उत्तराखंड: महिलाओं ने निकाला नायाब तरीका, बाघ के हमले से बचने के लिए मुखौटा पहन सुरक्षाकर्मियों के साथ जाएगी जंगल,

सागर मलिक

रामनगर: कॉर्बेट पार्क और अल्मोड़ा जिले के मोहान क्षेत्र की महिलाएं बाघ के हमलों से बचने के लिए मुखौटा लगाकर घास-लकड़ी लेने जाएंगीं। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन डॉ. समीर सिन्हा ने बताया है कि मोहान क्षेत्र की महिलाओं को जल्द मुखौटे उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही वन विभाग के सुरक्षाकर्मी भी महिलाओं के साथ जंगल में जाएंगे।

कॉर्बेट पार्क प्रशासन एवं रामनगर वन प्रभाग की सीमा से लगे मोहान, सुंदरखाल, चुकुम क्षेत्र में करीब चार महीने से बाघ का आतंक है। बाघ एक साल के भीतर क्षेत्र में पांच लोगों को अपना शिकार बना चुका है। इस क्षेत्र के ग्रामीणों की मांग के बाद अब वन अधिकारियों ने जंगल में जाने वाली महिलाओं को सिर के पिछले हिस्से में पहनने के लिए मानव मुखौटे देने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन डॉ. समीर सिन्हा ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इससे पहले पश्चिम बंगाल में सुंदर वन के जंगलों में बाघ के खतरे को देखते हुए जंगल जाने वालों के लिए मुखौटा लगाने की व्यवस्था की गई है। सिन्हा ने बताया कि जल्द ही मोहान क्षेत्र में भी ग्रामीणों को मुखौटे उपलब्ध कराए जाएंगे। मानवनुमा मुखौटा सिर के पीछे लगाया जाएगा क्योंकि बाघ अधिकांशत पीछे से ही हमला करता है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर आज़मगढ़: महादेव पारा गांव में आज नाई समाज द्वारा की गई बैठक

Wed Jan 4 , 2023
मेहनगर महादेव पारा गांव में आज नाई समाज द्वारा की गई बैठक मेहनगर तहसील के महादेव पारा गांव के ओमकार शर्मा नाई समाज अध्यक्ष के आवास पर आज नाई समाज की बैठक की गई इस बैठक की अध्यक्षता ओमकार शर्मा नाई समाज के अध्यक्ष ने किया मुख्यतिथि जिलाध्यक्ष अवधेश शर्मा […]

You May Like

advertisement