गांवों को जल्द मिलेंगी लाल डोरा से मुक्ती : मनोहर।

गांवों को जल्द मिलेंगी लाल डोरा से मुक्ती : मनोहर।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

बिना आईडी के कोई भी प्रोपर्टी न रहे लंबित। मुख्यमंत्री ने की वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों के साथ स्वामित्व योजना, जमाबंदी तथा जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा।

कुरुक्षेत्र 1 अप्रैल :- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि लाल डोरा मुक्त बनाने के कार्य में तेजी लाएं, बिना आईडी के कोई भी प्रोपर्टी न रहे और निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए, इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई न बरते। लाल डोरा मुक्त बनाने को लेकर निशानदेही, ड्रोन मैपिंग के कार्य में तेजी लाएं और प्रत्येक दिन 5 गांव अवश्य कवर करें। इन कार्य को जल्द पूरा करने के लिए अन्य विभाग जैसे खनन, वन, पुलिस में उपलब्ध ड्रोन कैमरों का सहयोग लिया जाए। स्वामित्व योजना की हर सप्ताह समीक्षा होगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीरवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से स्वामित्व योजना, जमाबंदी तथा जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा को लेकर उपायुक्तों व अन्य अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑनलाईन जमाबंदी की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी प्रोपर्टी की जमाबंदी लंबित नहीं रहनी चाहिए और ग्राम पंचायत से विचार-विमर्श करके ही चकबंदी का कार्य किया जाना चाहिए ताकि भविष्य में कोई वाद-विवाद उत्पन्न न हो सके।
जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा के दौरान सीएम ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र तथा स्वास्थ्य विभाग के सामान्य अस्पताल, स्वास्थ्य सामुदायिक केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पानी का कनैक्शन दिया जाए बल्कि पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मिशन है कि वर्ष 2022 तक ग्रामीण क्षेत्र में हर घर तक नल से जल पहुंचाना है। सभी इस पर गंभीरता से कार्य करें, पानी की एक भी बून्द को व्यर्थ न जाने दें, पानी का सही उपयोग करने के लिए आमजन को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण को लेकर देश व दुनिया में अच्छा कार्य हुआ है। हरियाणा प्रदेश में भी इस पर अच्छा कार्य होना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित सभी स्कूलों का सौंदर्यीकरण किया जाए। इसके लिए स्कूलों की चारदीवारी, स्वच्छ पेयजल, शौचालय की उपलब्धता के साथ-साथ साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गेहूं का सीजन शुरू हो चुका है और मंडियों में गेहूं की आवक हो गई है, इसको लेकर सभी अधिकारी सजगता के साथ कार्य करें। मंडियों से 24 घंटे के अंदर-अंदर गेहूं लिफ्टिंग का कार्य हो तथा जेआर फार्म कटने के बाद बिना किसी देरी के सीधे किसान के खाते में पेमेंट भेजी जाए। इस पर डीसी ने बताया कि जिला में गेंहू खरीद को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। गेहूं खरीद के कार्य पर नजर रखने के लिए उच्च अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जोकि मंडियों का समय-समय पर औचक निरीक्षण करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि गेहूं खरीद बारे शैड्यूल तैयार किया गया है जिसका संदेश किसान के मोबाईल नम्बर पर भेजा जा रहा है ताकि उन्हें गेहंू मंडी में लाने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिला के 419 गांव में से 383 गांवों में ड्रोन से मैपिंग की जा चुकी है। इस जिले में कई वर्षों से आनलाईन जमाबंदी की कोई पैडेंसी नहीं है। सभी अधिकारी आनलाईन प्रणाली का प्रयोग कर रहे है। इस जिले को लाल डोरा से मुक्त करवाने के लिए प्रशासन द्वारा सरकार के आदेशानुसार कार्रवाई की जा रही है। इस जिले ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल से जल के लक्ष्य को पूरा कर लिया है। इस जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को नल से जल की सुविधा मिल रही है। इस मौके पर एडीसी प्रीति, जिला परिषद के सीईओ अश्विनी मलिक, एसडीएम अखिल पिलानी, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम कपिल शर्मा, डीडीपीओ प्रताप सिंह, डीआरओ डा. चांदी राम चौधरी, अंडर ट्रेनिंग आईएएस वैशाली सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रमेश भारद्वाज आईसीएसएसआर की सलाहकार समिति के सदस्य नियुक्त।

Thu Apr 1 , 2021
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रमेश भारद्वाज आईसीएसएसआर की सलाहकार समिति के सदस्य नियुक्त। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877 कुरुक्षेत्र, 1 अप्रैल :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रोक्टर, चीफ विजिलेंस आॅफिसर एवं समाज कार्य विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर रमेश भारद्वाज को भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद, आईसीएसएसआर […]

You May Like

advertisement