कन्नौज:टीकाकरण के प्रति दिन-रात समर्पित हैं वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर

टीकाकरण के प्रति दिन-रात समर्पित हैं वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर

आठ माह से बिना छुट्टी लिए निरंतर दे रहे अपनी सेवा

कोविड टीकाकरण के लिए ब्लाक पर लगने वाले सत्र व अन्य विवरण को हर रोज को-विन पोर्टल पर अपडेट करना जिला वैक्सीन एवं कोल्ड चेन मैनेजर ईरशाद वेग की दिनचर्या हो गई है। वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से ब्लाक पर लगने वाले सत्र व वैक्सीनेटर की उपलब्धता पर हर रोज मेहनत होती है। कहां कितने सत्र लगेंगे। वैक्सीनेटर की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसके लिए कोल्ड चैन मैनेजर हर रोज दिमागी कसरत कर रहे हैं। मूल रूप से फर्रुखाबाद निवासी ईरशाद वेग संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के ई-विन प्रोजेक्ट में जिला कोल्ड चेन मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। नियमित टीकाकरण के लिए वैक्सीन प्रबंधन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी इनके कंधों पर है । वैक्सीन का वितरण, प्रबंधन, उसकी माँनिटरिंग,कोल्ड चेन उपकरणों के तापमान की आनलाइन निगरानी, टेक्निकल सपोर्ट देना, वैक्सीन से जुड़े विश्लेषण करन इनकी ड्यूटी में शामिल है । अक्टूबर 2020 में कोविड टीकाकरण के लिए शुरू हुई तैयारी में उन्होंने प्रथम चरण में लाभार्थी स्वास्थ्यकर्मियों की डिटेल कोविड पोर्टल पर अपडेट की ।
दूसरे सत्र में फ्रंटलाइन वर्कर, पुलिसकर्मी, एसएसबी जवान व राजस्वकर्मियों को डेटा तैयार कर उन्हें भी पोर्टल पर अपडेट कराया। इसके बाद दोनों चरणों के लिए ब्लॉक में होने वाले सत्र का निर्धारण कर वैक्सीनेटर,एएनएम,स्टाफ नर्स की उपलब्धता को पोर्टल पर अपडेट करते हुए टीकाकरण सकुशल संपन्न कराया। तीसरे चरण में वृद्धजनों व 45 साल से ऊपर के लोगों को टीकाकरण के आदेश के बाद सेशन बढ़ा दिए गए। अब इसे लेकर हर दिमागी कसरत होती है। ईरशाद वेग बताते हैं कि तीसरे चरण में लक्ष्य बड़ा होने के चलते टीकाकरण सत्र बढ़ा दिए गए हैं। हर रोज अधिक से अधिक सेशन सकुशल संपन्न हो वैक्सीनेटर,मोबलाइजर मौजूद हो।यह उपलब्धता सुनिश्चित करना बड़ी जिम्मेदारी हैं। इसके लिए ब्लाकों को एक दिन पहले ही टेलीफोनिक संपर्क कर सूचना अपडेट करते हैं ताकि टीकाकरण में अधिक से अधिक लोग लाभ ले सकें।इसके अलावा कोल्ड चेन तापमान र सामान्य रूप से बना रहे, इसे लेकर भी सजग रहते हैं। तापमान में उतार-चढ़ाव आने पर तत्काल ब्लाकों को सूचित करते हैं।
उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में कोविड टीकाकरण प्रबंधन एक चुनौती भरा काम था। राज्य स्तरीय अफसरों के साथ रात को 12 बजे तक बैठक चलना।उसके बाद आने वाले टीकाकरण सत्रों के लिए लाभार्थियों का चयन,वैक्सीन प्रबंधन आदि तैयारियां करनी पड़ती थी। एक साथ कई जिम्मेदारियों को निभाने के लिए 20-20 घंटे तक काम कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन निष्ठा भाव से किया कभी हार नहीं मानी। इस परिस्थिति में भी वह अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पित हैं। खर्च के हिसाब से उपलब्ध कराते हैं वैक्सीन
ब्लॉको पर हर रोज चल रहे टीकाकरण में वैक्सीन कितनी खर्च हो रही है। इसकी जानकारी ई-पोर्टल से मिलती रहती है। पोर्टल देखकर आंकलन करते हुए ब्लाकों को सत्र शुरू होने से पहले वैक्सीन उपलब्ध कराना भी बड़ी जिम्मेदारी है। टीका खराब न हो इसके लिए भी लोगों को मोबिलाइज करते रहते हैं। लाभार्थी टीका याद रखना बड़ी जिम्मेदारी कोविड टीकाकरण में कोविशील्ड व को- वैक्सीन भी दिमागी कसरत कराते हैं। को-वैक्सीन का सेशन कम होने से प्रथम डोज ले चुके लाभार्थी को दूसरी डोज कब दी जानी है। इसे याद रखना पड़ता है। लाभार्थी को दूसरी डोज देने के लिए समय से टीका का उपलब्ध कराना भी महत्वपूर्ण है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज। लापता पुत्र का नहीं लगा सुराग,पुत्र के वियोग में पिता के निकले प्राण

Fri May 7 , 2021
इंदरगढ़ कन्नौज लापता पुत्र का नहीं लगा सुराग,पुत्र के वियोग में पिता के निकले प्राण इंदरगढ़ थाना क्षेत्र के रहने वाले एक पिता ने अपने लापता पुत्र के वियोग में अपने प्राण न्योछावर कर दिए l एक पिता ने अपने पुत्र को ढूंढने का काफी प्रयास किया लेकिन पता ना […]

You May Like

advertisement