विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने किया सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

खराब मिला मिड डे मील का राशन, स्कूल हैड निलंबित।
अधिकारियों को हिदायत : एसी कमरों से बाहर निकल स्कूलों पर दें ध्यान।
एसएमसी ने डिस्पोज ऑफ किया खराब राशन।

पंचकूला, 9 जुलाई :
हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मंगलवार को अपने विधान सभा क्षेत्र पंचकूला के गांव मानक्या, कोट और नग्गल के सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मानक्या स्कूल में अनेक प्रकार की अनियमितताएं मिलीं, जिनके कारण स्कूल मुखिया भारती गुप्ता को निलंबित कर दिया गया। गुप्ता ने कहा कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले नौनिहाल हमारे देश का भविष्य हैं, उनके हितों के साथ किसी भी प्रकार का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं होगा। इस मौके पर मौजूद डीईईओ संध्या छिक्कारा समेत तमाम अधिकारियों को हिदायत दी कि वे वातानुकूलित कमरों से बाहर निकल कर स्कूलों पर ध्यान दें।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ हलके के गांव मानक्या के मिडिल स्कूल पहुंचे। वहां उन्होंने स्कूल प्रबंधन समिति के साथ मिड डे मील का राशन चेक किया। इस दौरान तीन क्विंटल चावल में कीड़े पड़े हुए थे। 60 किलो आटा खराब मिला। 87 किलो मिल्क पाउडर भी एक्सपायर्ड था। स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान गुरमीत सिंह व सदस्यों ने इस राशन को डिस्पोज ऑफ कर दिया।
इस स्कूल का वाटर कूलर खराब था और टॉयलेट भी कंडम दिखाई दिए। कुछ टॉयलेट नए बनाए गए थे, लेकिन वे भी बदतर मिले। स्कूली बच्चों ने बताया कि उन्हें गत तीन माह से ठंडा पेयजल उपलब्ध नहीं हो रहा है। स्कूल में मिली इस प्रकार की अनियमितताओं के कारण विधान सभा अध्यक्ष ने स्कूल मुखिया भारती गुप्ता को निलंबित करने के निर्देश दिए। इस संबंध में विधान सभा अध्यक्ष ने शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा से भी बात की। शाम तक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक की ओर से भारती गुप्ता के निलंबन संबंधी आदेश जारी कर दिए।
बताया गया कि भारती गुप्ता इस प्रकार की अनियमितताओं के आरोप में पहले भी चार्जशीट हो चुकी हैं। उनके खिलाफ 4 जुलाई को मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी थी। अब स्कूल मुखिया का कार्यभार विज्ञान अध्यापिका नीलम को दिया गया है।
इसके बाद विस अध्यक्ष ने गांव कोट के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में निर्माणाधीन कमरों का निरीक्षण किया। यहां की पुरानी बिल्डिंग को भी देखा और अधिकारियों से नए कमरे बनाने के लिए बात की। अधिकारियों ने बताया कि शिक्षा विभाग के मानकों के अनुसार स्कूल में जितने कमरे बनाए जा सकते हैं, उतने ही बनाए जा रहे हैं। गुप्ता को मिड डे मील का रिकॉर्ड सही नहीं लगा। उन्होंने स्कूल अधिकारियों को दैनिक आधार पर रिकॉर्ड अपडेट करने के निर्देश दिए।
विस अध्यक्ष ने नग्गल के स्कूल का भी निरीक्षण किया। यहां बिल्डिंग दुरुस्त है, लेकिन प्रवेश द्वार पर पानी भरने की समस्या दिखाई दी। यह समस्या मानक्या के स्कूल के सामने भी थी। इसके लिए नगर निगम व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने यहां मीड डे मील भी चखा।
पंचकूला विधान सभा क्षेत्र के गांव मानक्या में मंगलवार को सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण करते विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिलाधिकारी ने देवहा नदी में पानी बढ़ने से हुये सड़क के कटान से प्रभावित गांवों का किया निरीक्षण तथा कटान को रोकने हेतु दिये निर्देश

Tue Jul 9 , 2024
सड़क के कटान से प्रभावित गांव के निवासियों को सुरक्षित किए जाने के संबंध में दिए गए आवश्यक निर्देश दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली : जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने आज जनपद बरेली की तहसील नवाबगंज में बढ़ते जलस्तर के दृष्टिगत निरीक्षण किया।जिलाधिकारी ने तहसील नवाबगंज के विकास खण्ड भदपुरा के […]

You May Like

Breaking News

advertisement