बिहार:टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये 14-19 फरवरी तक वार्डवार आम सभा का होगा आयोजन

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये 14-19 फरवरी तक वार्डवार आम सभा का होगा आयोजन

-जिले के सभी पंचायतों में 22 फरवरी को आम सभा आयोजित कर वंचितों के टीकाकरण का होगा प्रयास
-15 साल से अधिक उम्र के तमाम लोगों को टीका का निर्धारित डोज लगाने का होगा जरूरी इंतजाम

अररिया

जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से 22 फरवरी को सभी पंचायतों में आम सभा आयोजित कर शतप्रतिशत टीकाकरण का प्रयास किया जायेगा। इससे पहले 14 से 19 फरवरी के बीच जिले के सभी वार्डों में वार्डवार आम सभा आयोजित कर वंचितों को कोरोना का टीका लगाये जायेंगे। कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संचालित इस अभियान के सफल संचालन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव प्रत्यय अमृत ने जिलाधिकारी व सिविल सर्जन को जरूरी दिशा निर्देश दिये हैं।

निर्धारित कार्य योजना के तहत वार्डवार होगा सभा आयोजित :

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि जिले के 15 साल से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। इसी क्रम में टीका का दूसरा डोज लेने के नौ माह या 39 सप्ताह का समय पूरा होने पर लाभुकों को प्रिकॉशन डोज का टीका भी लगाया जा रहा है। विभागीय निर्देश का हवाला देते हुए उन्होंने बताया कि समुदाय स्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान को सुदृढ बनाने के लिये 14 से 19 फरवरी तक वार्डवार आम सभा का आयोजन किया जाना है। नव निर्वाचित जनप्रतिनिधि संबंधित वार्ड में निर्धारित कार्य योजना के तहत आम सभा आयोजित कराते हुए बैठक के दिन ही एक टीकाकरण दल के सहयोग से कम से कम दो आंगनबाड़ी केंद्रों टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराया जायेगा।

लाभुकों को प्रेरित करेंगी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता :

डीआईओ डॉ मो मोईज ने बताया कि विभागीय निर्देश के मुताबिक 15 से 18 साल के किशोरों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से संबंधित क्षेत्र की आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर किशोरों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने का काम करेंगी। इस क्रम में 60 साल या इससे अधिक उम्र के गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को टीका के प्रिकॉशन डोज से आच्छादित किया जायेगा।

संबंधित मुखिया की अध्यक्षता में होगा पंचायतस्तीय सभा :

जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि 22 फरवरी को जिले के सभी पंचायतों में संबंधित पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में आम सभा आयोजित किया जायेगा। उसी दिन विशेष टीकाकरण अभियान संचालित करते हुए 15 से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों को टीका का निर्धारित डोज लगाया जायेगा। साथ ही योग्य लाभुकों को प्रिकॉशन डोज का टीका लगाया जायेगा। आम सभा के सफल संचालन की जिम्मेदारी संबंधित बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सीडीपीओ व प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को सौंपी गयी है। वार्डवार सभा आयोजित करने को लेकर माइक्रोप्लान बन कर तैयार है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित होने वाले स्वास्थ्य संबंधी मामलों की मासिक समीक्षात्मक बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा की जायेगी। जिलाधिकारी के मार्गदर्शन पर अभियान की सफलता को कारगर रणनीति तैयार की जायेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन किया गया

Mon Feb 14 , 2022
मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन किया गयाअररियाविश्व विख्यात माँ खड़गेश्वरी काली मंदिर अररिया के ठीक सटे अररिया जिले के प्रख्यात चिकित्सक स्वर्गीय डॉ बीरेन वर्मा के क्लीनिक के पास सार्वजनिक श्री श्री 108 साईं बाबा के मंदिर हेतु भूमि पूजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से इस मंदिर की अगुवाई […]

You May Like

advertisement