजार के आसपास ही लोग ठहरे हैं। वहीं, 18 हजार टूरिस्ट होटलों में रुके हैं। इससे होटल और धर्मशाला संचालकों में मायूसी है। दरअसल यात्रियों के नहीं आने की वजह कोरोना का बढ़ता संक्रमण और प्रशासन के सख्त नियम बाधा है।
हरिद्वार प्रशासन की ओर से भी कुंभ मेले में सीमाओं पर एंटीजन टेस्ट से प्रवेश दिया जा रहा है। जबकि धर्मशालाओं और होटलों में ठहरने के लिए आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता है। ऐसे में धर्मशाला संचालक कमरे नहीं दे रहे हैं, लेकिन होटल एसोसिएशन के सदस्य एंटीजन टेस्ट पर कुंभ में प्रवेश के आधार पर कमरा देने का तर्क दे रहे हैं। कुंभ मेले में प्रशासन की ओर से शुरू से ही श्रद्धालुओं को सकारात्मक की बजाए नकारात्मक संदेश देकर डराने का काम किया है। इसके कारण श्रद्धालु कुंभ नगरी नहीं आ रहे हैं। अगर अब भी श्रद्धालुओं को कुंभ नगरी में लाना है तो सकारात्मक संदेश देना होगा।
-आशुतोष शर्मा, अध्यक्ष, होटल एसोसिएशन

सीमाओं पर एंटीजन टेस्ट कर कुंभ मेले में प्रवेश दिया जा रहा है। जबकि होटल और धर्मशालाओं में ठहरने के लिए आरटीपीसीआर की बाध्यता है। धर्मशालाओं में रुकने के लिए चेकिंग की जा रही है। बिना आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट के कमरा देने पर कार्रवाई की प्रावधान है। कुंभ मेले में आने की पूरी छूट दी जाए। जैसे चुनावी सभाओं में दी जा रही है।
-शंकर पांडे, महामंत्री, देवभूमि धर्मशाला प्रबंधक सभा

उत्तराखंड: भाजपा के प्रदेश मुख्यालय से लेकर बूथ स्तर तक आज मनाया जाएगा पार्टी का स्थापना।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक
देहरादून। भाजपा के 41वें स्थापना दिवस पर उत्तराखंड में भाजपा के प्रदेश मुख्यालय से लेकर बूथ स्तर तक मंगलवार को पार्टी का स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी के कार्यकर्ताओं को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे। 
कोरोना जांच की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत मंगलवार को एकांतवास से बाहर निकलेंगे। सबसे पहले वह प्रदेश पार्टी कार्यालय जाएंगे जहां पार्टी के स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। पार्टी के प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार के मुताबिक, भाजपा का स्थापना दिवस कार्यक्रम प्रदेश मुख्यालय से लेकर जिला, मंडल, शक्ति केंद्र और बूथ स्तर तक आयोजित होंगे। 

प्रदेश पार्टी कार्यालय में मुख्यमंत्री के अलावा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, प्रदेश संगठन महामंत्री अजेय कुमार, पार्टी पदाधिकारी, मंत्री व विधायक भी उपस्थित रहेंगे। सबसे पहले पार्टी का नया ध्वज फहराया जाएगा। इसके बाद सभी लोग स्क्रीन पर प्रधानमंत्री को संबोधन सुनेंगे।
 
मुख्यमंत्री का आज का कार्यक्रम
मुख्यमंत्री पार्टी कार्यालय के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद रायवाला में विधानसभा अध्यक्ष के चार साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। यहां से वह हरिद्वार जाएंगे और हर की पैड़ी पर मां गंगा की पूजा-अर्चना करेंगे। दो बजे मीडिया सेंटर पहुंचकर कुंभ के कार्याें का लोकार्पण करेंगे।

