उत्तराखंड: अब घर पर ही दे सकेगे कोरोना जाँच के लिए सैपल,इन नंबरों पर करे फोन

उत्तराखंड: अब घर पर ही दे सकेगे कोरोना जाँच के लिए सैपल,इन नंबरों पर करे फोन।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

उत्तराखंड सरकार ने तीन निजी लैबों को कोविड जांच के लिए सैंपल के होम कलेक्शन की अनुमति दे दी है। इसके तहत सैंपल लेने वालों के नाम और मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं। पूर्व में विवाद होने के कारण होम सैंपल कलेक्शन का काम बंद कर दिया गया था।इसको लेकर सवाल भी उठाए जा रहे थे। फाउंडेशन फॉर कम्यूनिटी डेवलपमेंट के संस्थापक अनूप नौटियाल का तो साफ कहना था कि टेस्टिंग बढ़ाने के लिए सरकार को कोरोना के सैंपल घरों से लिए जाने की अनुमति देनी चाहिए।अब प्रदेश सरकार ने एसआरएल लैब, डॉ.लाल पैथ लैब और बौंठियाल पैथ लैब को इसकी अनुमति दे दी है। शासन के मुताबिक अभी यह अनुमति सिर्फ देहरादून जिले के लिए ही है। देहरादून में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इसी स्थिति को देखते हुए यह व्यवस्था की गई है।
एसआरएल लैब- 8755518825, 8077105180, 8941 915368, 8979743406
डॉ.लाल पैथ लैब- 9634530578, 7983872442, 8630984970
बौंठियाल लैब- 9634884491, 7465892516

प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सक आपके द्वार सेवा की शुरुआत कर दी है। सरकार की इस पहल से प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोग घर बैठे ही विशेषज्ञ डॉक्टरों से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श ले सकेंगे। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमण की वजह से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को चिकित्सीय परामर्श देना है।
सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने बताया कि कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। ऐसे में नॉन कोविड मरीजों को भी टेली मेडिसिन सेवा माध्यम लोगों को घर बैठे निशुल्क परामर्श देने की शुरूआत की गई। उन्होंने बताया कि टेलीमेडिसिन सेवा के साथ ही प्रदेश के प्राइवेट अस्पतालों के 12 विशेषज्ञ डॉक्टर भी परामर्श दे रहे हैं। सरकार की इस विशेष पहल का मकसद दूरस्थ इलाकों में रहने वाले लोगों की विशेषज्ञ डॉक्टरों के जरिये चिकित्सीय परामर्श देना है। वर्चुअल ओपीडी का लाभ व्हाट्सएप वीडियो कॉल एवं टोल फ्री हेल्पलाइन के जरिये लिया जा सकता है।

राज्य सरकार द्वारा इसके लिए 104 टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। इसके साथ ही 9412080622 व्हाट्सएप नंबर के जरिये भी जनता सेवा का लाभ ले सकती हैं। वहीं, www.esanjeevaniopd.in/register के माध्यम से भी इस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। वर्चुअल ओपीडी रोजाना सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक जारी रहेगी। ई-संजीवनी वर्चुअल ओपीडी के जरिये हृदय रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ, नेत्र विशेषज्ञ, प्रसूति रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ के अलावा फिजीशियन का चिकित्सकीय परामर्श मिल सकेगा।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कई राज्यो में लॉकडाउन से आधी हुई रेल यात्रियों की सख्या, यात्री निरस्त करा रहे आरक्षण

Thu Apr 22 , 2021
कई राज्यो में लॉकडाउन से आधी हुई रेल यात्रियों की सख्या, यात्री निरस्त करा रहे आरक्षण।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक महाराष्ट्र, नई दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में कोरोना संकट के चलते लागू लॉकडाउन और कर्फ्यू की वजह से ट्रेनों में यात्रियों की संख्या तेजी से घटी है। इतना ही […]

You May Like

advertisement