उत्तराखंड: उत्तराखंडी उत्पादों को थ्री-के-के माध्यम से मिलेगी पहचान

उत्तराखंड: उत्तराखंडी उत्पादों को थ्री-के-के माध्यम से मिलेगी पहचान,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। उत्तराखंड के कृषि उत्पादों को प्रदेश सरकार आर्गनिक रिटेल आउटलेट के माध्यम से पहचान दिलाएगी। इस आउटलेट के जरिये बिकने वाले उत्पादों को थ्री-के यानि कृषि एवं किसान कल्याण, नाम दिया गया है। कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल का कहना है कि इन आउटलेट के जरिये पूरे देश में उत्तराखंडी उत्पादों की बिक्री की जा सकेगी।
गुरुवार को कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने विधानसभा में आर्गनिक रिटेल आउटलेट के संबंध में बैठक की। बैठक की जानकारी देते हुए कृषि मंत्री ने बताया कि कृषकों की आय को दोगुना करने, उन्हें उत्पादों का उचित मूल्य दिलाने और कृषि उत्पाद के उपभोक्ताओं के संरक्षण के लिए यह योजना बनाई गई है। इसका उद्देश्य कृषकों के बीच से दलाल व मध्यस्थों की भूमिका को समाप्त करना है। इस योजना के जरिये विभिन्न उत्पादों के माध्यम से राज्य के विभिन्न स्थलों के कृषकों को भी आपस में जोड़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना में कुल 1300 आउटलेट बनाए जाने हैं। इसके तहत प्रथम चरण में 619 आउटलेट और 20 एक्सक्लूसिव आउटलेट बनाए जाएंगे।

ये आउटलेट एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन एवं प्रमुख स्थलों पर बनेंगे। उन्होंने बताया कि कृषकों की उत्पादकता और आय बढ़ाने में जनपदों में बनाए जाने वाले आउटलेट खासे सहायक साबित होंगे। आउटलेट बनाने के लिए जिलाधिकारियों को जगह चिह्नित करने को पत्र भी भेजा गया है। लोक निर्माण विभाग को कृषि आर्गनिक उत्पादों के आउटलेट का डिजाइन बनाने का जिम्मा सौंपा गया है।
उनसे शीघ्र इसे प्रस्तुत करने को कहा गया है। इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों को आर्गनिक रिटेल आउटलेट के डिजाइन और आपरेशन प्रक्रिया के लिए स्पष्ट नियम व मानक तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक में सचिव हरबंश चुघ व निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण हरविंदर सिंह बावेजा समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

त्रिस्तरीय पंचायतों के पदों और स्थानों का आरक्षण व आवंटन हेतु संपन्न हुआ प्रशिक्षण

Sat Feb 20 , 2021
गोरखपुर त्रिस्तरीय पंचायतों के पदों और स्थानों का आरक्षण व आवंटन हेतु संपन्न हुआ प्रशिक्षण। विकास भवन के मनरेगा सभाकक्ष में उत्तर प्रदेश के जनपद गोरखपुर में त्रिस्तरीय पंचायतों के सामान्य निर्वाचन 2021 हेतु त्रिस्तरीय पंचायतों के पदों और स्थानों का आरक्षण का आवंटन के निमित्त शासन के निर्देश पर […]

You May Like

advertisement