सुंदर प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए कांगड़ा वैली रेल मार्ग पर यात्रा के लिए “विस्ताडोम” कोच की शुरुआत

फिरोजपुर
दिनांक- 12.04.2022 {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:-

काँगड़ा वैली रेल मार्ग पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ‘विस्टाडोम’ कोच’ की शुरुआत, अब सुंदर प्राकृतिक दृश्य देखने का आनंद मिलेगा।
उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल ने पठानकोट-जोगिन्द्र नगर (काँगड़ा वैली रेलमार्ग) नैरो गेज सेक्शन पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्टाडोम कोच की शुरुआत 07 अप्रैल, 2022 से की है गाड़ीसंख्या-
04647/04648 में एक विस्टाडोम कोच लगाया गया जिसमें 40 यात्रियों के बैठने की क्षमता हैं और इस गाड़ी का संचालन पठानकोट एवं बैजनाथ पपरोला के बीच किया जा रहा है। गाड़ी संख्या-04647 पठानकोट से सुबह 08.45 बजे चलकर अपराहन 02 बजे बैजनाथ पपरोला पहुँचती है तथा वापसी में गाड़ी संख्या-04648 बैजनाथ पपरोला से अपराहन 04.25 बजे चलकर रात्रि 09.40 बजे पठानकोट पहुँचती है।
काँगड़ा वैली सेक्शन में सुरम्य विश्व धरोहर पर्वतीय रेलवे का मनोरम दृश्य देखने तथा पर्यटन को बढ़ावा देने लिए डिज़ाइन किया गया ‘विस्टाडोम’ कोच’ विशेष तरह का कोच है। इसमें उपलब्ध कराई गई सुविधाएं जैसे टफ ग्लास रूफ (आकाशीय मार्ग से सुन्दर प्राकृतिक दृश्य का अवलोकन), मॉडिफाइड विंडो, पीवीसी फर्श, फैंसी एलईडी लाइट्स एवं पंखे, आरामदायक सीट, वाई-फाई सुविधा आदि शामिल हैं। विस्टाडोम कोच में इस्तेमाल किया गया ग्लास यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत बनाया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए विस्टाडोम कोच में किफायती दर पर आरक्षित टिकट की सुविधा उपलब्ध है जिसका किराया 130 रूपये प्रति सीट है। यात्री इस सुविधा का आनंद लेने के लिए इसकी टिकट किसी भी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर अथवा ऑनलाइन भी बुक करा सकते है।
मंडल रेल प्रबंधक डॉ. सीमा शर्मा ने बताया कि काँगड़ा वैली रेलमार्ग में अनेक ऐसे रेलवे स्टेशन स्थित है जहाँ पर्यटन, ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल स्थित है। यात्रियों को शानदार यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए ‘विस्टाडोम’ कोच’ उपलब्ध कराया गया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: मऊ/आज़मगढ़ विधान परिषद सीट पर निर्दल प्रत्याशी ने दर्ज की जीत

Tue Apr 12 , 2022
आजमगढ़ । उत्तर प्रदेश की स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की 27 विधान परिषद सीटों पर आज सुबह मतगणना शुरू हो गई, वहीं मऊ स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी यशवंत सिंह के पुत्र व निर्दल प्रत्याशी विक्रांत सिंह आशु अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के अरुण कांत यादव से […]

You May Like

advertisement