उत्तराखंड:-रैपिड रिस्पांस टीम करेगी आज से यूएस नगर के चयनित पोल्ट्री फार्मा का निरीक्षण शुरू,

उत्तराखंड:-रैपिड रिस्पांस टीम करेगी आज से यूएस नगर के चयनित पोल्ट्री फार्मा का निरीक्षण शुरू,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

ऊधमसिंह नगर। ऊधमसिंह नगर जिले के 450 पोल्ट्री फार्मों पर पशु पालन विभाग की ओर से गठित रैपिड रिस्पांस टीम की नजर रहेगी। टीम ने जिले के 35 क्षेत्रों को सीरा सैंपल के लिए चयनित किया है। टीम 50 सीरा सैंपलों को एकत्र कर भोपाल की हाई सिक्योरिटी पशु रोग प्रयोगशाला में भेजेगी। 
राजस्थान और हरियाणा में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद राज्य में भी बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी किया गया है। निदेशालय से जिला पशुपालन विभाग को गाइड लाइन जारी कर दी है। रैपिड रिस्पांस टीम गुरुवार से कुक्कुट फार्मों का निरीक्षण शुरू करेगी। टीम वन विभाग के सहयोग से प्रवासी पक्षियों और जलाशयों का भी निरीक्षण करेगी।

इसके साथ ही यदि कोई पक्षी मृत मिलेगा तो जांच के लिए उसके शव को भोपाल स्थित प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. पूजा पांडे ने बताया कि गुरुवार से चिह्नित किए गए 35 क्षेत्रों में पक्षियों के सीरा सैंपल लिए जाएंगे। 50 सीरा सैंपलों को भोपाल स्थित एचएसएडीएल में भेजा जाएगा। 
रुद्रपुर से पश्चिमी बंगाल और रुद्रप्रयाग भेजे जाते हैं चूजे 
बर्ड फ्लू के अलर्ट के बाद अंडे और मुर्गियों के चूजों की सप्लाई में फिलहाल कोई कमी नहीं देखी जा रही है। एडवांस फार्मिंग के स्वामी रोहित गोलदार ने बताया कि वह हर सप्ताह पांच हजार चूजे पश्चिमी बंगाल और 5,200 चूजे रुद्रप्रयाग भेज रहे हैं।  
 
एनएच किनारे खेत में पड़े मृत मुर्गों से खलबली

सितारगंज में एनएच-74 पर आबादी से बाहर सड़क किनारे गन्ने के खेत में मृत मुर्गे पड़े होने की सूचना से खलबली मच गई। लोगों ने बर्ड फ्लू की आशंका जताते हुए वन विभाग को जानकारी दी और रेंजर से मृत पड़े मुर्गों का पोस्टमार्टम कराकर उनकी मौत के कारणों की जांच कराने की मांग की।  
बसपा के विधानसभा प्रभारी इकशाद अहमद पटौदी ने बताया कि सितारगंज से गोरीखेड़ा चैराहा होते हुए किच्छा की तरफ जाने वाले रास्ते पर हाईवे किनारे गन्ने के खेत में कुछ मृत मुर्गों को फेंका गया है। बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर प्रदेशभर में सरकार ने अलर्ट जारी किया है। ऐसे में इस तरह खुले में मृत मुर्गों का फेंका जाना संदेहास्पद है।
कहा कि अभी कोरोनाकाल से लोग नहीं संभल सके हैं, ऐसे में बर्ड फ्लू जैसी गंभीर बीमारी ने पैर पसारे तो क्षेत्र में हालात गंभीर हो सकते हैं। उन्होंने वन रेंजर जीपी डिमरी से मृत मुर्गों का पोस्टमार्टम कराकर उनकी मौत के कारणों का पता लगाने की मांग की है। 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-मुख्य न्यायाधीश पद पर आज शपथ लेंगे जस्टिस आर एस चौहान,

Thu Jan 7 , 2021
उत्तराखंड:-मुख्य न्यायाधीश पद पर आज शपथ लेंगे जस्टिस आर एस चौहान,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक नैनीताल। तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके जस्टिस आरएस चैहान आज गुरुवार को राजभवन में उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे।राजभवन से मिली जानकारी के मुताबिक जस्टिस आरएस चैहान को 11.40 पर राज्यपाल […]

You May Like

advertisement