उत्तराखंड:-रिपोर्ट,
एक फरवरी से बदलने जा रहे हैं ये नियम,पड़ेगा आप पर असर।

उत्तराखंड:-रिपोर्ट,
एक फरवरी से बदलने जा रहे हैं ये नियम,पड़ेगा आप पर असर।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

एक फरवरी 2021 से भारत में पांच बड़े बदलाव होंगे। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें PNB खाताधारकों के लिए एटीएम से पैसे निकालने के नियम, रसोई गैस सिलिंडर के दाम, वित्त मंत्री द्वारा पेश किए जाने वाला बजट, नई उड़ानें, आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

PNB खाताधारक इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसेदेश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। एक फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। यानी आप नॉन-ईवीएम मशीनों से पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे। हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर इसकी जानकारी दी थी। इस संदर्भ में पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि, ‘अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PNB नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा। गो-डिजिटल, गो-सेफ…!’

नॉन-ईएमवी एटीएम वह होते हैं, जिनमें लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है। इसमें मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है। इसके अतिरिक्त ईएमवी एटीएम में कार्ड को कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है।
LPG के दामतेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं। रसोई गैस सिलिंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं।
नई उड़ानें शुरू करेगी एयर इंडिया एयर इंडिया और इसकी लो कॉस्ट सब्सिडियरी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की घोषणा की है। मालूम हो कि जनवरी में भी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कई उड़ानें शुरू की थीं। एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच प्रतिदिन उड़ान शुरू करने जा रही है। रूट में और भी कनेक्शन होंगे जैसे- कुवैत से लेकर विजयवाड़ा, हैदराबाद, मंगलोर, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रामनगर के गोजानी गांव में आज सुबह कॉर्बेट पार्क से निकल कर आए हाथी की, करंट लगने से मौत हो गई, मौत की सूचना पर कॉर्बेट प्रशासन में मचा हड़कंप।

Sun Jan 31 , 2021
रामनगररिपोर्टर जफर अंसारीरामनगर के गोजानी गांव में आज सुबह कॉर्बेट पार्क से निकल कर आए हाथी की, करंट लगने से मौत हो गई, मौत की सूचना पर कॉर्बेट प्रशासन में मचा हड़कंप।बता दें कि यह हाथी कॉर्बेट पार्क से निकलकर खेतों में आ घुसा था। खेत में रोशनी के लिए […]

You May Like

Breaking News

advertisement