उत्तराखंड: स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को दी शुभकामनाएं।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने भाजपा के 41वें स्थापना दिवस पर पार्टी के कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने पार्टी के संस्थापकों को नमन किया। कहा कि उनकी निस्वार्थ सेवा, प्रेरणादायी नेतृत्व व कठिन परिश्रम से भाजपा को विश्व की सबसे बड़ी पार्टी होने का गौरव प्राप्त हुआ है।
उन्होंने सभी समर्पित नेताओं और करोड़ों कार्यकर्ताओं का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज देश अपनी गौरवशाली संस्कृति के अनुरूप देश का पुनर्निर्माण, गरीबों का कल्याण और विकासोन्मुखी राजनीति की कल्पना साकार हो रही है। पंडित दीन दयाल उपाध्याय व श्यामा प्रसाद मुखर्जी के आदर्शों का पालन करते हुए संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

लालकुआ भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा शहीद हुए सैनिकों के परिवारों एवं सेवानिवृत्त सैनिकों को युवा मोर्चा द्वारा सम्मानित किया

रिपोर्टर, जफर अंसारी

स्थान,लालकुआ

एंकर, लालकुआ भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा शहीद हुए सैनिकों के परिवारों एवं सेवानिवृत्त सैनिकों को युवा मोर्चा द्वारा सम्मानित किया जाएगा यहां कार्यक्रम कि जानकारी भाजयुमो जिलाध्यक्ष योगेश सिंह रजवार ने पत्रकार वार्ता में दी।
यहा नैनीताल दूध संघ सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में भाजयुमो जिलाध्यक्ष योगेश सिंह रजवार ने बताया कि सैनिकों के सम्मान के लिए भाजपा युवा मोर्चा सदैव आगे रहता है और समय समय पर कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं अब युवा मोर्चा की ओर से पूरे प्रदेश में सैनिकों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।वही प्रदेश के सभी जिलों में 3 से 7 अप्रैल तक कार्यक्रम हो रहे है इसीके तहत नैनीताल जिले में आगामी 7 अप्रैल दिन बुधवार कल को लालकुआ विधानसभा के बिन्दूखता में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें सेवानिवृत्त सैनिकों और शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जायेगा। सेवानिवृत्त सैनिकों में केवल उन्हें चिन्हित किया जा रहा है जिन्हें उनकी सेवा के दौरान सेना की ओर से किसी बड़े सम्मान से नवाजा गया हो। उन्होंने कहा कि आयोजित कार्यक्रम में उत्तराखंड सरकार में मंत्री धन सिंह रावत मुख्यतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे इसके साथ ही लालकुआ विधायक नवीन दुम्का एवं जिलाअध्यक्ष प्रदीप बिष्ट,युवा मोर्चा के प्रभारी भाजपा महामंत्री प्रदीप जनोटी ,कार्यक्रम संयोजक प्रदेश उपाध्यक्ष रवि पाल ,प्रदेश महामंत्री युवा मोर्चा रंजन वरगली सहित कई बरिष्ठ पदाधिकारी भी कार्यक्रम में पहुचकर युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे।

उत्तराखंड:हरिद्वार महाकुंभ,
मोहन भागवत के सामने संतो ने जताई नाराजगी, कुंभ व्यवस्थाओं पर।

प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

वरिष्ठ संतों ने कुंभ आयोजन व्यवस्थाओं को लेकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के सामने खासी नाराजगी जताई है। संतों ने बैठक में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के सामने अपनी नाराजगी जता दी है। संतों के तल्ख तेवरों को देखते हुए भागवत ने उन्हें उत्तराखंड मुख्यमंत्री से बातचीत कर व्यवस्थाओं में सुधार का भरोसा दिलाया है।
दो दिन प्रवास के अंतिम दिन सोमवार को भागवत ने भूपतवाला स्थित काष्णिक आश्रम में वरिष्ठ संतगणों मुलाकात की। सूत्रों की माने को कुंभ की चर्चा शुरु होते ही संत तल्ख हो गए और उत्तराखंड सरकार पर जमकर बरसे। संतों ने यह कहने में कोई कसर बाकि नहीं रखी कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिहं रावत कुंभ आयोजन के पक्ष में ही नहीं थे। नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के कार्यों की तारीफ करते हुए संतों ने कहा कि वे जो भी आदेश दे रहे है उनके निर्देशों का सही तरीके से पालन नहीं हो रहा है।

