बिहार:पंचायत चुनाव मे संबंधित प्रखंड के चिह्नित बूथों के आसपास होगा टीकाकरण का इंतजाम

पंचायत चुनाव मे संबंधित प्रखंड के चिह्नित बूथों के आसपास होगा टीकाकरण का इंतजाम

-जिलाधिकारी की अगुआई में पंचायत स्तर पर वार्डवार टीकाकरण मामले की हो रही गहन समीक्षा
-टीकाकरण को लेकर जारी राज्यवार रैकिंग में सुधार को लेकर किया जा रहा जरूरी प्रयास

अररिया संवाददाता

जिले में कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अगुआई में हर स्तर पर संबंधित मामलों की गहन समीक्षा की जा रही है। इस क्रम में जिले के सभी नौ प्रखंडों में चरणबद्ध तरीके से होने वाले पंचायत चुनाव के दौरान विशेष पहल पर अमल करने की रणनीति तैयार की गयी है। जिलाधिकारी के आदेश पर प्रखंडवार मतदान की निर्धारित तिथि को चिह्नित मतदान केंद्रों के आसपास टीकाकरण का इंतजाम सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसका क्रियान्वयन सबसे पहले भरगामा प्रखंड में किया जाना है। टीकाकरण सत्र के निर्धारण में कमतर टीकाकरण वाले क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जायेगी। इसके लिये चिह्नित मतदान के 100 मीटर परिधि के बाहर टीकाकरण सत्र का संचालन किया जाना है। ताकि चुनाव को लेकर जारी आयोग के दिशा निर्देश व कोरोना प्रोटोकॉल का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जा सके। हर प्रखंड में कम से कम 100 ऐसे सत्र का संचालन किया जाना है। इसके लिये उक्त क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। साथ ही पर्याप्त संख्या में कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने में नजदीकी दूसरे प्रखंडों से जरूरी मदद ली जायेगी।

अररिया 10 लाख लोगों को टीकाकृत किये जाने के करीब :

जिले में टीकाकरण के अद्यतन स्थिति की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने बताया कि जल्द ही अररिया 10 लाख लोगों को टीका लगाने का आंकड़ा पार करने वाले है। अब तक संचालित अभियान में कई तरह की नई चीजें समाने आयी हैं। जिले में 18.50 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें 9.67 लाख लोगों को टीका का निर्धारित डोज लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में प्रवासी मजदूरों की बड़ी आबादी है। इस लिहाज से जिले की 14 लाख आबादी को टीका लगाने के बाद भी हम सुरक्षित स्थिति में होंगे। जिले में प्रवासियों की आबादी 4 से 5 लाख होने का अनुमान है।

सघन अभियान संचालित कर शत-प्रतिशत टीकाकरण का हो रहा प्रयास :

डीपीएम रेहान अशरफ ने क्षेत्र आधारित सर्वे का हवाला देते हुए बताया कि कई पंचायत व वार्ड पूर्णत: टीकाकरण के बेहद करीब हैं। राज्यवार जारी टेली सीट 21 सितंबर को उपलब्ध डाटा का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि 52 प्रतिशत लोगों के टीकाकरण के बाद भी हमें पूर्ण टीकाकरण के मामले में राज्य में 38 वें स्थान पर है। काफी कम अंतर से अन्य जिले अररिया से आगे हैं। उन्होंने बताया कि 18 से 45 आयु वर्ग के अनुमानित लक्ष्य 12.62 लाख की तुलना में जिले में 5.62 लाख लोगों को टीका का पहला डोज लगाया जा चुका है। संबंधित आयुवर्ग को लेकर जारी राज्यवार रैकिंग में अररिया 28 वें स्थान पर है। 45 साल से अधिक आयु वर्ग में निर्धारित लक्ष्य 5.91 लाख है। इसमें 3.81 लाख लोगों को टीका लगाया गया है। जो निर्धारित लक्ष्य का 64 फीसदी के करीब है। इसी तरह 60 साल से अधिक आयु वर्ग के 2.30 लाख लोगों के टीकाकरण लक्ष्य की तुलना में 1.57 लाख लोगों का टीका का पहला डोज लगाया गया है। मामले में अररिया राज्य में पांचवें स्थान पर है। लिहाजा देखा जाये तो 18 से 45 आयुवर्ग के कामकाजी आबादी रोजगार की तलाश में पलायन करते हैं। इसलिये संबंधित आयु वर्ग के टीकाकरण के मामले में हम पिछड़ रहे हैं। बहरहाल जिला स्वास्थ्य विभाग जिलाधिकारी की अगुआई में संबंधित सभी मामलों की समीक्षा करते हुए पंचायत स्तर पर वार्डवार सघन अभियान संचालित करते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास में जुटा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वाभिमान प्लस परियोजना की समीक्षात्मक बैठक

Fri Sep 24 , 2021
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वाभिमान प्लस परियोजना की समीक्षात्मक बैठक महिलाओं व शिशुओं की पोषण गुणवत्ता में विकास का लिया गया निर्णय जिले के कसबा तथा जलालगढ़ में प्रयोगात्मक रूप से चल रही स्वाभिमान प्लस परियोजना स्वास्थ्य विभाग व आईसीडीएस के सहयोग से लोगों को मिलेगी सही पोषण सम्बन्धी […]

You May Like

advertisement