उत्तराखंड: शाही अंदाज में निकलेगी निरंजनी आखड़े की पेशवाई

उत्तराखंड: शाही अंदाज में निकलेगी निरंजनी आखड़े की पेशवाई,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

हरिद्वार। हरिद्वार में आज पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी की भव्य पेशवाई निकाली जाएगी। पेशवाई की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। एक हेलीकॉप्टर और दो ग्लाइडर से संत और महंतों पर फूलों की बारिश होगी। ऊंट, हाथी, चांदी के सिंहासन और रथ पेशवाई के मुख्य आकर्षण रहेंगे। पेशवाई में देवभूमि की संस्कृति की झलक दिखेगी और कोविड से बचाव का संदेश भी दिया जाएगा।
एसएमजेएन पीजी कॉलेज में श्री निरंजनी अखाड़े की अस्थायी छावनी में संतों और रमता पंचों ने डेरा डाला है। बुधवार को धूमधाम से अखाड़े की पेशवाई निकलेगी। इसके लिए चांदी के सिंहासन, रथ, सजावट की सामग्री मंगलवार को हरिद्वार पहुंच गई। पेशवाई का नेतृत्व आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि करेंगे। अखाड़े के सचिव श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने बताया कि पेशवाई में शामिल संतों पर एक हेलीकॉप्टर और दो ग्लाइडर से पांच कुंतल फूलों की बारिश की जाएगी।

इसके लिए बिजनौर और मंगलौर से गुलाब के फूल मंगवाए गए हैं। सुबह 11 बजे कनखल में हेलीकॉप्टर फूल बरसाएगा। 12 बजे शिव मूर्ति चैक के पास फूलों की बारिश होगी। 25 बैंडबाजों में 100 लोगों की टीम रहेगी। इनमें 50 महिलाएं और 50 पुरुष होंगे। संत मास्क पहनकर कोविड से बचाव का संदेश देंगे। शाम छह बजे पेशवाई निरंजनी अखाड़े के पास पार्किंग स्थल में बनी स्थायी छावनी में प्रवेश करेगी।
पेशवाई की शान
हेलीकॉप्टर-                       1
ग्लाइडर-                           2
रथ-                                50
हाथी-                                1
ऊंट-                                 5
ट्रैक्टर-                             50
खुली जीप-                        30
महिला और पुरुष बैंड-        25
डमरू टीम-                       21

प्रसिद्ध नंदा राजजात यात्रा के दर्शन होंगेः रविंद्रपुरी
पेशवाई में उत्तराखंड के प्रसिद्ध नंदा राजजात के भी दर्शन होंगे। श्री निरंजनी पंचायती अखाड़ा के सचिव श्रीमंत रविंद्र पुरी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पेशवाई में दिल्ली के गणतंत्र दिवस परेड में शामिल उत्तराखंड के लोक कलाकार हरिद्वार की सड़कों पर अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। कुमाऊं का झोलिया नृत्य, गढ़वाल एवं जौनसार की सांस्कृतिक टीमें पेशवाई का आकर्षण रहेंगी। डमरू की थाप पर नागा संन्यासी भोलेनाथ का तांडव नृत्य करते हुए चलेंगे। सहारनपुर, हापुड़, देहरादून, नासिक के बैंड बाजों की गूंज रहेगी।
शगुन में दही-चावल और बूरा खाकर निकलेंगे संत
पेशवाई सुबह दस बजे एसएमजेएन पीजी कॉलेज की अस्थायी छावनी से रवाना होगी। सभी संत-महंत दही-चावल और बूरा खाकर शगुन करेंगे। शाम छह बजे पेशवाई अखाड़े की छावनी में प्रवेश करेगी। 

पेशवाई का रूट
एसएमजेएन पीजी कॉलेज गोविंदपुरी से चंद्राचार्य चैक, शंकर आश्रम, सिंह द्वार, देशरक्षक चैराहा, दादू बाग, कनखल बाजार, कनखल चैक, शंकराचार्य चैक, तुलसी चैक, शिवजी की मूर्ति, ललतारौ पुल, गुर्जरवाला भवन, भाटिया भवन, चरण पादुका स्थल से होते हुए पंचायती अखाड़ा छावनी में प्रवेश करेगी।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री रावत आज 150 बेड के अस्थायी अस्पताल का निरीक्षण करेंगे।

Wed Mar 3 , 2021
उत्तराखंड: मुख्यमंत्री रावत आज 150 बेड के अस्थायी अस्पताल का निरीक्षण करेंगे।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बुधवार को हरिद्वार में रहेंगे। मुख्यमंत्री के वरिष्ठ प्रमुख निजी सचिव केके मदान के मुताबिक, मुख्यमंत्री गुरुकुल कांगड़ी हेलीपैड पर उतरेंगे।वहां से महाकुंभ के लिए निर्मित मीडिया सेंटर और 150 बेड […]

You May Like

Breaking News

advertisement