बिहार: होली की छुट्टी के बाद टीकाकरण में आई तेजी

होली की छुट्टी के बाद टीकाकरण में आई तेजी
-12 से 14 आयुवर्ष के बच्चों को टीकाकृत कर कोरोना को जड़ से मिटाने के लिए किया जा रहा है जागरूक:

-स्कूलों में टीकाकरण कार्य शुरू करने से पहले अभिभावकों के साथ होगी बैठक : सीएस
-कम उम्र के बच्चों को दी जा रही हैं कोर्बेवैक्स वैक्सीन: डीआईओ

पूर्णिया, 22 मार्च। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से मुक्ति को लेकर अब 12 से लेकर 14 आयुवर्ष तक के बच्चों को टीकाकृत करने का काम तेजी से हो रहा है। इस अभियान की शुरुआत विगत 16 मार्च को हुई थी। सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया कि होली जैसे महापर्व को लेकर 17 मार्च से स्कूलों की छुट्टी होने के कारण टीकाकरण कार्य में थोड़ी सी कमी आई थी लेकिन अब तेजी के साथ बच्चों को टीकाकृत किया जा रहा। होली की छुट्टी खत्म होने के बाद सरकारी व निजी स्कूलों में शिविर लगाकर बच्चों को टीकाकृत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर निरीक्षण किया गया। वहीं दूसरी ओर 15 से 17 आयुवर्ष के युवाओं के लिए टीके की दूसरी डोज़ देने के लिए अभिभावकों के साथ ही युवाओं को जागरूक किया जा रहा है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में छूटे हुए बच्चों को चिह्नित कर टीका की दोनों डोज दी जाएगी।

-स्कूलों में टीकाकरण शुरू करने से पहले अभिभावकों के साथ बैठक का किया जाएगा आयोजन: सीएस
सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया कि 12 से 14 आयुवर्ष के बच्चों को टीकाकृत करने के लिए विभागीय गाइडलाइन का पालन करने के लिए सभी कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। हालांकि पात्र बच्चों को टीके की डोज देने के लिए स्कूलों में भी टीकाकरण सत्र स्थल बनाए जाने हैं। जिससे अधिकाधिक बच्चों को टीकाकृत किया जा सके। ताकि हम अपने बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षित रखने में कामयाब हो सकें। इसके पहले विभिन्न केंद्रों पर टीकाकरण अभियान शुरू करने से पहले अभिभावकों व शिक्षकों के बीच बैठक का आयोजन कर विचार विमर्श किया जाएगा। ताकि अधिकाधिक बच्चों को टीकाकृत कर आच्छादित किया जा सके। टीकाकरण के सफल कार्यान्वयन को लेकर आवश्यकता अनुरूप टीका कर्मी व वेरिफायर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि स्कूलों में संचालित होने वाले टीकाकरण अभियान से पूर्व व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाएगा। अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम से पहले स्कूलों की ओर से प्रभात फेरी के साथ ही सोशल साइट्स का सहारा लिया जाएगा।

-कम उम्र के बच्चों को दी जा रही हैं कोर्बेवैक्स वैक्सीन: डीआईओ
ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विनय मोहन ने बताया की 12 से 14 आयुवर्ष के 2831 बच्चों को टीकाकरण किया गया है। जबकिं 15 से 17 आयुवर्ष के 1,94,619 युवाओं को प्रथम डोज़ तो 1,04,132 युवाओं को टीके की दूसरी डोज़ दी गई हैं। वहीं 18 से ज़्यादा उम्र के 20,51502 लाभार्थियों को प्रथम डोज़ तो 18,22162 को टीके की दूसरी दोज दी जा चुकी हैं। ज़िले के 24,296 बुजुर्गों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को बूस्टर दी गयी हैं। 12 से 14 आयुवर्ष के बच्चों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन की डोज दी जा रही हैं। यानी जिनका जन्म 01 जनवरी 2008 से लेकर 15 मार्च 2010 के बीच हुआ हो। उन्हीं को यह टीका दिया जा रहा है। वहीं वैक्सीन की दूसरा डोज 28 दिनों के बाद ही दी जानी है। इस उम्र वर्ग के लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अधिक से अधिक बच्चों को टीकाकृत करने का लक्ष्य दिया गया है। कोई भी लाभार्थी टीका लेने के लिए ऑनलाइन या सत्र स्थलों पर जाकर कोविड-19 का टीका ले सकते हैं। लेकिन 12 साल से कम उम्र के बच्चों को यह टीका नहीं दिया जायेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत को याद करते हुए रैली और नुक्कड़ सभा आज

Wed Mar 23 , 2022
भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत को याद करते हुए रैली और नुक्कड़ सभा आज अररिया23 मार्च को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत के अवसर पर जन जागरण शक्ति संगठन के बैनर तले रैली और नुक्कड़ सभा का आयोजन आज होगी।सभी मीडिया कर्मियों से अपील की हैं […]

You May Like

advertisement