उत्तराखंड:अरविंद पांडे शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए, कहा स्कूलों का गंभीरता से करे मुअयाना, सही तस्वीर आनी चाहिए

अरविंद पांडे शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए, कहा स्कूलों का गंभीरता से करे मुअयाना, सही तस्वीर आनी चाहिए?
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने प्रदेश में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों का गंभीरता से मुआयना करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ाई की मौजूदा स्थिति की सही तस्वीर सामने आनी चाहिए। विभागीय मंत्री के निर्देश पर अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में रिक्त पदों पर अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने में सक्षम अतिथि शिक्षकों की तैनाती करने का आदेश विभाग ने जारी किया।
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सोमवार को विधानसभा में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी और प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आरके उनियाल के साथ बैठक की। उन्होंने दोनों आला अधिकारियों को स्कूलों का निरीक्षण गंभीरता से करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में वर्तमान में पढ़ाई को लेकर ज्यादा गंभीरता दिखाने की जरूरत है।
संबद्धीकरण निरस्त
शिक्षा मंत्री ने बताया कि अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के अन्यत्र संबद्धीकरण को निरस्त किया गया है। इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। इन विद्यालयों में पढ़ाई सुचारू रूप से चलाने पर सरकार का जोर है। इन विद्यालयों में छठी से अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई चलेगी। नौवीं व 11वीं कक्षा में हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में पढ़ाई कराई जाएगी।
व्यावसायिक शिक्षा शुरू करने को धर्मेंद्र प्रधान को भेजा पत्र
उन्होंने बताया कि 27 अगस्त को राजीव गांधी नवोदय विद्यालय स्थित स्टूडियो के माध्यम से 200 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा की शुरुआत की जाएगी। इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को सोमवार को पत्र भेजा गया है। इस कार्यक्रम में अभिभावक भी बड़ी संख्या में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में वह ‘शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व पहल एवं युवा संकल्प’ कार्यक्रम में बूथ स्तर पर ई-संवाद करेंगे।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धू के ट्वीट को उत्तराखंड भाजपा ने लपका, कहा सच कहने की हिम्मत

Tue Aug 24 , 2021
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धू के ट्वीट को उत्तराखंड भाजपा ने लपका, कहा सच कहने की हिम्मत?प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। गन्ना मूल्य को लेकर किए गए पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के ट्वीट को उत्तराखंड की भाजपा सरकार के नेताओं ने भी लपका है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और […]

You May Like

advertisement