वाराणसी :ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण महिलाओं ने उठाया मातृ वंदना योजना का लाभ

पूर्वांचल ब्यूरो /अनुपम श्रीवास्तव

जनपद सहित प्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) की शुरुआत जनवरी 2017 में हुई थी। इस योजना का लाभ शहर से ज्यादा गांव की महिलाएं ले रही हैं।चार साल में अब तक 71560 महिलाओं को योजना का लाभ मिला चुका है। पीएमएमवीवाई के हेल्प लाइन नम्बर 7998799804 पर लोग संपर्क कर सकते हैं।

अपर निदेशक एवं सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि पीएमएमवीवाई, एक ऐसी योजना है, जिसमें पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को पोषण सहायता के रूप में तीन किश्तों में 5000 रुपये सरकार द्वारा सीधे उनके पंजीकृत खाते में दिए जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य है कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान बेहतर पोषण मिल सके, जिससे जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। जिले में अराजीलाइन में 8,821, बड़ागांव में 6,418, चिरईगांव में 7,434, चोलापुर में 5790 , हरहुआ में 7,490 , काशी विद्यापीठ में 6,521, पिंडरा में 7,524, सेवापुरी में 6,913, शहरी क्षेत्र में 13,857 महिलाओं को योजना का लाभ मिला है। योजना के तहत जिले में अब तक करीब 28.65 करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में भेजे जा चुके हैं। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों को योजना के तहत पंजीकृत किया जा चुका है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धार्मिक पर्यटन की मदद से निर्भर लोगों को लाभ पहुंचाना सरकार का मुख्य उद्देश्य

Thu Oct 28 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो /अनुपम श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं नवीकृत ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा स्वयं आगे बढ़कर अयोध्या, काशी (वाराणसी) और अब मथुरा आदि शहरों में विभिन्न प्रकार के धार्मिक आयोजन कराने का मकसद वहां सबसे अंतिम पायदान पर खड़े सर्वाधिक निर्बल वर्ग के व्यक्ति को […]

You May Like

advertisement