उत्तराखंड:तीर्थयात्रियों को डाक से भेजा जाएगा बाबा केदार का प्रसाद, श्रद्धालु के नाम से की जाएगी पूजा


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

कोरोनाकाल में बाबा केदार के भक्तों को डाक और कोरियर से बाबा केदार का प्रसाद भेजने की कार्ययोजना तैयार हो चुकी है। केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर ने छह वर्षों में चारधाम यात्रा पर आए डेढ़ करोड़ श्रद्धालुओं के फोन नंबर एकत्रित किए हैं जिनसे संपर्क कर प्रसाद भेजा जाएगा। साथ ही श्रद्धालुओं के नाम से धाम में बाबा की पूजा-अर्चना भी होगी। जिलाधिकारी ने भी इस पहल को सराहनीय बताते हुए श्रद्धालुओं से संपर्क करने के लिए मिनी कॉल सेंटर स्थापित करने की बात कही है।
प्रसाद के डेढ़ लाख पैकेट तैयार
केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की ओर से जिले के 136 महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के माध्यम से चौलाई के लड्डूू के 1 लाख 39 हजार पैकेट, चौलाई पंजरी के 72 हजार पैकेट, धूप के 90 हजार पैकेट, बेलपत्र के 1 लाख 50 हजार पैकेट, शहद के 35 हजार पैकेट, केदारनाथ स्थित उदक कुंड के जल के 45 हजार छोटी प्लास्टिक शीशी, बाबा केदार की समाधि की भस्म के 35 हजार पैकेट तैयार किए जा चुके हैं। अब तक तैयार सामग्री को अलग-अलग व संपूर्ण पैकिंग के साथ वेबसाइट  वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है।

बाबा केदार के प्रसाद को श्रद्धालुओं तक पहुंचाने के लिए उनसे मोबाइल पर संपर्क किया जाएगा। इसके लिए केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर की योजना सराहनीय है। जल्द ही कॉल सेंटर स्थापित करते हुए सभी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी।
-मनुज गोयल, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग 
वर्ष 2014 से 2019 तक चारधाम यात्रा पर आए डेढ़ करोड़ श्रद्धालुओं के मोबाइल नंबर विभिन्न माध्यमों से एकत्रित किए गए हैं। इन भक्तों से बाबा केदार के प्रसाद व धाम में ऑनलाइन पूजा-अर्चना के लिए संपर्क किया जाएगा। जो भी इच्छुक श्रद्धालु बुकिंग करेंगे, उन्हें प्रसाद उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए कार्यालय में मिनी कॉल सेंटर स्थापित की योजना है।
-भास्कर पुरोहित, तकनीकी सलाहकार, केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर, रुद्रप्रयाग

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:संशोधित होगी राज्य की आपदा एवं पुनर्वास नीति-डॉ धनसिंह रावत

Tue Jun 8 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा संबंधी वर्ष 2011 की विस्थापन एवं पुनर्वास नीति संशोधित होगी। शीघ्र ही इसका प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जाएगा। यह जानकारी आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने दी। इससे पूर्व उन्होंने प्रदेश के आपदा प्रभावित गांवों के पुनर्वास को लेकर विधानसभा […]

You May Like

advertisement