व्यवस्थाओं को लेकर संतों ने कहा कि आज भी काम पूरे नहीं हो पाए है। बैरागी संतों की नाराजगी का मामला भी भागवत के समक्ष रखा गया। संतों की बातों को सुनने के बाद भागवत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से मामले में बात कर तेजी के साथ व्यवस्थाओं में सुधार का भरोसा दिलाया। उल्लेखनीय है कि बीते रविवार को पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार आकर भागवत से मुलाकात की थी।

बैठक में संतों ने मठ मंदिरों के अधिग्रहण को लेकर भी नाराजगी जताई कहा कि भाजपा के शासनकाल में मठ मंदिर अधिग्रहण पर पूरी तरह से रोक लगनी चाहिए। बैठक में बाबा रामदेव, निरंजन पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर केलाशानंद गिरि, आनंद अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर बालकानंद गिरी, श्रीमहंत ज्ञानदेव सिंह, रामभद्राचार्य, गुरु शरण आचार्य, महामंडलेश्वर परमानंद सरस्वती, चिन्मयनंद सरस्वती, श्री महंत रविंद्र पुरी, महामंडलेश्वर हरिचेतनानंद, अखाड़ा परिषद अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी, चिदानंद मुनी आदि शामिल रहे।
कमेटी करे संतों की जांच
संतों ने भागवत से मांग करेत हुए कहा कि आरोप लगाने पर एक कमेटी बने जो संत के आरोपों की जांच करे। कई बार लोग झूठे आरोप लगाकर संत को बदनाम कर देते है।
देवस्थानम बोर्ड भंग करने की मांग
देवभूमि तीर्थ पुरोहित हकहकूकधारी महापंचायत के संयोजक सुरेश सेमवाल के नेतृत्व में सोमवार को पावन कृष्ण धाम में सरसंघचालक मोहन राव भागवत से भेंट की। तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल ने देवस्थानम बोर्ड भंग करने से संबंधित एक ज्ञापन भागवत को सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में सुरेश सेमवाल, कृतेश्वर उनियाल, उमेश सती, अनुरूद उनियाल व सूरज सेमवाल शामिल रहे।

ग्राम सिल्टोना विकासखंड बेतालघाट मैं लगा बहुउद्देशीय रोजगार शिविर
आज दिनांक 6 अप्रैल 2021 को विकासखंड बेतालघाट के सिल्टोना गांव में बहुउदेद्रशीयरोजगार शिविर का आयोजन किया गया रोजगार शिविर का उद्घघाटन माननीय विधायक संजीव आर्य के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा शिविर में स्टाल भी लगाए गए जहां पर लाभार्थी जानकारी प्राप्त कर योजना के फार्म प्राप्त कर सके शिविर में जिला ग्रामोद्योग ,खादी ग्रामोद्योग ,जिला पर्यटन विभाग ,बहुउद्देशीय वित्त विकास निगम, पशुपालन विभाग, उद्यान विभाग ,कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के स्टाल लगाये गयेi आज के बहुउद्रदेशीय शिविर में विभिन्न विभागों से आए जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने विभागों की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दीi भारी संख्या में ग्रामीणों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर इस आयोजन को सफल बनाया इस शिविर के माध्यम से ग्रामीण जनताको जो कार्य करने में विभागीय अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते हैं उसी कार्य को इस शिविर के माध्यम से तुरंत उनकी समस्या का निराकरण किया गया आज के कार्यक्रम में योजना अनूसूचित जातिआयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा ,मंडल अध्यक्ष भाजपा रमेश सुयाल, ग्राम प्रधान बारगल त्रिभुवन पाठक, ग्राम प्रधान द्दड़ाखैरना प्रेम नाथ गोस्वामी ,ग्रामप्रधान हरतोला एस लाल,पूर्व प्रधान भगवतसिंह,भुवन बोहरा,विधायक प्रतिनिधि खुशालहल्सी ,क्षेत्र पंचायत सदस्य केशवआर्या, जिला पंचायत सदस्य अंकित साह,उप जिलाधिकारी कोश्याकोटुली विनोद कुमार ,तहसीलदार कोश्याकोटुली बरखा जलाल, तथा विभिन्न विभागों से आए अधिकारी जिसमें कॉपरेटिव एडीओ रोहित दुमका ,उद्यान विभाग के प्रतिनिधि विपिन कुमार, पर्यटन विभाग के प्रतिनिधि उपनिदेशक अरविंद गौड़, कृषि विभाग के प्रतिनिधि पूरन पाठक सहायक कृषि अधिकारी भीमताल आदि उपास्थित थेi

