उत्तराखंड:कोरोना संक्रमण: सावधान बच्चों में धीरे-धीरे बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, 10 दिनों में 46 बच्चे पॉजिटिव


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

वैश्विक महामारी कोविड-19 की तीसरी लहर छोटे बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसकी आशंका डब्लूएचओ से लेकर तमाम स्वास्थ्य विशेषज्ञ जता चुके हैं। दूसरी तरफ उत्तराखंड में पिछले दस दिनों में 46 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस लिहाज से देखें तो राज्य में रोजाना औसतन पांच बच्चे संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन के मुताबिक, पिछले दस दिनों में 46 बच्चे कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें 10 से 19 वर्ष तक के सर्वाधिक 37 बच्चे शामिल हैं। जबकि 0 से 9 वर्ष तक के नौ मासूम भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। अब तक के राज्य में मिले कुल कोविड केसों की बात करें तो 0 से 9 वर्ष तक के 6162 बच्चे कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।
जबकि 10 से 19 वर्ष तक के 26713 बच्चों को कोरोना अपनी चपेट में ले चुका है। उत्तराखंड में शुक्रवार को कोरोना के 29 नये मरीज सामने आए। 48 मरीज ठीक हुए। अभी भी राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 513 है। संक्रमण दर  0.11 प्रतिशत है। रिकवरी दर 95.93 प्रतिशत है। शुक्रवार को शून्य केस अल्मोड़ा, दो बागेश्वर, एक चमोली, शून्य चंपावत, पांच देहरादून, चार हरिद्वार, शून्य नैनीताल, एक पौड़ी, पांच पिथौरागढ़, पांच रुद्रप्रयाग, एक टिहरी, चार यूएसनगर, एक उत्तरकाशी में केस पाए गए। राज्य में अब कोरोना के कुल संक्रमित केस 342336 रही। इसमें से 328419 केस ठीक हुए।

विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह
काशीपुर एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.राजीव पुनेठा का कहना है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित कर सकती है। लिहाजा, पांच साल से ऊपर के अपने बच्चे को मास्क पहने बिना घर से बाहर न जाने दें। साथ ही बच्चों को किसी भी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में ले जाने से बचें। इसके अलावा अगर बच्चे को कई दिन तक बुखार, खांसी, जुकाम रहता है, तो डॉक्टर को दिखाएं और कोरोना की जांच जरूर करवायें।
उत्तराखंड में कोविड केस-342307
कोविड से ठीक हुए मरीज-328371
उत्तराखंड में एक्टिव केस-533
राज्य का रिकवरी रेट-95.93 प्रतिशत
नौ वर्ष तक के छह हजार बच्चे पॉजिटिव

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:रातीघाट में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन

Sat Aug 7 , 2021
आज रातीघाट इंटर कॉलेज में हुआ ज़न हित कल्याण कारी शिविर का आयोजन जिसके मुख्य अतिथि के रूप में नैनीताल लोक प्रिय विधायक श्रीं संजीव आर्या जी रहे विशिष्ट अतिथि के रूप में माननीय अनुसूचित जाति आयोग उपाध्यक्ष श्रीं पीसी गोरखा जी रहे l कार्यक्रम का शुभारंभ विधिवत रिबन काट […]

You May Like

Breaking News

advertisement