उतराखंड: पुत्र और पुत्री दोनों के जन्म पर मिलेगी किट,

देहरादून: प्रदेश में अब प्रथम दो बच्चों के जन्म पर प्रसवोपरांत जच्चा-बच्चा को सरकार की ओर से किट दी जाएगी। इसके लिए महालक्ष्मी किट योजना में संशोधन करने के साथ ही इसका नाम भी परिवर्तित किया जाएगा। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने विभागीय अधिकारियों को इस सिलसिले में ड्राफ्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। अभी तक प्रसवोपरांत महिला को प्रथम दो बालिकाओं के जन्म पर महालक्ष्मी किट दी जाती है। आने वाले दिनों में बालक अथवा बालिका, दोनों के जन्म पर इस तरह की किट दी जाएगी।

प्रसवोपरांत माता और नवजात कन्या के पोषण, अतिरिक्त देखभाल और लैंगिक असमानता दूर करने के उद्देश्य से पिछले वर्ष 17 जुलाई को धामी सरकार ने महालक्ष्मी किट योजना की शुरुआत की थी। तब प्रदेशभर में लगभग 17 हजार लाभार्थियों को इससे लाभान्वित किया गया था। योजना के अंतर्गत प्रसवोपरांत महिला को प्रथम दो बालिकाओं के जन्म पर एक- एक किट और जुड़वा बालिकाओं के जन्म पर महिला को एक व बच्चियों के लिए पृथक-पृथक दो किट दी जाती हैं।

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य के अनुसार अब इस योजना का दायरा बढ़ाने की तैयारी है। प्रथम दो बालक अथवा बालिकाओं के जन्म पर उसी तरह की किट दी जाएगी, जैसी वर्तमान में महालक्ष्मी किट योजनांतर्गत दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके लिए महालक्ष्मी किट योजना में आवश्यक संशोधन करने के साथ ही इसका नाम भी बदला जाएगा। विभागीय अधिकारियों से ड्राफ्ट मिलने के बाद इसे कैबिनेट में रखा जाएगा।

महालक्ष्मी किट में उपलब्ध सामग्री

माताओं के लिए किट में 250 ग्राम बादाम गिरी, अखरोट, सूखे खुमानी, 500 ग्राम छुआरा, दो जोड़ी जुराब, स्कार्फ, दो तौलिये, शाल, कंबल, बेडशीट, दो पैकेट सैनेटरी नेपकिन, 500 ग्राम सरसों तेल, साबुन, नेलकटर आदि। बालिकाओं की किट में दो जोड़ी सूती व गर्म कपड़े, टोपी, मौजे, 12 लंगोट, तौलिया, बेबी सोप, रबर शीट, गर्म कंबल, टीकाकरण कार्ड व पोषाहार कार्ड।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर: अब मरीजों को बाहर से दवाएं लिखने वाले डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई---- उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक

Sun Apr 3 , 2022
उत्तर प्रदेश में बीजेपी की दोबारा सरकार बनने के बाद सीएम से लेकरमंत्री-विधायक सभी एक्शन में हैं। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने निर्देश दिया है कि मरीजों को बाहर से दवाएं लिखने वाले डॉक्टरों पर कार्रवाई की जाए।उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने शुक्रवार को एनआईसी भवन में वीडियो कांफ्रेसिंग के […]

You May Like

advertisement