रीपा से ग्रामीणों, युवाओं, महिलाओं को बनाना है उद्योगपति

रीपा से ग्रामीणों, युवाओं, महिलाओं को बनाना है उद्योगपति
रीपा के चयनित गोठान का सक्ती जिला कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ ने किया निरीक्षण


जांजगीर चांपा। सक्ती जिला कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना और जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने शुक्रवार को सक्ती जिले के मालखरौदा विकासखंड, सक्ती विकासखंड में ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) के तहत चयनित गोठान का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों, युवाओं और स्व सहायता समूह की महिलाओं से कहा की रीपा के माध्यम से गोठान में स्वयं का रोजगार करते हुए सफल उद्योगपति बन सकते है, इसके लिए आधारभूत संरचना बिजली, पानी, शेड का निर्माण योजना के माध्यम से किया जायेगा।
कलेक्टर श्रीमती पन्ना ने मालखरौदा विकासखण्ड की सोनादुला की गोठान में युवाओं, महिलाओं, ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 02 अक्टूबर 2022 को रीपा का शुभारंभ किया है, इसके तहत प्रत्येक जनपद से दो गोठान का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि रीपा से जुड़कर बेहतर तरीके से अपने कार्यों को आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि जो भी गतिविधि चयनित की जाए उसकी मार्केटिंग आसपास के क्षेत्र में जरूर हो ताकि पहले से तैयारी की जा सके। इससे सतत रूप से गोठान में ग्रामीणों, युवाओं, महिलाओं का कार्य जारी रहेगा और आमदनी भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशानुरूप रीपा से युवाओं, ग्रामीणों एवं महिलाओं को जोड़कर स्वरोजगार स्थापित करना है। चयनित चरौदा गोठान में चल रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए स्व सहायता समूह की महिलाओ से चर्चा की। जिला पंचायत सीईओ डॉ पटेल को समूह की महिलाओं ने सब्जी बाड़ी, मछलीपालन, मुर्गीपालन आदि के किये जा रहे कार्य से हो रही आमदनी एवं मुनाफा के बारे में बताया। इस दौरान जिपं सीईओ ने गोपालको का पंजीयन करने, गोबर खरीदी बढ़ाने, पैरादान करने कहा। सक्ती विकासखंड के नंदौरखुर्द एवं जेठा गोठान में जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क के द्वारा अधिक से अधिक युवाओं, ग्रामीण, महिलाओं को जोड़कर उनकी क्षमता विकास करना है उनके द्वारा किए जा रहे कार्य को आगे बढ़ाने का काम करना है।
हथकरघा का कार्य कर रही महिलाओं की सराहना
कलेक्टर श्रीमती पन्ना एवं जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम पंचायत सोनादुला में श्रीमती तिलोतमा बाई बरेठ, श्रीमती खीखबाई कमलेश के द्वारा किये जा रहे हथकरघा कार्य का अवलोकन किया और कार्य की सराहना की। उन्होंने हथकरघा का कार्य कर रही दोनों महिलाओं से रीपा में जुड़कर कार्य करने और अन्य महिलाओं को इस कार्य के लिए प्रेरित करते हुए उन्हें प्रशिक्षण देने कहा।
कलेक्टर ने ली गोधन न्याय योजना सहित अन्य विभागीय कार्यों की बैठक
जिला सक्ती कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना ने सक्ती जिले के अंतर्गत कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जनपद पंचायतवार बैठक ली। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ डॉ ज्योति पटेल मौजूद रही। कलेक्टर श्रीमती पन्ना ने कहा कि गोठान में प्रतिदिवस न्यूनतम 2 क्विंटल गोबर खरीदी करते हुए वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया जाए। उन्होंने जनपद पंचायत की एक-एक गोठान में गौमूत्र की खरीदी करने कहा। इसके अलावा मानस मंडलियों के चिन्हारी पोर्टल में पंजीयन कराए जाने की जानकारी ली और अधिक से अधिक पंजीयन कराने कहा। महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों की सिलसिलेवार जानकारी लेते हुए मजदूरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। डी.एम.एफ. मद से होने वाले कार्यों को शुरू करते हुए निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जनपद पंचायत सीईओ, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी, विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>सिविल हॉस्पिटल फिरोजपुर को हरा भरा रखने के लिए श्री नरेश गर्ग की ओर से चलाई जा रही है मुहिम</em>

Mon Nov 21 , 2022
सिविल हॉस्पिटल फिरोजपुर को हरा भरा रखने के लिए श्री नरेश गर्ग की ओर से चलाई जा रही है मुहिम फिरोजपुर 21 नवंबर {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:= सिविल हॉस्पिटल फिरोजपुर को हरा भरा रखने के लिए और साफ सफाई का ध्यान रखते हुए श्री नरेश गर्ग की ओर से […]

You May Like

Breaking News

advertisement