विधानसभा चुनाव: तीर्थ पुरोहित 15 सीटों पर उतारेंगे अपने उम्मीद वार, देवस्थानम बोर्ड भंग न होने से नाराज,

देहरादून: उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड भंग करने की मांग कर रहे तीर्थ पुरोहित चुनाव मैदान में भी भाजपा उम्मीदवारों को चुनौती देंगे। चार धाम तीर्थ पुरोहित हक हकूकधारी महापंचायत समिति ने ऐलान किया कि अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में महापंचायत तीर्थ क्षेत्र की 15 सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारेगी। तीर्थ पुरोहितों ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि उन्हें देवस्थानम बोर्ड भंग करने के अलावा कोई और विकल्प मंजूर नहीं है। तीर्थपुरोहितों ने देश के श्रद्धालुओं का आह्वान किया कि वे प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और राज्यपाल को पोस्टकार्ड भेजकर बोर्ड भंग करने की मांग करें।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए गुरुवार समिति के अध्यक्ष कृष्णकांत कोटियाल ने कहा कि आंदोलन को पूरे ढाई वर्ष हो गये हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार तीर्थपुरोहितों और हक हकूकधारियों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। कहा कि अब आरपार की लड़ाई होगी। इसकी शुरुआत गैरसैंण में होने वाले शीतकालीन सत्र से की जाएगी। इस दौरान विधानसभा का घेराव किया जाएगा। उन्होंने हाई पावर कमेटी के गठन पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि महापंचायत आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, उत्तराखंड क्रांति दल व अन्य संगठनों के सहयोग से पंद्रह सीटों पर अपने प्रत्याशी भी उतारेगी।

समिति के कोषाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण जुगडान ने कहा कि उत्तराखंड के चार धामों और देश के अन्य मंदिरों की यात्राओं की परिस्थितियां पूरी तरह से भिन्न हैं। इसलिए यहां के धामों की तुलना किसी अन्य मंदिर से करना उचित नहीं है। यदि सरकार धामों का विकास ही करना चाहती है तो बदरीनाथ-केदार नाथ मंदिर समिति के माध्यम से कर सकती है। महामंत्री हरीश डिमरी ने आरोप लगाया कि केदारनाथ में सरकार ने विकास के नाम पर सिर्फ पुरोहितों की जमीन तो ले ली, लेकिन आज तक न तो उन्हें मकान दिए गए और ना रजिस्ट्री।

इसी तरह बदरीनाथ में भी मास्टर प्लान के नाम पर तीर्थ पुरोहितों व हक-हकूकधारियों के साथ छल करने की कोशिश की जा रही है। पत्रकार वार्ता में विनोद शुक्ला, संतोष त्रिवेदी, अखिलेश कोटियाल, देवेंद्र कुमार शर्मा, उमेश

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर 5001 दीपों से प्रकाशित हुआ अजमतगढ़ शिव मंदिर

Fri Nov 19 , 2021
रिपोर्ट-आदित्य चतुर्वेदी अजमतगढ़-आजमगढ़ अजमतगढ़ शिव मंदिर पर कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर गोगा साव शिव मंदिर पर देव दीपावली मनाया गया जिसमे 5001 दीप जलाए गए इस दौरान मन्दिर पर काफी भीड़ थी इस अवसर पर अभिषेक मोदनवाल, आशीष मोदनवाल, राशिद, पिंटू साहनी, गब्बर कन्नौजिया लक्ष्मी साहू ,अभिषेक, शैलू […]

You May Like

Breaking News

advertisement