आज से शुरु हो जाएगी पनियाली नलकूप से जलापूर्ति, रविवार तक आएगी गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर।

आज से शुरु हो जाएगी पनियाली नलकूप से जलापूर्ति,
रविवार तक आएगी गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हल्द्वानी। पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल के आदेश के बाद जल संस्थान ने पनियाली नलकूप के पाइप को वैल्डिंग कर जोड़ना शुरू कर दिया है। हालांकि वैल्डिंग से पाइप जोड़ने में काफी समय के साथ ही जोड़ टूटने का खतरा बना हुआ है। अगर सब कुछ सही रहा तो शनिवार तक नलकूप की मरम्मत का काम पूरा हो जाएगा। वहीं गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर के रविवार तक मरम्मत होकर आने की उम्मीद है।
पनियाली नलकूप की मोटर एक महीने पहले फुँक गई थी। मोटर निकालकर मरम्मत करवा ली गई। वहीं जल संस्थान ने पाइप की चूड़ी की जगह फ्लेज से जोड़ने की तैयारी की। सभी पाइप की चूड़ियां काट दी गईं। वही दिल्ली में लॉक डाउन लगने से फलेंज नहीं आ पाए और नलकूप मरम्मत का काम अटक गया। वहीं एक महीने से जल संकट से परेशान लोंगो के आक्रोश की गूंज पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल तक पहुंच गई। इस पर बुधवार को पेयजल मंत्री ने जल संस्थान के अधिकारियों को सर्किट हाउस में तलब कर तीन दिन के भीतर नलकूप की मरम्मत कर जलापूर्ति के आदेश दे दिए। अब जल संस्थान पाइप को वेल्ड कर डाल रहा है। इस प्रक्रिया में काफी समय लग रहा है। वहीं जल संस्थान के सूत्रों के मुताबिक वेल्ड कर किये गए जोड़ पाइप के वजन से टूटने का खतरा भी बना हुआ है।

वहीं, ऊधम सिंह जिला प्रशासन से फरियाद कर जल संस्थान ने बाजपुर स्थित मोटर मरम्मत वर्कशॉप को खोलने की अनुमति ली है। जिसके बाद वर्क शॉप खोलकर गौड़ धड़ा स्थित नलकूप की मोटर मरम्मत के लिए भेजी गई है। वहीं बचीनगर, जयपुर पडली समेत चार अन्य नलकूप भी खराब पड़े हुए हैं। जल संस्थान के अवर सहायक अभियंता पंकज उपाध्याय ने बताया कि पनियाली नलकूप के पाइप को वेल्डिंग से जोड़कर जलापूर्ति शुरू की जाएगा। शनिवार तक नलकूप मरम्मत का काम पूरा हो जाने की उम्मीद है।
गौड़ धड़ा नलकूप की मोटर रविवार तक मरम्मत होकर आएगी। इसके बाद पाइप डालने का काम शुरू किया जाएगा। दो दिन का समय पाइप जोड़ने में लगेगा। पेयजल संकट ग्रस्त इलाकों में टैंकरों से पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुफ्त दे रहे स्टीम थैरेपी, देहरादून में कोरोना संक्रमण के चलते मुफ्त दे रहे स्टीम थैरेपी

Sat May 8 , 2021
मुफ्त दे रहे स्टीम थैरेपी,देहरादून में कोरोना संक्रमण के चलते मुफ्त दे रहे स्टीम थैरेपीप्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। इसी चिंता को देखते हुए रेसकोर्स के पार्षद देवेंद्र पाल सिंह मोंटी ने अनोखी पहल की है। वह प्रेशर कुकर […]

You May Like

advertisement