उत्तराखंड:उत्तराखंड में वैक्सीन की कमी से 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण पर ब्रेक

प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन की कमी भी दिक्कत बढ़ा रही है। वैक्सीन की कमी के कारण 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण पर संकट गहरा गया है। राज्य में इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीन का स्टॉक लगभग समाप्त हो चुका है। कई टीकाकरण केंद्र इस कारण बंद करने पड़े हैं। चिंता इस बात की है कि अभी जल्द वैक्सीन की नई खेप आने की उम्मीद भी नहीं है।
उत्तराखंड में 18-45 आयु वर्ग का टीकाकरण दस मई से शुरू हुआ था। अब तक राज्य में इस आयु वर्ग के दो लाख 46 हजार 745 व्यक्तियों को टीका लग चुका है। मगर, अब वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण की रफ्तार सुस्त पड़ गई है। सोमवार को इस आयु वर्ग के 4265 व्यक्तियों को ही टीका लग पाया। जबकि, एक वक्त पर यह संख्या 15 से 20 हजार प्रतिदिन थी।
दून में रह गए चार केंद्र
वैक्सीन का स्टॉक सीमित होने के कारण टीकाकरण केंद्र भी घटते जा रहे हैं। देहरादून जिले में एक वक्त पर दस से ज्यादा केंद्रों पर इस आयु वर्ग का टीकाकरण किया जा रहा था, पर इनकी संख्या अब घटकर चार रह गई है। गुरुवार को शहर में केवल राधास्वामी सत्संग भवन में ही टीकाकरण किया जाएगा, जबकि पीएचसी त्यूणी, राजकीय माध्यमिक विद्यालय ऋषिकेश व एमपीजी कॉलेज मसूरी में भी टीकाकरण किया जाएगा।
12520 को लगी वैक्सीन
राज्य में बुधवार को 284 केंद्रों पर 12520 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। राज्य में अब तक 21 लाख 55 हजार 484 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। जबकि छह लाख 81 हजार 792 व्यक्तियों का टीकाकरण पूरा हो चुका है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:कोरोना संक्रमण के चलते सऊदी अरब ने अभी तक नही दी हज यात्रा को हरी झड़ी

Thu May 27 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। कोरोना के चलते अभी तक सऊदी अरब ने हज यात्रा को हरी झंडी नहीं दी है। जिससे हज यात्रा-2021 को लेकर संशय की स्थिति बनी है। इस वर्ष 20 जुलाई को हज होना है। उत्तराखंड से करीब 650 आवेदन जमा हैं। हज कमेटी ऑफ इंडिया के […]

You May Like

Breaking News

advertisement