विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने अफसरों को दिया 3 माह का टारगेट

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

विकास कार्यों और जन-शिकायतों की रोजाना खुद करेंगे मॉनिटरिग।
गांवों में 21 करोड़ से बनेंगी 31 सड़कें, युद्ध स्तर पर होगा कार्य।
जिला के सभी विभागों के साथ की बैठक।
विस अध्यक्ष के जनता दरबार और विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मिली 70 फीसदी शिकायतों का समाधान।

पंचकूला, 7 जून : हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने जनता दरबार और विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान अपने हलके के लोगों से मिली शिकायतों पर कार्रवाई का ब्योरा लेने के लिए शुक्रवार को जिला प्रशासन के तमाम अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मौजूद सभी विभागों के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें मिली 70 फीसदी शिकायतों का निराकरण कर दिया गया है। शेष शिकायतों में पात्रता संबंधित दिक्कतें हैं, प्रशासन ने उनका संतोषजनक हल निकालने का आश्वासन दिया है। इस दौरान ज्ञान चंद गुप्ता ने अफसरों को आगामी तीन माह में सभी विकास कार्यों को सिरे चढ़ाने और जनसमस्याओं के शतप्रतिशत निराकरण का टारगेट भी दिया। उन्होंने कहा वे सिर्फ और सिर्फ जनसेवा के लिए राजनीति में सक्रिय हैं, जनसेवा के कार्यों में प्रशासनिक मशीनरी की कोताही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वे स्वयं रोजाना विकास कार्यों और जन-शिकायतों की निगरानी करेंगे।
बैठक में सख्ती का इतना असर हुआ कि सेक्टर 25 में सीनियर सिटीजन क्लब की मुरम्मत कार्य का रास्ता भी साफ हो गया। इस कार्य के लिए नगर निगम और एचएसवीपी आपस में उलझे हुए थे। बैठक में विस अध्यक्ष की हिदायत के बाद यह कार्य नगर निगम ने अपने जिम्मे ले लिया। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि लोगों के हितों के लिए जनकल्याणकारी नीतियों का प्रभावी क्रियान्वयन जरूरी है। किसी भी कल्याणकारी राज्य की यह पहली कसौटी है कि वह विकास की रफ्तार के साथ-साथ अपने नागरिकों की जरूरतों को समयबद्ध ढंग से पूरा करें। बैठक में उन्होंने सभी शिकायतों पर अधिकारियों से सिलसिलेवार ढंग से जवाब मांगा। इस दौरान बताया गया कि गांवों को आपस में जोड़ने वाली 31 सड़कों को बनाने का कार्य युद्धस्तर पर शुरू किया जाएगा। इस कार्य पर 21 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
बैठक में जहां परिवार पहचान पत्र, प्रॉपर्टी आईडी, बीपीएल कार्ड, बुढ़ापा पेंशन, कच्ची छतों का समाधान, उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर, गांवों में जमीनों की रजिस्ट्री इत्यादि से संबंधित जहां लोगों की व्यक्तिगत शिकायतों पर जवाबतलब किया गया, वहीं खेतों के रास्तों को पक्का करने, नदी नालों में खनन, बाढ़, सड़कों से जल निकासी इत्यादि सामूहिक कार्यों पर भी विभागों से जवाब मांगा गया। सरकारी अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि जो शिकायतें रह गई हैं उनका निराकरण 15 दिन या ज्यादा से ज्यादा एक महीने में कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि वे घर-घर पहुंच कर लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। जो विकास परियोजनाएं प्रक्रिया में हैं, उन्हें 3 महीने के भीतर हर हाल में पूरा कर दिया जाएगा।
नगर निगम के भवन निर्माण का मामला कोर्ट में फंसा हुआ था, वह भी क्लियर हो गया है। जल्द टेंडर होने के बाद यह कार्य शुरू हो जाएगा। पंचकूला के सेक्टर 20 का अंडरपास जुलाई तक हर हाल में पूरा हो जाएगा। इससे शहरवासियों को बहुत सुविधा होगी। पंचकूला में अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज का निर्माण करने जा रहे हैं। यह परियोजना सेक्टर 32 में मेडिकल कॉलेज के पास स्थापित होगी। इस दौरान बतौड़ गांव के खेतों के पक्के रास्ते, डंढारड़ू के शमशान घाट की चारदिवारी, बीड़ घग्गर में घग्गर के कारण फ्लड से क्षतिग्रस्त मकानों की समस्या, श्यामटू में फ्लड की दिक्कत, बटवाड़ में पानी की निकासी को लेकर आपसी झगड़ा, बत्तेवाली और रत्तेवाली कनोली में नाला ओवरफ्लो से नुकसान, खेतपुराली में रास्ते के लिए जमीन, बरवाला की वाल्मीकि नौजवान सभा की पानी, बिजली के कनेक्शन संबंधी समस्या पर भी विस्तार से चर्चा हुई। बटवाड़ में स्वामित्व की आबादी देह की रजिस्ट्री की समस्या पर भी संज्ञान लिया गया। अधिकारियों ने खटौली में स्टेडियम और सुखदर्शनपुर में जिम स्थापित करने की बात भी कही। जलोली समेत अनेक गांवों की गलियों का एस्टीमेट तैयार हो चुका है। शहर से कूड़ा उठाने में समस्या, हाउसिंग बोर्ड के मकान में वायलेशन के मामले में और खनन के ओवर लोडिड मामलों पर भी विस्तार से चर्चा हुई है। यातायात नियमों का सख्ती से पालन करवाने और हुक्काबार बंद करवाने का आश्वासन भी अधिकारियों ने दिया है।
पंचकूला स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक करते हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Breaking News

advertisement