उत्तराखंड: कोरोना से उबरने के बाद आज मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने बीजापुर हाउस में लोगो से मुलाकात की।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने बीजापुर हाउस में लोगों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने सभी की समस्याओं को सुना और उनके निस्तारण के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता सर्वोपरि है, लोगो की समस्याओं को दूर करना सरकार का दायित्व है। कोशिश की जा रही है कि लोगो की शिकायतों और समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर ही हो जाए। वर्चुअल रात्रि चौपाल इसी क्रम में आयोजित की जा रही हैं। अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि लोगों को अपने काम के लिए अनावश्यक चक्कर न काटने पङें। जनता और प्रशासन के बीच संवाद कायम किया जा रहा है। जन भावनाओं के अनुरुप प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प है। सबका साथ और सबका विकास के ध्येय से विकासपरक योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा हैं।

उत्तराखंड: हरिद्वार महाकुंभ,
गैस का गुब्बारा फटने से तीन छात्र जख्मी,हायर सेंटर रेफर।

प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। कुंभ में गैस का गुब्बारा फटने से तीन छात्र जख्मी। गंभीर हालत में हायर सेंटर रेफर। कुंभ मेला क्षेत्र में पार्किंग, रोडवेज बस अड्डा, मेला कंट्रोल रूम मीडिया सेंटर आदि जगहों पर करीब 100 फुट ऊंचाई पर उड़ने वाले गैस के गुब्बारे लगाए गए हैं। रस्सी से बंधे इन गुब्बारों पर जगहों के नाम लिखे गए हैं, ताकि भीड़ के दौरान दूर से ही श्रद्धालु जगह की पहचान करने और आवश्यक सुविधा का लाभ उठा सकें। 
ऋषिकुल स्थित रोडवेज बस अड्डे पर भी गैस का एक गुब्बारा लगाया गया था। आधी रात गैस कम होने पर गुब्बारा बगल में स्थित ऋषिकुल विद्यापीठ के छात्रावास परिसर में आ गिरा। रात करीब एक बजे छात्रावास के तीन छात्र लघुशंका के लिए अपने कमरों से बाहर निकले तो गुब्बारा अचानक फट गया। जिससे तीनों छात्र जख्मी हो गए। जोरदार आवाज सुनकर छात्रावास का स्टाफ और बाकी छात्र भी बाहर निकल आए घायल छात्रों को जिला अस्पताल ले जाया गया। 
नाजुक हालत देखते हुए उन्हें एम्स ऋषिकेश रेफर कर दिया गया। शहर कोतवाल अमरजीत सिंह ने बताया कि गुब्बारा फटने से विनय जोशी निवासी टिहरी गढ़वाल, दीपक बहुगुणा निवासी नैनीताल और ललित भट्ट निवासी चंपावत ज़ख्मी हो गए है। तीनों छात्र कक्षा 12 में पढ़ते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेंहनगर ब्लाक पर प्रशासन का गरजा बुल्डोजर गिराया बाउंड्री निर्माण

Tue Apr 6 , 2021
मेंहनगर ब्लाक पर प्रशासन का गरजा बुल्डोजर गिराया बाउंड्री निर्माणसड़क चौड़ीकरण में बना था बाधक।मेंहंनगर(आजमगढ़)स्थानीय विकास खण्ड मुख्यालय को शासन मंशा के अनुरूप जिले के मुख्य सड़क से जोड़ने वाली योजना के अन्तर्गत मंगलवार को ब्लॉक मुख्यालय के समीप बनी बाऊन्डी् वाल को उप-जिलाधिकारी मेंहंनगर ,तहसीलदार मेंहंनगर और स्थानीय पुलिस […]

You May Like

advertisement