उत्तराखंड: शाही स्नान पर सबसे पहले पंचायती अखाड़ा लगाएगा गंगा में डुबकी।

उत्तराखंड: शाही स्नान पर सबसे पहले पंचायती अखाड़ा लगाएगा गंगा में डुबकी।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हरिद्वार महाकुंभ मेले में होने वाले शाही स्नान में पहली बार किसी अखाड़े का जुलूस चंडी चौक फ्लाईओवर से होते हुए हरकी पैड़ी पर पहुंचेगा। इसके साथ ही अखाड़ों का स्नान क्रम भी निर्धारित कर दिया गया है। महाशिवरात्रि पर हुए शाही स्नान में सबसे पहले जूना अखाड़ा ने गंगा स्नान किया था। इस बार पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के संत स्नान करेंगे। बाकी बचे सभी स्नानों में निरंजनी अखाड़ा ही सबसे पहले स्नान करेगा। 12, 14 व 27 अप्रैल को होने वाले शाही स्नानों के लिए शाही जुलूस शहर के बाहर से निकाले जाएंगे। यह परंपरा के अनुसार ही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि शाही स्नान का पहला जुलूस हमेशा शहर के भीतर से ही जाता है। महाशिवरात्रि के दिन जुलूस शहर के बीच से गुजरा था। जबकि बाकी के स्नान के जुलूस शहर के बाहर से जाते  हैं। 12 अप्रैल को होने वाले शाही स्नान में इस बार सबसे पहले निंरजनी अखाड़ा स्नान करेगा, जबकि सबसे बाद में निर्मल अखाड़ा स्नान करेगा।दूसरे नंबर पर जूना अखाड़ा, तीसरे पर महानिर्वाणी अखाड़ा, चौथे पर बैरागी, पांचवें पर बड़ा उदासीन, छठवे पर नया उदासीन और सातवें स्थान पर निर्मल अखाड़ा स्नान करेगा। सभी जुलूस पुल नंबर एक से जाएंगे जबकि चार नंबर से वापसी होगी। बैरागी अखाड़े को छोड़कर सभी अखाड़े शंकराचार्य चौक से होकर हरकी पैड़ी जाएंगे। इसी लिहाज से हरकी पैड़ी के बाद शंकराचार्य चौक सबसे महत्वपूर्ण स्थान पुलिस के लिए होगा।बैरागी अखाड़ा चंडी चौक फ्लाईओवर से स्नान के लिए आएगा। आईजी मेला संजय गुंज्याल ने बताया कि अखाड़ों के स्नान क्रम निर्धारित कर दिया गया है। इसी हिसाब से पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
कुंभ मेला सुपर जोन अधिकारी पी. रेणुका देवी ने कहा कि सोमवती अमावस्या और बैशाखी पर्व को लेकर व्यवस्थाएं चाक चौबंद की जाएंगी। बैशाखी के दिन लक्ष्मणझूला पुल पर आवाजाही बंद की जाएगी। केवल स्थानीय लोगों को छूट मिलेगी। लक्ष्मणझूला थाने में बैठक के दौरान एसएसपी पौड़ी पी. रेणुका देवी ने कुंभ मेले को लेकर अधिकारियों से फीड बैक लिया। उन्होंने कहा कि सोमवती अमावस्या और बैशाखी पर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ेगी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रूट डायवर्जन किया जाएगा। पार्किंग स्थलों पर लाइटिंग व्यवस्था, प्रतिबंधित घाटों पर स्नान में रोक, स्नान घाटों पर चेन लगाने के ठोस इंतजाम करने होंगे।इस अवसर पर एसएसपी टिहरी तृप्ति भट्ट, सीओ ऋषिकेश डीसी ढौंडियाल, मुनिकीरेती कुंभ थाना निरीक्षक मारुत शाह, लक्ष्मणझूला थाना निरीक्षक प्रमोद उनियाल, ऋषिकेश कुंभ थाना निरीक्षक मुकेश चौहान, लक्ष्मणझूला कुंभ थाना निरीक्षक भानु प्रकाश, मुनिकीरेती थाना वरिष्ठ निरीक्षक विपिन कुमार और मनोज गैरोला आदि मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: दुखद, शादी के नाम पर बेटियों की तस्करी में हिमालयी राज्यों में पहले

Thu Apr 8 , 2021
उत्तराखंड: दुखद,शादी के नाम पर बेटियों की तस्करी में हिमालयी राज्यों में पहले स्थान पर उत्तराखंड।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक चमोली में 13 साल की बालिका की 34 वर्षीय व्यक्ति से शादी के मामले के बीच अगर आंकड़ों पर गौर करें तो उत्तराखंड में हालात बेहद चिंताजनक हैं।राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो […]

You May Like

advertisement