उत्तराखंड:श्रद्धालुओं के लिए खुला कैची और जागेश्वर धाम, कोरोना नियमों का करना होगा पालन


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

उत्तराखंड में विश्वप्रसिद्ध जागेश्वर और कैंची धाम मंगलवार से श्रद्धालुओं के लिए खुल गया है। जागेश्वर धाम 68 दिन बाद श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोला गया है। पहले दिन 205 श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए। मंदिर में संकल्प पूजा, रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय जाप ऑनलाइन ही हो रहे हैं।मंगलवार को उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली, गुरुग्राम, बरेली समेत कई शहरों से श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे थे। जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जागेश्वर मंदिर समूह को करोना नियमों का पालन करते हुए क्रमबद्ध तरीके से विभिन्न चरणों में खोलने की अनुमति दी है। जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति के प्रबंधक भगवान भट्ट ने बताया कि मंदिर सभी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। वर्तमान में केवल मंदिर दर्शन की अनुमति होगी। ऑनलाइन पूजा कार्य पूर्व की तरह चालू है।जागेश्वर धाम आने वाले श्रद्धालुओं का मुख्य प्रवेश द्वार पर होगा पंजीकरण
जागेश्वर धाम आने वाले सभी श्रद्धालुओं का मुख्य प्रवेश द्वार पर आधार कार्ड के साथ पंजीकरण होगा। साथ ही सैनिटाइजेशन किया जाएगा। यदि किसी श्रद्धालु में कोराना के लक्षण जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार आदि पाए गए तो तत्काल ऐसे व्यक्ति का प्रवेश परिवार के अन्य सदस्यों सहित रोक दिया जाएगा। साथ ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र को सूचित किया जाएगा।
*जागेश्वर धाम में इन चीजों पर लगा प्रतिबंध
– मंदिरों के गर्भ गृह में प्रवेश पूर्णरूप से प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी बाहरी सामग्री मंदिर के अंदर नहीं ले जा सकेंगे।
– मंदिर के भीतर जल चढ़ाना, टीका लगाना, घंटी बजाना, प्रसाद लेना और देना पूर्व ही तरह ही प्रतिबंधित है।

– मंदिर में दर्शन के दौरान कोई भी पुजारी श्रद्धालु के संपर्क में नहीं रहेगा।

– जागेश्वर धाम में सुबह सात से शाम छह बजे तक ही दर्शन होंगे। इसके उपरांत किसी को भी मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
– अनावश्यक रूप से कोई भी व्यक्ति मंदिर के भीतर नहीं बैठेगा। दर्शन के लिए सिर्फ 10 मिनट का समय दिया जाएगा।
– प्रवेश द्वार पर सामग्री रखने की व्यवस्था जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा बनाई जाएगी।
– नियमों के उल्लघंन पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
*भक्तों के के लिए खुला कैंची धाम मंदिर
कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के चलते मंगलवार से विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। श्रद्धालु सामाजिक दूरी बनाकर नीब करौरी बाबा के दर्शन कर सकेंगे। मंगलवार को मंदिर खुलते ही श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचने लगे। देर शाम तक करीब एक हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए।

मंदिर समिति प्रबंधक विनोद जोशी ने बताया कि मंगलवार को श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के गेट खोल दिए गए। कोरोना संक्रमण के चलते 15 जून मंदिर को स्थापना दिवस पर भी श्रद्धालु बाबा के दर्शन नहीं कर सके थे। ग्राम प्रधान पंकज निगल्टिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिर के द्वार बंद किए गए थे। अब मंदिर में श्रद्धालु दर्शन पूजन कर सकेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:52 दिन बाद फिर पर्यटकों से गुलजार हुई टिहरी झील, जमकर उठाया बोटिंग का लुत्फ

Wed Jun 23 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक विश्व प्रसिद्ध टिहरी झील में 52 दिन बाद आज से स्पीड और सामान्य बोटों का संचालन शुरू हो गया है। दोपहर 12 बजे तक बड़ी संख्या में पर्यटक बोटिंग के लिए पहुंचे हैं। बोट यूनियन से जुड़े लोगों ने बोटों का संचालन शुरू करने से पहले […]

You May Like

Breaking News

advertisement