उत्तराखंड:-फैकल्टी लौटने के इंतजार में, दून विवि विदेशों से फैकल्टी के लौटने का कर रहा इंतजार

उत्तराखंड:-फैकल्टी लौटने के इंतजार में,
दून विवि विदेशों से फैकल्टी के लौटने का कर रहा इंतजार,
देहरादून संवाददाता की रिपोर्ट

देहरादून। दून विश्वविद्यालय प्रदेश का विदेशी भाषा कोर्स का संचालन करने वाला एकमात्र सरकारी शिक्षण संस्थान है। यहां स्पैनिश, जर्मन, चाइनीज, जैपनीज व फ्रैंच आदि विदेशी भाषाओं के कोर्स उपलब्ध हैं। विदेशी भाषा में भविष्य देख रहे प्रदेशभर के युवा दून विवि पर ही निर्भर हैं। बहरहाल विवि में विदेशी भाषाओं के विभाग लंबे समय से अस्थायी फैकल्टी के भरोसे हैं। दूतावास के माध्यम से विदेशों से अस्थायी फैकल्टी की व्यवस्था की जा रही है।
कोरोना काल में कई देशों के दूतावास ने अपने देश के नागरिकों को स्वदेश लौटने के निर्देश दिए थे। इस वजह से दून विवि में विदेशों से आई अस्थायी फैकल्टी को भी अपने देश लौटना पड़ा। अब विवि सामान्य रूप से खुल गया है, लेकिन विदेशी फैकल्टी नहीं लौटी है। उनके न आने से ऑफलाइन कक्षाएं संचालित नहीं हो पा रही हैं।

सिर्फ ऑनलाइन कक्षाएं ही चल रही हैं। विवि को फैकल्टी के लौटने का इंतजार है। कई छात्रों ने भी फैकल्टी की समस्या को लेकर शिकायत की है। हालांकि, कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने भी स्थायी फैकल्टी न होने की समस्या को महसूस किया है। उन्होंने इसके समाधान की दिशा में प्रयास भी शुरू किए हैं।
 
विदेशी भाषा में भविष्य देख रहे युवा 
भाषाः स्थायी, कॉन्ट्रेक्ट, नेटिव (मूल निवासी), कुल
स्पैनिशः 2, 3, 1, 6
जर्मनः 1, 3, 0, 4
चाइनीजः 2, 4, 0, 6
जैपनीजः 2, 3, 0, 5
फ्रैंचः 0, 5, 1, 6

वैश्वीकरण के युग में विदेशी भाषा का खासा महत्व है। प्रदेश के युवा इसे बखूबी समझ भी रहे हैं। तभी तो हर साल दून विवि में अधिक संख्या में विदेशी भाषा प्रोग्राम में आवेदन पहुंच रहे हैं। प्रत्येक विदेशी भाषा में 25-25 सीटें ही निर्धारित हैं। सीमित को ही दाखिला मिल पाता है। बाकी को दूसरे राज्यों के संस्थानों का रुख करना पड़ता है। बता दें, दून विवि में विदेशी भाषा में बीए व एमए का इंटीग्रेटेड कोर्स (5 वर्ष) संचालित होता है। बीए पूरा होते ही छात्रों को बड़े ऑफर मिल जाते हैं। 
दून विवि में पांच विदेशी भाषाओं का कोर्स संचालित हो रहा है। यह विवि के लिए बड़ी उपलब्धि है। इसके अच्छे परिणाम भी मिल रहे हैं, लेकिन स्थायी फैकल्टी न होने के कारण कई तरह की समस्या भी सामने आती हैं। इन विभागों में स्थायी फैकल्टी की व्यवस्था करने का प्रयास रहेगा। कोशिश रहेगी कि विवि को देश के शीर्ष संस्थानों में स्थान दिलाया जा सके।
– प्रो. सुरेखा डंगवाल, कुलपति, दून विवि

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-लंबे बालों को बनाया कमाई का जरिया, यूट्यूब पर हैं कई फॉलोअर्स

Wed Feb 10 , 2021
उत्तराखंड:-लंबे बालों को बनाया कमाई का जरिया, यूट्यूब पर हैं कई फॉलोअर्स,हल्द्वानी संवाददाता की रिपोर्ट नैनीताल। फैशन व लाइफ स्टाइल की बात की जाए तो लंबे बाल महिलाओं की पहली पसंद हैं। जिसके लिए महिलाएं हर माह हजारों रुपये बालों की देखभाल के लिए खर्च करती हैं, वहीं हल्द्वानी की रेनू […]

You May Like

Breaking News

advertisement