उत्तराखंड: स्वामी शिवानंद ने धामी सरकार पर लगाए आरोप, बोले खनन माफियाओं के साथ मिलकर गंगा को बर्बाद करना चाहती हैं धामी सरकार, खनन के विरोध में अनशन करेगें,

मातृ सदन के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद सरस्वती ने गंगा रक्षा के लिए फिर से आंदोलन करने का एलान कर दिया है। उन्होंने गंगा में खनन खोलने के विरोध में 14 दिसंबर से अनशन करने की घोषणा की है।शनिवार को मातृ सदन में पत्रकारों से बातचीत में स्वामी शिवानंद सरस्वती ने कहा कि पुष्कर सिंह धामी सरकार माफिया के साथ मिलकर गंगा को बर्बाद करना चाहती है। मातृ सदन के विरोध के बाद भी गंगा और उसकी सहायक नदियों में खनन की अनुमति दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से गंगा में खनन करने के लिए जो नीतियां बनाई जा रही हैं, उनमें पर्यावरण और गंगा रक्षा का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। केवल खनन करने के लिए नीतियां बनाई जा रही हैं। यही कारण है कि अब गंगा से एक किलोमीटर के दायरे में भी स्टोन क्रशर लगाने को अनुमति दे दी गई है। जबकि पहले गंगा के पांच किलोमीटर के दायरे में स्टोन क्रशर नहीं लगाए जा सकते थे।

उन्होंने कहा कि गंगा में पूर्ण रूप से खनन खोलने के विरोध और कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद की संपत्ति की जांच कराने के लिए वह 14 दिसंबर से अनशन शुरू करने जा रहे हैं। वह दिन में महज चार गिलास सादा जल ग्रहण करेंगे। मांगों को पूरा नहीं किया गया तो वह जल त्यागकर अपने प्राण भी दे देंगे।

उन्होंने कहा कि गंगा रक्षा को लेकर मातृ सदन में 23 और 24 दिसंबर को गंगा रक्षा सम्मेलन भी होगा। जिसमें देशभर के गंगा भक्त सरकार की नीतियों और खनन बंद कराने के आंदोलन की रणनीति बनाएंगे। जिसके बाद देशभर में गंगा रक्षा के लिए अलख जागने का कार्य किया जाएगा।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगाई, शिक्षा निदेशक ने जारी किए निर्देश,

Sun Dec 12 , 2021
प्रदेश में सरकारी बेसिक स्कूलों के 2287 शिक्षकों के पदों पर चल रही भर्ती में शिक्षा निदेशालय ने उन उम्मीदवारों के नियुक्ति पत्रों पर रोक लगा दी जो जनवरी वर्ष 2012 से जून 2018 के केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा प्रमाणपत्र के आधार पर चयन प्रक्रिया में शामिल हुए और जिनका […]

You May Like

Breaking News

advertisement