बिहार:पर्व त्यौहार के दौरान घर आने वाले लोगों को सीमावर्ती क्षेत्र पर किया जा रहा टीकाकरण

पर्व त्यौहार के दौरान घर आने वाले लोगों को सीमावर्ती क्षेत्र पर किया जा रहा टीकाकरण

  • बिहार-बंगाल की स्थित दालकोला चेकपोस्ट पर बनाया गया विशेष टीकाकरण केंद्र
  • जिले में प्रवेश के दौरान सभी तरह के वाहनों पर सवार यात्रियों से ली जा रही हैं जानकारी
  • जिले में 23 लाख से ज़्यादा लाभार्थियों को किया जा चुका है टीकाकृत
  • दो दिवसीय डोर टू डोर भ्रमण कर टीकाकरण अभियान की हुई शुरूआत
    सुबह 6 बजे से रात्रि के 9 बजे तक किया जा रहा है टीकाकरण कार्य

पूर्णिया संवाददाता

दीपावली और छठ महापर्व जैसे त्योहारों को लेकर अपने ज़िलें से बाहर या किसी अन्य प्रदेशों में रहने वाले जिलेवासियों का घर लौटने की शुरुआत हो गई हैं। दीपोत्सव एवं सूर्योपासना का महापर्व की ख़ुशी कम ना हो इसके लिए जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से कमर कस ली हैं। ज़िले में प्रवेश करने के दौरान हर तरह के लोगों को पहले कोरोना संक्रमण से बचाव वाले टीकाकरण के लिए विशेष तौर पर व्यवस्था की गई हैं। ज़िलें के सीमावर्ती क्षेत्र, बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशनों पर स्टॉल लगाए गए हैं। जहां पर टीकाकरण से वंचित लाभुकों को टीकाकृत किया जा रहा हैं। इससे पहले कोरोना जांच भी किया जा रहा है ताकि आप हंसी ख़ुशी अपने परिवार के साथ दीवाली और छठ महापर्व मना सकें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्णिया और किशनगंज के नज़दीक दालकोला चेक पोस्ट पर विशेष रूप से टीकाकरण के लिए सत्र स्थल बनाये गए है। जहां पर आने वाले सभी निवासियों को पहले तो कोविड-19 जांच किया जा रहा है उसके बाद टीकाकरण से वंचित लोगों का टीकाकरण भी किया जा रहा है।

जिले में 23 लाख से ज़्यादा लाभार्थियों को किया जा चुका है टीकाकृत: डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया ज़िले में 23 लाख, 19 हज़ार, 7 सौ, 24 लोगों को टीकाकृत किया जा चुका है जिसमें 15 लाख, 95 हज़ार, 9 सौ 23 को पहला डोज़ दिया गया है जबकिं 7 लाख, 23 हज़ार, 8 सौ 1 लाभार्थियों को दूसरा डोज़ लगाया जा चुका है। लक्ष्य की शत-प्रतिशत सफ़लता के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से प्रयासरत है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग से जुड़े वरीय अधिकारियों द्वारा माइक्रो प्लान के तहत डोर-टू-डोर टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी गई हैं। इसकी मॉनिटरिंग के लिए जिलास्तर से लेकर स्थानीय पीएचसी स्तर के अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

दो दिवसीय डोर टू डोर भ्रमण कर टीकाकरण अभियान की हुई शुरूआत: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक सार्थक पहल की शुरूआत की गई है। शनिवार से दो दिवसीय डोर-टू-डोर भ्रमण कर टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई है जिसके तहत स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा गांव और शहर के सभी घरों में दस्तक देकर लाभार्थियों को सुरक्षा कवच यानि कोविड का टीका प्रदान किया जाएगा। हालांकि पर्व त्यौहार के मद्देनजर टीकाकरण के लिए पंचायत स्तर पर अलग-अलग टीम का गठन किया जा रहा है। जिसमें एक एएनएम, दो वैरीफायर तथा उस क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता को शामिल किया गया है। गृह भ्रमण कर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका के पहले या दूसरे डोज़ से वंचित लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है।

सुबह 6 बजे से रात्रि के 9 बजे तक किया जा रहा है टीकाकरण कार्य: डीपीएम
डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया सुबह 6 से रात्रि के 9 बजे तक बिहार-बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र दालकोला चेकपोस्ट पर स्थापित सत्र स्थल पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा टीकाकरकण किया जा रहा है। सभी लोगों के टीकाकरण के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य कर्मी दिन रात लगे हुए है। पश्चिम बंगाल या किसी अन्य राज्यों से आने वाली निजी या बस में सवार यात्रियों से कोविड-19 संक्रमण से संबंधित लक्षणों के बारे में जानकारी लेने बाद कोविड-19 जांच किया जा रहा है। जबकि टीकाकरण को लेकर पहला डोज़ एवं दूसरा डोज़ की जानकारी भी ली जा रही हैं। अगर कोई बाहर से आ रहे व्यक्ति ने अबतक टीकाकरण नही कराया है तो उसे टीकाकृत किया जा रहा हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:लाखों का शराब बरामद पंजाब का एक गिरफ्तार

Sun Oct 31 , 2021
लाखों का शराब बरामद पंजाब का एक गिरफ्तार प्रफुल कुमार की रिपोर्ट पूर्णियां : शराब तस्करों के विरुद्व पूर्णियाॅं पुलिस ने ब hoड़ी कार्यवाही की है। डगरुआ थानान्तर्गत कुल-1960.500 लीटर अवैध विदेशी शराब के साथ एक तस्कर को गिरफ़्तार किया गया है। गिरफ्तारी तस्कर का नाम गुरनाम सिंह पिता- नरिंदर […]

You May Like

advertisement